You are currently viewing Bitcoin Kya Hai in Hindi? (What is Bitcoin)

Bitcoin Kya Hai in Hindi? (What is Bitcoin)

आपने कभी बिटकॉइन के बारे में सुना है. आपने शायद ही सुना होगा. अगर नहीं सुना होगा तो आप इस Article में जान जावोगे की Bitcoin Kya Hai. और उसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है.

आपके दिमाग में बहुत सारे सवाल घूम रहे होंगे. Bitcoin Kya Hai?, Bitcoin को किसने बनाया?, 1 Bitcoin की कीमत INR में कितनी होती है?, How To Get Free Bitcoin? और ऐसे ही बहुत सारे सवाल होंगे आपके दिमाग में.

पहले ही में आपको बता देता हु. 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी होती है.

1 रुपये की कीमत 1 रुपये होती है.

1 डॉलर की कीमत 73 रुपये होते होती है. (इसके Rate ऊपर निचे होते रहते है)

1 बिटकॉइन की कीमत 8,41,553 रुपये होते होती है. (इसके भी rate ऊपर निचे होते रहते है)

ये भी पड़े

Bitcoin Kya Hai in Hindi?

Bitcoin Kya Hai
Bitcoin Kya Hai

आपने बहुत सारे Article और Video देखे होंगे की Bitcoin Kya Hai ये समजने के लिए. लेकिन इस Article के अंत तक आप समज जायेंगे की आखिर बिटकॉइन क्या होता है.

जैसे इंडिया में रुपये चलता है USA में dollar चलता है. वैसे हो Internet पर Bitcoin चलता है. अगर आज इंटरनेट नहीं होता हो Bitcoin भी नहीं होता. World में सबसे ज्यादा इस्तेमाल बिटकॉइन का किया जाता है.

आपको ये पता होना चाहिए की बिटकॉइन का कोई मालिक नहीं है. यानी उसके ऊपर कोई बैटा नहीं है. ये एक Open Sources है. इसको कोई भी इस्तेमाल कर सकता है. अब आपके दिमाग में ये सवाल आया होगा की Bitcoin किसी का नहीं है.

तो इसको कोण चला रहा है. ये जो वेबसाइट है वो इनके Contributory चला रहे है और सारी चिजे Maintain करते है.

Bitcoin में पैसे कैसे भेजते है?

तो दोस्तों इसकी Processes बहुत Simple है. जैसे आप Paytm के Wallet से दुसरे Wallet में पैसा भेजते हो. ऐसे ही ये एक Verchual Form है. ये नातो आपके हात में कभी आयेगा और ना ही आपको कभी Physically देखने को मिलेगा.

ये सारी चीज Verchual चलती है. Example के तोर पर मानो मैने एक पत्तर लाया बाजार से उसकी कीमत आज बाजार में 10 रूपये है. आप बोलेंगे की में नहीं मानता लेकिन 100 लोग बोलेंगे तो आपको मानना ही पड़ेगा.

ऐसी ही कुछ Bitcoin में चीजे हुवी है. जब २००९ में ये बना था तब इसकी कोई Value नहीं थी. क्युकी ये Physical Form नहीं था, ना ही ये Gold और Silver में था. इसलिये लोगों को इसकी कीमत पता नहीं थी.

लेकिन बनते बनते मानते मानते इसकी Value को मानना चालू किया की आज इसकी इतनी Value है. आज की तारीक में लोग Bitcoin बोलते है तो उसकी Value को भी मानने लगे है.

Bitcoin किसने बनाया था?

बिटकॉइन को Satoshi Nakamoto ने बनाया था. उनोने एक पेज बनाया था जिसमें उनोंने बोला था की आप Peer to Peer Electronic Cash System कर सकते हो. उसमें बताया था की ये किस तरह काम करता है.

ये कैसे काम करेगा, कैसे Mathematical को इस्तेमाल करके Transaction कर सकते है. घुमा फिरके ये एक पूरा Pdf था जिसमें पूरी जानकारी दिये हुए थी. ये Pdf २००९ को Publish किया गया था.

२००९ के बाद किसी को पता नहीं है की ये Satoshi Nakamoto नाम का इंसान कहा गायब हो गया. लेकिन कुछ Research करने के बाद मुझे पता चला की Satoshi Nakamoto नाम का इंसान नहीं हो सकता.

ये चार SAmsung, TOSHIba, NAKAmichi, और MOTOrola नाम की कंपनी भी हो सकती है. तो आज तक ये किसी को पता नहीं चला है की वो इंसान कोण था और वो कहा चला गया.

What is Bitcoin Mining in Hindi

What is Bitcoin Mining in Hindi
What is Bitcoin Mining in Hindi

मेरे खयाल से आपको अभी तक Bitcoin kya hai ये समज आया होगा. लेकिन अब हम What is Bitcoin Mining in Hindi के बारे में थोड़ा बहुत जान लेंगे. तो चलो सुरू करते है.

बिटकॉइन एक Verchual Currency है. बस हमें ये Online देखने को मिल जायेंगी. जैसे की Mobile के अंदर Wallet की तरह. या फिर किसी वेबसाइट पर हम देख पाएंगे की हमारे पास इतने बिटकॉइन आ गए.

लेकिन अब बात आती है की जो बिटकॉइन है उनको Indian Rupees में Convert कैसे करते है. जिसका आज Value 8.41 लाख हो गए, कल 8 लाख थी, और कुछ सालो पहले तो ये 40 हजार में मिलती थी.

तो ये Value बनता कोण है. जब की कोई इसका मालिक नहीं है. तो इसका Value Decide कोण करता है. तो ये Decide करता है इसका Demand and Supply. अगर आप इनके वेबसाइट पर FAQ Option पर जायेंगे.

तो उनोने वहाँ पर हर एक सवाल का जवाब विस्तार से लिखा हुवा है. जैसे ही आप FAQ Option में थोड़ा Scroll करेंगे. तो आपको What Determines Bitcoin’s Price नाम का Point मिलेगा.

उससे सारी चीजे विस्तार से बताई गई है. आप जाकर एक बार जरुर पड़ लेना.

आज आपने Bitcoin kya hai in Hindi में क्या सिखा.

आज हमने Bitcoin kya hai और उसमें पैसे कैसे भेजते है ये सिखा. उसके बाद बिटकॉइन किसने बनाया था इसपर पूरी जानकारी ली. और आखिर में बिटकॉइन का मतलब क्या होता है.

अगर आपको हमारा लिखा हुवा Article पसंद आया हो तो आपके दोस्तों के साथ जरुर शेयर करना.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply