You are currently viewing BBA Full Form In Hindi – BBA Kya Hai

BBA Full Form In Hindi – BBA Kya Hai

आपको पता है की BBA Full Form क्या होता है. शायद ही पड़ रहे कुछ लोगों में से किसी को पता होगा. लेकिन अगर पता नहीं है तो कोई बात नहीं है आपको इसी आर्टिकल में पता चल जायेगा. BBA Full Form Bachelor of Business Administration होता है.

एक बात हमेशा याद रखना की आपने BBA को पास कर लिया तो आपकी Job Fix हो जाएगी क्युकी आजके के युग में BBA Courses को बहुत डिमांड है. साथ ही साथ अच्छी खासी Salary भी मिलती है. अगर देखा जाये तो BBA की Salary बहुत होती है. तो चलो जानते है की आखिर BBA Kya Hai.

BBA Kya Hai in Hindi (What Is BBA)

बहुत बार लोग मुज़से कुछ सवाल पुचते रहते है. जैसे की BBA konsa course hota hai, BBA Ka full form kya hai, BBA me kya hota hai और BBA Course Kya Hai. इसी लिए में ये आर्टिकल बना रहा हु की जिसकी मदत से इन सारे सवालो के जवाब में दे सकू.

BBA Full Form Bachelor of Business Administration होता है. अगर देखा जाये तो ये 3 साल का Course होता है जो की 6 Semester में पूरा होता है. साथ ही साथ इस BBA Course को आप Private और Regular इन दोनों और से कर सकते हो.

Private का मतलब हो गया की आप इसको व्यक्तिगत रूप से कर सकते हो और Regular का मतलब आप किसी संथा से जुड़कर कर सकते हो. सिदा सिदा आपको स्कूल या कॉलगे में जाकर पड़ाई करनी पड़ती है.

लेकिन में आपको एक सुजाव देना चाहता हु की अगर आप Private Mode से करना चाहते हो तो आप तभी करे जब आप Job कर रहे हो. नहीं तो आप Regular Mode से कर सकते हो और उसका आपको फायदा भी होगा. इसी लिए हमने ये BBA Full Form in hindi आर्टिकल बनवाया है.

BBA Course के लिए Eligibility क्या होनी चाहिए?

BBA Course के लिए आपकी Eligibility 12th पास होनी चाहिए और साथ ही साथ आपको 50% से ऊपर गुण होने चाहिए. अगर आपको 12th में 50% गुण होते है तो आप अभी तो BBA नहीं कर सकते है.

इसी लिए आपको 12th में 50% से ज्यादा गुण लेने है ताकि आपको BBA कोर्स को एडमिशन मिल जाये.

BBA Course Fee कितनी होती है

BBA Course के लिए अगर आपको सरकारी कॉलगे मिल जाता है तो आपको लगभग 15,000 से लेकर 35,000 ताकि की फी पड़ सकती है. लेकिन आपको अगर Private Collage मिलता है तो 1 लाख से लेकर 1.5 लाख तक की फी आपको पड़ सकती है.

अगर मेरी मानो तो आपको सरकारी कॉलगे में ही Try करना चाहिए और इसके लिए आपको 12 वी कक्षा में बहुत ज्यादा गुण लाने होंगे. तो कैसे लगा आपको BBA Full Form In Hindi ये आर्टिकल. लेकिन आज BBA Degree मिलना ही बहुत बड़ी बात है.

अगर आपने 12 की परीक्षा दिई हवी है और आपका Result अभी तक नहीं आया है तो आप उस टाइम भी BBA का फॉर्म भर सकते हो. अब हम देखेंगे की एडमिशन लेते समय कोण कोनसे Entrance Test देने पड़ते है.

BBA में Admission Test कोण कोनसे होते है

  1. NPAT
  2. UGAT
  3. IPMAT
  4. AUMAT
  5. करतब
  6. बीएचयू युईटी

तो असल में ये सारे Admission Test है जिनको देकर आपको आगे बडना होता है. अब हम जानेंगे की BBA Subjects कोनसे होते है.

BBA के Subjects कोण कोनसे होते है

  1. Finance
  2. Human Resources
  3. Marketing
  4. International Business
  5. Banking and Insurance
  6. Information Technology
  7. Communication and Media Management
  8. Hospitality and Hotel Management
  9. Hospital and healthcare

BBA की Salary कितनी होती है

BBA की Starting Salary 15 हजार से लेकर 20 हजार तक हो सकती है. आगे बढकर ये 50 हजार से लेकर 1 लाख तक हो सकती है. तो आपको BBA Full Form In Hindi ये आर्टिकल कैसे लगा. मेरी तरफ से आपको आपके आगे के सफर के लिए बहुत बहुत बदाई हो.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने BBA Full Form In Hindi और BBA Kya Hai इसके बारे में पूरी जानकारी जानी. उसके साथ ही हमने BBA konsa course hota hai, BBA me kya hota hai और BBA Course Kya Hai इन सब सवालोका जवाब हमने इस आर्टिकल में देखा.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply