BPO Full Form In Hindi – BPO Kya Hota Hai

आज जो भी लोग ये आर्टिकल पड़ रहे है उनमे से शायद ही किसी को BPO Full Form पता होगा. लेकिन में आज आपको BPO के बारे में सारी जानकारी देने वाला हु ताकि आपको किसी और वेबसाइट पर न जाना पड़े.

BPO Ka Full Form Business Process Outsourcing होता है. दोस्तों BPO को समजने से पहले आपको Outsourcing को समजना होगा. Outsourcing एक प्रकार की Business Practice होती है. जिसमे कंपनी किसी कंपनी को या फिर person को हायर करती है आम तोर पर काम करने के लिए या Service Provide करने के लिए.

BPO Kya Hota Hai (What Is BPO)

अभी तक आपको पता चल गया होगा की BPO Full Form क्या होता है. अब हम जानेंगे की BPO Kya Hai. आप अक्शर जब Call center में या BPO में Interview के लिए जाते हो तो ये सवाल आपसे पूछा जाता है की BPO Kya hai. इसी लिए आपको पता होना चाहिए की असल में ये होता क्या है.

BPO Company Full Form Business Process Outsourcing होता है. इसका मतलब ये है की एक कंपनी आपने सारे कम खुद नहीं कर पाती है तो वो दूसरी कंपनी योकि मदत लेती है. यानी की जिनको ऊस काम में महारत हासिल हो. इसकी वजह से उनका पैसा और समय दोनों बच सके.

Example की तोर पर आपकी कोई कंपनी है जो की Manufacture का काम करती है या कोई Service देती है. वो Service कुछ भी हो जैसे की Mobile, Insurance, Credit Card, Game और Software इत्यादी. आपने कभी ध्यान दिया है की जब भी आप कोई Product खरीदते हो तब उस पर Number और Email id जरुर दिई हुवी होती है. भूले नहीं ये आर्टिकल BPO Full Form Call Center पर है.

अब अगर आपके पास Product से Related बहुत सारी Call आती है तो आपको आपके कंपनी में एक टिम काम पर रखनी होगी. साथ ही साथ आपको उनके लिए Computer खरीदने पड़ेंगे, मोबाइल फ़ोन रखना होगा और उनको Salary भी देनी पडेगी. उसके बार उन लोगों को Hire करने के लिए Job Portal जैसे की Naukri.com या Moster.com का इस्तेमाल करना पड़ेगा.

साथ ही साथ उनको Company के प्रोडक्ट के बारे में भी समजना होगा और ट्रेनिंग भी देनी होगी. इसके लिए आपको एक ट्रेनर भी Hire करना होगा और सिखाने के लिए Internet Connect, Light, Room और इत्यादी. तो इतनी सारी Cost और परेशानियोसे बचने के लिये आप BPO को अपना Contract दे देंगे. इसी लिए हर कोई BPO Full Form Call Center ऐसा सर्च करता है.

BPO के प्रकार (Types Of BPO)

BPO Full Form and Meaning एक ही होता है लेकिन उसको हिन्दी मे बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग कहते है.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

This Post Has One Comment

  1. best CBD gummies

    I am sure this paragraph has touched all the internet visitors,
    its really really fastidious article on building up new webpage.

Leave a Reply