You are currently viewing ACP Full Form In Hindi – ACP कैसे बने

ACP Full Form In Hindi – ACP कैसे बने

आपको पट है की ACP Full Form क्या होती है. अगर नहीं पता है तो कोई बात नहीं अभी आपको पता चल जायेगा. लेकिन आपने इस आर्टिकल को पड़ने से पहले ACP का नाम तो सुना ही होगा. तभी तो आप इस आर्टिकल को पद रहे है.

ACP Full Form Assistant Commissioner of Police होती है. एसीपी विभाग का कार्य जो होता है वो महत्वपूर्ण होता है. जो की Central और State level के अंतर्गत कम करता है. ACP और DSP की Rank जो होती है वो लगभग समान ही होती है.

दोनों को 3 Star दिये जाते है. एक बात हमेशा याद रखना ACP Direct भी बना जा सकता है. और आप Police में हो तो 14 या 15 साल के बाद Promotion के द्वारा भी बना जा सकता है. ऐसी ही कुछ खास जानकारी हम आज इस आर्टिकल में जानेंगे.

ACP Full Form In Hindi (एसीपी की फुल फॉर्म हिंदी में)

ACP की Meaning हिंदी में सहायक पुलिस आयुक्त होती है. ये एक उच्च लेवल की पोस्ट होती है. जिसका इस्तेमाल करके आप आपके शहर में एक अच्छा मोहल बना सकते है. साथ ही साथ पुलिस को अधिकार देकर उनसे एक अच्छा काम भी करवा सकते है.

अगर आप Direct ACP बनना चाहते है तो UPSC जो Exam Conduct करती है. वहां पर आप एक अच्छी Rank लाकर ACP बन सकते है. इसका एक फायदा है की आप Promotion पाकर direct IPS भी बन सकते हो.

IPS अधिकारी को अदोन्नती के माद्यम से ACP Rank प्राप्त होती है. इसके अतिरिक्त यह रैंक DSP बनकर भी प्राप्त कर सकते है. वर्ष 1876 में निति के रूप में उप पुलिस अधीक्षक तथा सहायक पुलिस अधीक्षक का पद बनाया गया था.

ACP कैसे बने (How To Become an ACP)

दोस्तों आपका भी एक सपना होगा की ACP बनने का लेकिन आपके दिमाग में ए सवाल जरुर आता होगा की ACP कैसे बने. तो आज में आपको आपके इस सवाल का जवाब जरुर दूंगा. लेकिन उससे पहले आप ACP Sanjay Kumar तो जानते ही होंगे जो अब DSP है.

अब हम जानते है की ACP बनने के लिए Qualification कितनी होनी चाहिए.

Qualification

सहायक पुलिस आयुक्त अथवा ACP हेतु आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से Graduation Complete होना अनिवार्य है.

Age Limit

एसीपी पद के लिए Apply करने वाले की आयु 21 साल से लेकर 32 साल तक होनी चाहिए. इसमे वर्ग में अंतर्गत OBC वर्ग के छात्रो को 3 वर्ष की छुट होती है. SC/ST वर्ग के छात्रों को 5 वर्ष की छुट दिई गई है.

Physical Criteria

ACP बनने के लिए नियम के अनुसार अभ्यर्थी की लम्बाई 165 सेमी और छाती 85 सेमी होनी चाहिए. महिला वर्ग के अभ्यर्थीयो की लम्बाई 150 सेमी होना अनिवार्य है. वर्ग के अनुसार परीक्षा सामन्य वर्ग के अभ्यर्थी परीक्षा में 4 बार अंतर्गत हो सकते है.

OBC वर्ग के लोग परीक्षा में 7 बार अंतर्गत हो सकते है. SC/ST वर्ग के लोगों के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं है. भूले न ये आर्टिकल ACP Full Form पर है.

ACP Salary

ACP की Salary 37,400 से 67,000 तक होती है. लेकिन इनकी सैलरी अलग अलग State में अलग अलग होती है. मेरे खयाल से अभी तक आपको बहुत सारी जानकारी मिल गई होगी. जिसकी मदत से आप तय्यारी कर सकते है.

आज आपने क्या सिखा

आज का हमारा आर्टिकल ACP Full Form In Hindi पर था. जिसको पड़कर आपको बहुत सारी जानकारी मिल गई होगी. जिसक इस्तेमाल करकर आप भविष्य में एक अच्छे ACP बन सकते है. ऐसी में आशा करता हु.

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आता है तो इसे शेयर जरुर करे. ताकि हमें पता चल सके की आपको हमारा आर्टिकल पसंद आ रहा है.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply