You are currently viewing CV Kaise Banate Hai 2 मिनिट में – CV Full Form In Hindi

CV Kaise Banate Hai 2 मिनिट में – CV Full Form In Hindi

आप सभी ने कभी न कभी तो CV या फिर Resume का नाम तो सुना ही होगा. क्युकी हर एक इंसान को इस CV की जरुरत पड़ती है जब भी वो किसी जॉब के लिए Apply करता है. इसी लिए आज हम CV Kaise Banate Hai और CV Full Form क्या होता है ये जानेंगे.

कभी कबार लोग CV और Resume को लेकर बहुत Confuse हो जाते है की ये दोनों अलग अलग चीजे है या एक ही है. तो में आपको बताना चाहता हु की नाम अलग है लेकिन इनका उपयोग एक ही जगह किया जाता है.

CV Word सुनाने में बहुत छोटा है लेकिन इसका महत्व आपके जीवन में बहुत ज्यादा होता है. आपको एक कची जॉब पाणी हो तो आपको एक अच्छा CV या फिर Resume बनवाना पड़ता है. जिसको देखकर आपका Interview लिया जाता है और आपको Pass और Reject कर दिया जाता है.

अगर आप चाहो तो एक Professional Resume Writers भी Hire कर सकते हो और उससे Professional CV बनवा सकते हो. Resume banane ke liye आपको आपके ग्रेड्स और Courses पता होने चाहिए जो भी आपने किये है. साथ ही साथ आपके पास वो सभी Document होने चहिये जिनको आप Resume में लिखने वोले हो.

आज 2021 में आप CV को Online भी बनवा सकते है या फिर खुद बना सकते है जिसके लिए आप Microsoft Word का इस्तेमाल कर सकते हो. अब हम जानेंगे Resume और CV Full Form क्या होता है फिर उसके बाद CV Kaise Banate Hai.

CV Full Form In Hindi (Full Form of CV Resume)

CV Full Form Curriculum Vitae होता है. जिसकी मदत से हम हमारा Biodata बनाकर किसी को भेज सकते है. आपको आज हम CV Kaise Banate Hai इसे Step by Step बताएँगे. जिसकी मदत से आप एक Good CV बना सके.

CV Full Form हिंदी में बायोडेटा होती है. बायोडेटा का मतलब होता है की आपने अभी तक जीतनी भी पड़ाई किईहाई या फिर कितने भी कोर्स किये है उनकी जनकारी का मतलब बायोडेटा होता है.

बहुत बार लोग गूगल पर Resume Full Form क्या होता है ये सर्च करते है लेकिन उनको Resume Full Form के बजाये CV Full Form दिखाई देता है. ऐसा इस लिए होता है क्युकी मेरे खयाल से Resume से ज्यादा लोग CV सर्च करते है और उन दोनों का मतलब भी एक जैसा ही है.

इसी वाजत से गूगल आपको CV का फुल फॉर्म दिखा देता होगा. छोड़ो इसको आगे बड़ते है अब हम सीखेंगे की CV Kaise Banate Hai वो भी Step by Step. चाहो तो आप CVMaker का इस्तेमाल कर सकते हो लेकिन हम अभी इसक इस्तेमाल नहीं करेंगे.

CV Kaise Banate Hai (How To Create CV)

जीनको CV बनना नहीं आता है वो लोग अक्शर गूगल पर Job ke liye biodata kaise banaye ये सर्च करते है. उनी के लिए ये आर्टिकल बहुत बढ़िया होने वाला है. तो इसे आप ध्यान से पढिये. ताकि आपको पट चल सके की CV Kaise Banate Hai.

  1. सबसे पहले आपको Microsoft Word Open कर लेना है.
  2. फिर आपको Microsoft Word में एक Blank Page Create कर लेना है.
  3. उसके बाद आपको Arial नाम का Font Select कर लेना है.
  4. आपको सबसे पहले अपना नाम लिखना होगा, फिर Date Of Birth and Place लिखनी होगी.
  5. उसके बाद Gender लिखना होगा.
  6. आपको जीतनी भी भाषाये आती है उनको वहा पर डालना होता है. जैसे की Hindi, Marathi, English और बाकि.
  7. उसके बाद आपको आपका Contact Number लिखना होगा ताकि वो आपको Contact कर सके.
  8. फिर Email Address डालना होगा.
  9. ये सब डालने के बाद आपको आपका Education डालना होगा जितना भी आप पड़े लिखे हो.
  10. उसके बाद आपने जितने भी कोर्सेस कीई है उनके नाम लिखने होंगे.
  11. सबसे महत्वपूर्ण बात की आपको किन चीजो का कितना Experience है उसको डालना पड़ेगा.
  12. फिर आपको आपका Permanent Address डालना पड़ेगा.
  13. आखिर में आपको एक Photo Add करना होगा जो की ऊपर के Right Corner में लगेगा.
  14. उसके बाद आपको निचे के Right Corner में आपको आपका पूरा नाम लिखना होगा.

बस आपको इन Step को Follow करना है आपका CV बनकर Ready हो जायेगा. तो कैसा लगा आपको CV Kaise Banate Hai पर लिखा हुवा आर्टिकल. मेरे खयाल से आपको Resume Format Kaise Banaye इसका जवाब इसी आर्टिकल में मिल गया होगा.

आज आपने क्या सिखा

आज आपने CV Kaise Banate Hai और CV Full Form क्या होता है ये सिखा. उसके बाद हमने Step by Step जाना की Job ke liye CV Kaise Banaye.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply