कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है और उसके कितने प्रकार है – Full Form Of Computer

आपको पता है कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है या फिर Computer Ka Full Name क्या होता है. शायद आप मेसे कुछ लोगों को पता नहीं है.अगर नहीं पता है तो कोए बात नहीं आप जान जावोगे. और साथ ही साथ बाकी सब का full form जान जावोगे जो कंप्यूटर से जुड़े हुवे है.

बहुत लोग अभी भी ऐसे है जिनको कंप्यूटर का फुल फॉर्म ही नहीं पता इसमें आपकी गलती नहीं है.आज की टाइम में कोण याद रखता होगा की कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है.

कंप्यूटर का फुल फॉर्म

कंप्यूटर की फुल फॉर्म इंग्लिश में –

अभी तक आपने कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है ये देखा. आप सभी को पता ही होगा कंप्यूटर क्या है और उसका उपयोग किन चीजों में किया जाता है, अपने बहुत बार कंप्यूटर का इस्तेमाल किया होगा लेकिन आप में से कुछ ही लोगोको कंप्यूटर का फुल फॉर्म पता होगा.

Basic इसमें 8 word होते है इन 8 word से computer नाम का उचार होता है. अगर आप इनके full form जो जोड़े तो एक पूरी लाइन बन जाती है, जोकि आप आसानीसे पड़ सकते है और याद रख सकते है.

C

Commonly (कोमन्ली )

O

Operating (ऑपरेटिंग)

M

Machine (मशीन)

P

Particularly (पर्टिकुलरली)

U

Used For (यूज़ फॉर)

T

Technical and (टेकनिकल )

E

Education (एजुकेशनल)

R

Research (रिसर्च)

अगर आप इन full form को जोड़ो तो Commonly Operating Machine Particularly Used For Technical and Education Research, ये बहुत बड़ी लाइन बन जाती है इसको आप असानिसे याद रख पायेंगे, और जभी जरुरत बड़ी तब आप इसको अलग करके दुसरोको बता पाएंगे की कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है.

कंप्यूटर का फुल फॉर्म इन हिंदी –

अभी तक आपको कंप्यूटर का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्पया होता है ये पता चल गया होगा. बहुत बार अपने school में या फिर youtube पर जाना होगा की कंप्यूटर क्या होता है लेकिन अपने कभी ये नहीं जाना होगा की कंप्यूटर का फुल फॉर्म. इसमें आपकी कोई गलती नहीं. 

आपको शायद ये इतना important नहीं लगा होगा इसलिये अपने कभी इसका full form जानने की कोशिस ही नहीं किए होगी. या फिर कभी जाननेकी कोशिस की भी होगी लायकी आपको उसका हल नहीं मिला होगा.

 

कंप्यूटर का फुल फॉर्म ये ऐसा topic है की लोगोके दिमाग में ही आता नहीं क्युकी इतना छोटा होता है की कभी पता नहीं चल पता की हमको इसके बारे में कुछ पता ही नहीं है. इसको हिंदी में संगणक कहते है, जब हम छोटे होते है यानी कुछ 10/12 सालके तो उनको पहले संगणक नाम से परिचय किया जाता है.

और बाद में computer के नाम से, आम तोर पर जो बचें मराठी school में होते उनको संगणक के बारे में सिखाया जाता है और वो बचें ज्यादा तर संगणक ही बोलते है.

 

सी

आमतौर पर

ऑपरेटिंग

एम

मशीन

पी

विशेष रूप से

यू

के लिए इस्तेमाल होता है

टी

तकनीकी

शिक्षा

आर

अनुसंधान

 

“आमतौर पर तकनीकी और शिक्षा अनुसंधान के लिए विशेष रूप से ऑपरेटिंग मशीन का उपयोग किया जाता है”

 

कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है (Computers Full Name) –

कंप्यूटर का फुल फॉर्म और Computers Full Name क्या है ऐसा कम ही बार सुना होगा. इस शब्द को लोग कम इस्तेमाल करते है. क्युकी सुनने में कुछ meaning full नहीं लगता और बोलनेमे कुछ लोगो को परेशानी होती है. अक्सर लोग Computers Full Name के बजाये Full Form Of Computer या कंप्यूटर का फुल फॉर्म ऐसा भी बोलते है.

कंप्यूटर का पूरा नाम Commonly Operating Machine Particularly Used For Technical and Education Research ऐसा होता है.

 

Top 10 Computer Part Full Form

         1)  CPU – Central Processing Units

         2)  ALU – Arithmetic Logic Unit

         3)  RAM – Random Access Memory

         4)  ROM – Read-Only Memory

         5)  SIM – Subscriber Identity Module

         6)  PIN – Personal Identification Number

         7)  SMS – Short Massage Service

         8)  MMS – Multimedia Messaging Service

         9)  E-Mail – Electronic Mail

        10) ATM – Automated Teller Machine

 

 ये भी पड़े

–  कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होता है और उसके प्रकार  

–  Storage Device क्या है और उनके प्रकार कोनसे है  

–  OTP (One time password) क्या है 

Computer Parts Names कितने है

क्या आपको पता है सारे Computer Parts Names, इनमेसे कुछ तो नाम आपको पता होंगे. या फिर अपने इसका इस्तेमाल तो जरुर किया होगा. अक्सर आप जब छोटे होंगे तब आपको school में जरुर पूछा जाता होगा की Computer Parts Names कितने है या कोनसे है.

तब शायद आपको पता नहीं था की उनके part भी होते है और उनके नाम भी होते है. लेकिन आज भी कुछ लोगों को पता नहीं है.

       1)  Monitor

       2)  CPU

       3)  Keyboard

       4)  Mouse

       5)  Speakers

       6)  UPS

       7)  Printer

       8)  Headphones

       9)  Scanner

       10) Pen drive

       11) Web Camera

 

Computer Scientist Name –

देखो अगर बात किए जाये Computer Scientist Name की तो सबसे पहला नाम आता है Charles Babbage का उनोने ही सबसे पहला कंप्यूटर बनया था बाकी सब के नाम बाद में आते है. शायद आपको पता हो की पहला कंप्यूटर एक calculator था, उसको इस्तेमाल करना बहुत मुश्किल था.

लेकिन आजके कंप्यूटर उसीसे प्रेरित है. आज हम 10 Computer Scientist Name जानेंगे, जीनोने technology को आगे बढाया है.

 

         1)  Elon Musk –

Elon Musk का जन्म South African में हुवा है, ये अपना business बहुत अछे से magnate करते है. Elon Musk एक inventor है, इनकी कुछ बड़ी company है जैसे की SpaceX, Tesla Motors, और SolarCity.

 

         2)  Linus Torvalds –

Linus Torvalds एक Linux के creator है, Linux एक बहुत popular operating system है.

 

         3)  David Axmark –

ये एक software engineer है और MySQL के founder और साथ ही साथ developer भी है. ये Free database provide करते है.

 

        4)  John d. Carmack –

John d. Carmack एक successful game programmer software बनाते है. और साथ ही साथ इनोने 3D graphic का innovation किया है.

 

        5)  Ben Goodger –

Goodger एक user experience department at Google के lead role में है, इनका focus हमेशा यही रहता है की वो google chrome को कैसे और develop करे.

 

         6)  Bill Gates –

आप सभी लोग इनको जानते ही होंगे ये Co founder and former executive of Microsoft, इनकी सबसे बड़ी computer software की कंपनी है.

 

         7)  Mark Zuckerberg –

ये एक American computer programmer है और Facebook को develop करने वाले.

 

          8)  Larry Page –

American business magnate and computer scientist best known for co-founder google. इनोने PageRank का आविष्कार किया है ये google search ranking algorithm का foundation है.

 

          9)  Sergey Brin –

Sergey Brin एक American computer scientist है और google के co-founder भी, ये सबसे profitable कंपनी है आज ताज की.

 

          10) Sir Tim Berners Lee –

 Sir Tim Berners Lee एक British Computer Scientist है, आज के वक्त में ये World Wide Web Consortium (W3C) के Director है.

DCA full form in computer course –

कुछ लोगो को शायद पता होगा की DCA क्या है, लेकिन जिनको पता नहीं उनको में बताना चाहता हु की DCA एक computer course जिसमे हम कंप्यूटर की application के बारेमे जान सकते है और साथ ही साथ degree भी ले सकते है. आपको ये तो पता चल गया की dca क्या है लेकिन आप में से कुछ लोग google पर search करते है.

की DCA full form in computer course, तो इसका full form होता है Diploma in computer Application.

 

आज आपके क्या सिखा

आज अपने बहुत सी ऐसी जानकारी जानी जिसको आपने पहले कभी नहीं जाना होगा, कुछ लोग google पर टाइप करते है कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है और Full Form Of Computer पर ईन दोनों का result आपको एक ही मिलता है Commonly Operating Machine Particularly Used For Technical and Education Research.

आज हमने ये सिखा, उसके बाद हमने जाना कंप्यूटर की फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या होती है. और होती है तो वो किस तरह होती है उसमें 8 word होते है. उसके बाद हमने ये जाना की कंप्यूटर का फुल फॉर्म इन हिंदी यानी कंप्यूटर का हिंदी में full form क्या होता है. और साथ ही साथ उसमे कितने word होते है.

और उसका एक लाइन बनती है वो कोसी है “आमतौर पर तकनीकी और शिक्षा अनुसंधान के लिए विशेष रूप से ऑपरेटिंग मशीन का उपयोग किया जाता है” और साथ ही साथ हमने कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है वो भी जाना.

 

उसके बाद हमने Computer के Relate सारी चिजोके full form जाने, उसके बाद Computer Parts Names कितने होते है और कोनसे होते है basically कंप्यूटर के 11 part nameहोते है जो हम लोग इस्तेमाल करते है, उसके बाद हमने Computer Scientist Name जाने जो की आजके date में बहुत बड़े नाम है.

हमने top के 10 नाम जाने, पर हमे याद रखना चाहिए पहला कंप्यूटर Charles Babbage ने बनाया था. और आखिर में हमने जाना की DCA full form in computer course क्या होता है और DCA क्या होता है. आपको हमारा कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है इस पर लिखा हुवा Article पसंद आया होगा तो Comment करे. 

Leave a Reply