AD Full Form In Hindi – What Is Ad Mean

AD Full Form In Hindi
AD Full Form In Hindi

AD Full Form Anno Domini होता है. जिसको कही लोग विज्ञापन, घोषणा, और सूचना भी कहते है. हमने बहुत बार ad नाम का शब्द तो सुना होगा लेकिन ad ka full form कभी नहीं सुना होगा. इसी लिए आज हम आपको फुल फॉर्म के साथ AD और BC में क्या अंतर है ये बताएँगे.

AD का Meaning ईसा मसीह के जन्म के बाद की तारिक से है जब की BC का Meaning ईसा मसीह के जन्म के पहले से है. AD Ka Full Form Anno Domini होता है जबकि BC Full Form Before Christ होता है. जहां पर AD (Anno Domini) लिखा होता है उसका मतलब ईसा के जन्म के वर्ष से होता है.

भविष्य में वर्ष की गणना ईसाई धर्म के प्रवर्तक ईसा मसीह के जन्म की तिथि से की जाती है. यदि कोई घटना वर्ष 2017 में घटित है. तो इसका मतलब है की ये घटना ईसा मसीह के जन्म के 2017 वर्ष के बाद घटी हुवी है. ईसा मसीह के जन्म के पूर्व की सभी तिथिया ईसा से पहले के रूप में जानी जाती है. ई. पू. को अंग्रेजी में Before Christ या BC कहा जाता है.

अभी तक आपको AD Full Form तो समज आया होगा.

AD (ईस्वी) का क्या अर्थ होता है?

आप कभी भी देखो तिथियो के पहले Ad लिखा हुवा मिलता है. Anno Domini दो लेटिन शब्दों से मिलकर बना हुवा है. AD का मतलब लेटिन भाषा में हमारे ईश्वर का वर्ष होता है. इन सबका उपयोग जुलियन और ग्रेगिरियन Calendar में संक्यात्मक रूप से दिखने के लिए किया जाता है.

भूले ना की ये आर्टिकल AD Full Form के ऊपर है. AD के जन्म के बाद Calendar युग का निर्माता है. ये Calendar System 525 AD में तैयार किया गया था. लेकिन 800 AD के बाद इसका उपयोग नहीं किया जाता था. लेकिन बहुत बार ईसा ad stands for यानी विज्ञापन के लिए खड़ा है.

AD और BC के बिच का अंतर क्या है

मेरे खयाल से अभी तक आप AD Full Form Anno Domini होता है ये तो जन चुके होंगे. साथ ही साथ आपको पता चल गया होगा की BC Full Form क्या होता है. अब हम in दोनों के बिच का अंतर क्या होता है ये जानेंगे.

अगर आप गूगल पर ad stands for भी सर्च करेंगे तो आपको AD का फुल फॉर्म मिल जायेगा. इनके मुताबिक जीजस पैदा होने के पहले के दिनों को BC बताया जाता है और AD को जीजस पैदा होने के बाद का बताया जाता है.

मिसाल के तोर पर देखा जाये तो 3000 BC का मतलब जीजस के पैदा होने के पहले के 3000 साल होता है. साथ ही साथ AD 2000 का मतलब जीजस पैदा होने के बाद के 2000 साल बताया जाता है. बहुत लोगों को ad logo भी पता है यानी जीजस का चिन्न.

इस तरह आज हम AD 2018 में है. अगर कोई सिंपली ये कहे की आज से 5018 साल पहले यानी इसका मतलब होगा AD 2018 साल और 3000 BC साल. अब इस System में झीरो नहीं है 1BC के बाद सीधा AD 1 सुरु हो जाता है. क्युकी उस जमाने में 0 का प्रकार यूरोप में नहीं था.

इसमे एक Interesting बात ये है की Ad 2018 को साल से पहले और 3000 Bc को साल के बाद लिखा जाता है. भूले नहीं ये आर्टिकल AD Full Form पर है. लिखने के पीछे ये Reason है की Ad एक लेटिन वर्ड है जिसमे जीजस को बताया गया है.

लेकिन ये सिस्टम क्रिस्चन के Related था ईस लिए नॉन क्रिस्चन लोगों ने इन दोनों टर्म को बदल दिया. AD (Anno Domini) – CE (Common Era) और BC (Before Christ) – BCE (Before Common Era) कर दिया गया.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने AD Full Form क्या होता है ये देखा. उसके बाद AD (ईस्वी) का क्या अर्थ होता है और AD और BC के बिच का अंतर क्या है ये भी देखा. उसके उंदर ad stands for का मतलब भी जाना. अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो इसे शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply