You are currently viewing B Com Full Form In Hindi – B Com kya hai

B Com Full Form In Hindi – B Com kya hai

आपको पता है B Com Full Form क्या होता है. जिनको पता है उनकी कोई बात नहीं लेकिन जिनको पता नहीं उनको में बताना चाहता हु ताकि आपको किसी और वेबसाइट पर ना जाना पड़े. इस दुनिया में शायद 100 % में से 90 % लोगों को अपनी जीवन में एक बार तो B Com नाम का शब्द सुनाई देता होगा.

क्युकी जैसे ही आप 11 कक्षा में जाते है तो आपको वहा पर एक फिल्ड चुननी पड़ती है. जैसे की Science, Art और तीसरी B. Com. 11 कक्षा में प्रवेश लेते समय आपको इस नाम का पता चलता है और आप दोस्तों से पुचते है या गूगल पर इसके बारे में सर्च करते है. इस लिए हमने सोचा की आपको इसके बारे में बताया जाये.

B Com Full Form Bachelor of Commerce होता है. जिसको आप 11 कक्षा से लेकर 15 वी कक्षा तक कर सकते है. उसके बाद आपको उसी से प्रशिक्षण लेना है तो आप M Com कर सकते है.

B Com क्या है (What Is B.Com)

B Com क्या है
B Com क्या है

आप इस आर्टिकल पर b com ka full form जानने आये होंगे लेकिन में आपको इसके अलावा भी बहुत सारी जानकारी आपको दूंगा. जैसे की B. Com में क्या पढाया जाता है? बी. काॅम के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है, ये कोर्स किन Student को करना चाहिए.

Admission का पूरा प्रोसेस, B. Com Course की फी कितनी होती है और ऐसे ही बहुत सारी बाते में आज आपको बताऊंगा. लेकिन पड़ते पड़ते ये याद रखना की ये आर्टिकल B Com Full Form In Hindi पर है.

बी. काॅम का पूरा नाम Bachelor of Commerce होता है. ये एक Undergraduate Course है जो की पुरे 3 साल का होता है. 3 साल के अंदर इसमे पुरे 6 सेमिस्टर होते है. ये जो कोर्स है वो आपको सभी Collage और सभी University में मिल जायेगा.

B. Com में क्या पढाया जाता है?

आपको बी. काॅम में Marketing , Business Managements, Statistics, Economics, Finance, Human Resource और Accounting की जानकारी दिई जाती है. आपको जो exam होता है वो इने जानकारी के आधार पर होता है.

आपको हर रोज चार विषय के बारे में एक एक घंटा पड़ाया जाता है और कुछ छोटे छोटे exam भी लिए जाते है. ताकि आपको जो पड़ाया गया है उसका एक बार फिर Revision हो सके. साथ ही साथ आपको कुछ नोट्स भी दिए जाते है ताकि आप घर जाकर उसपर Study कर सके. भूले नहीं ये आर्टिकल b com full form पर है.

B Com Course के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

सबसे पहले आपको Science, Commerce या PCM से 12 वी पास होना चाहिए. तभी जाकर आप इस कोर्स को कर सकते है. जिनको आगे लाइफ में B Com करना होता है वो आपने तैयारी 10 कक्षा से ही सुरु करते है. ताकि आगे जाकर उनको Bachelor of Commerce की पड़ाई आसान हो सके.

लेकिन एक बात हमेशा याद रखना की आपको b com करने के लिए आपको आपका Special Subject Math रखना जरुरी होता है. ताकि आपको Accounting जैसे Subject आसानीसे समज आ सके.

उसके बाद आपको B Com में प्रवेश लेने के लिए 12 कक्षा में 45-50 % की जरुरत होती है. लेकिन जीनोने 10 कक्षा के बाद Diploma का Course किया हुवा है उनको 50-60 % की जरुरत होती है. लेकिन किसी किसी स्कूल में कम percent में भी प्रवेश मिल जाता है. वो उस स्कूल पर depend करता है.

B Com की Admission Process क्या है

सबसे पहले आप B Com Full Form In Hindi इस आर्टिकल में जिस चीज के लिए आये थे वो शायद आपको मिल गई होगी. बी. काॅम का Admission Process जो होता है वो 2 तरीकेका होता है. पेहला होता है Merit Based और दूसरा होता है Entrance Exam.

ज्यादा टार कॉलगे में आपको Merit Based Admission ही मिलेगा. यानी के आपके 12 के मार्क के आधार पर ही आपको Admission मिल जायेगा. लेकिन कुछ ऐसे भी हाई फाई कॉलगे है जो की आपने कॉलगे के लिए Entrance Exam करवाते है. अगर आपको उन Collage में Admission लेना है तो आपको Entrance Exam देना ही पड़ेगा.

जब भी आप किसी Collage में एडमिशन लेने वाले हो तो पहले ये पता कर लीजियेगा की वहां का एडमिशन प्रोसेस क्या है. तो कैसा लगा आपको B Com Full Form पर लिखा हुवा आर्टिकल.

B Com की Fees कितनी होती है

आम तोर पर आप Government Collage की Fees 5000 से लेकर 7000 तक होती है. लेकिन अगर बात कीई जाये Private Collage Fees की तो आपको 10,000 से लेकर 1 लाख तक आपको वहां पर फी भरनी पड़ सकती है.

बहुत सारे लोग Government Collage में ही जाते है ताकि उनके पैसे की बचत हो सके. लेकिन कुछ लोग Private Collage भी एडमिशन लेते है ताकि उनको वहापर बाकि की सुविधा भी मिल सके. जैसे की Hostel, Campus और बहुत सारी चीजे.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने B Com Full Form In Hindi और B Com kya hai इसके बारे में बहुत सारी जानकारी जानी है. जैसे की B. Com में क्या पढाया जाता है, B Com Course के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए. B Com की Admission Process क्या है और आखिर में B Com की Fees कितनी होती है.

इन सभी की जानकारी हमने आज इस आर्टिकल देखी.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply