You are currently viewing CPC Full Form In Hindi –  Full Form of CPC

CPC Full Form In Hindi – Full Form of CPC

आज हम CPC Full Form क्या होता है और CPC क्या है ये देखेंगे. शायद आपका ये पसंदीदार आर्टिकल होगा क्युकी ये टॉपिक Adsense के Earning से Related है. तो चलो सुरु करते है.

CPC क्या होता है? (What Is CPC)

CPC का मतलब प्रति क्लिक लागत होता है. आप CPC के बारे में क्यू जानना चाहते है. क्युकी आपके पास एक Adsense का Account होगा. साथ ही साथ आपका एक Youtube Channel और Blog भी हो सकता है.

जिसपर आपने Google Adsense से Approval लिया होगा. तभी जाकर आप CPC के बारे में जानना चाहते होंगे. सीपीसी मतलब एक Word पर कीई गई Bidding होते है. जैसे की अगर कोई इंसान गूगल पर एक वर्ड टाइप करकर आपकी वेबसाइट पर आता है.

तो उसे उस Word के Related ही Ads Show करेंगे आपकी वेबसाइट पर और वो इंसान उस Ads पर Click करता है. तो आपको उस Ads का Amount मिलता है. जिसको हम CPC कहते है. आगे हम CPC Full Form देखेंगे.

CPC (Cost Per Click) Full Form क्या होता है

CPC का Full Form Cost Per Click होता है. जिसका इस्तेमाल हम अपनी Google Adsense की Earning बड़ाने के लिए किया करते है. हम जब भी आर्टिकल लिखते है तो अच्छे से Keyword Research करते है उसके बाद ही एक अच्छा आर्टिकल लिखते है.

अभी तक आपको लगता होगा की Computer का CPC 10 $ होगा तो वो लाइफ टाइम इतना ही नहीं रहेगा. कभी 5 डॉलर तो अभी 1 डॉलर भी हो सता है ये ऊपर निचे होता है. मैने पहले ही कहां है की जीतनी Bidding लगती है उतना CPC मिलता है.

Example की तोर पर में एक Advertiser हु. मैने हर एक Click के लिए 1 डॉलर CPC Google Adsense दिया हुवा है अपनी Ads दिखाने के लिए. तो आप एक Blogger, Youtuber या और कोई हो.

Adsense मेरी Ads को आपके Blog पर दिखायेगा और हर Click का आपको 0.70 Cent CPC Pay करेगा. इसका मतलब Advertiser जीतनी Bidding करगा उतना आपको पैसा मिलेगा.

CPC के फायदे (Advantages Of CPC)

अभी अभी आपने CPC Full Form जाना. अब कुछ उसके फायदे भी जान लो ताकि आगे आप अच्छा खासा पैसे कमा लो.

  1. आप Ahrefs में ज्यादा सीपीसी वाले Keyword Research करके बहुत सारे पैसे कम सकते है.
  2. ज्यादा CPC वाले Keyword आपने आर्टिकल में इस्तेमाल करके उस आर्टिकल को Rank कर सकते है. अगर Compepition Low हुवा तो.
  3. आप Paid Promotion करके आपने ब्लॉग पर Traffic लेकर आ सकते है.
  4. अगर अच्छा CPC वाला Keyword मिल जायेतो उसके बहुत सारे Backlink बनाकर उसे Top 10 में लाया जा सकता है.
  5. सबसे बढ़िया तरीका है CPC Advertising करके भी आप बहुत सारे पैसे कम सकते है.
  6. अगर आपको एक अच्छा CPC वाला Keyword मिल जाता है तो वो आपकी लाइफ बदल सकता है. हमेशा याद रखना CPC Means Cost Per Click होता है.

CPC क्यू जरुरी है?

शायद आपके दिमाग में ये सवाल जरुर आया होगा की CPC क्यू जरुरी है. आजके जमाने में CPC यानी Cost Per Click बहुत जरुरी है. आपको आर्टिकल एक Particular Keyword पर ही Rank होता है.

आप या हम Google पर Search करते समय बहुत कम शब्द का उपयोग करते है. जैसे की CPC Full Form क्या होता है. इन 5 Word पर ही आपका पूरा 1000 से लेकर 10,000 Word का आर्टिकल रैंक होता है.

क्युकी आप इस (CPC Full Form) Word पर आर्टिकल लिखते हो. CPC इस लिए जरुरी है ताकि लोगों के सवाल हमें पता चल सके और हम उनपर Research करके एक आर्टिकल लिख सके.

आज आपने क्या सिखा

ज्यादा वक्त न लेते हुवे आज हमने CPC Full Form In Hindi (Full Form of CPC) के बारे में सारे जानकारी जानी. अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

This Post Has One Comment

  1. Digital Marketing agency near by me

    Thankyou for this useful and informative article. Visit our website too.

Leave a Reply