You are currently viewing DCP Full Form In Hindi – DCP Kya Hota hai

DCP Full Form In Hindi – DCP Kya Hota hai

आज हम DCP Full Form In Hindi पर बहुत सारी बाते करेंगे. जिसमे आपको DCP के बारे में बहुत सारी बाते जानने के लिए मिल जायेंगी. तो चलो जानते है की DCP क्या होता है. इसके 2 फुल फॉर्म होते है.

DCP Full Form Deputy Commissioner Police और Deputy Chief Police होता है. डीसिपी एक उच्च लेवल का अधिकारी होता है. साथ ही साथ उसके पास बहुत साडी पावर होती है.

DCP Kya Hota Hai (What Is DCP)

DCP Kya Hota Hai (What Is DCP)
DCP Kya Hota Hai (What Is DCP)

आपको पता है DCP Kya Hota Hai. मेरे खयाल से आपने डीसिपी नाम तो सुना होगा लेकिन उसको उसकी पूरी जानकरी नहीं लिई होगी. DCP का मतलब Deputy Commissioner Of Police होता है.

ये सबसे बड़ी पोज होती है. दुनिया में बहुत कम लोग होते है जिनके नसीब में DCP बनना लिखा होता है. हर साल लाखो की तादात में लोग इसके लिए फॉर्म भरते है. लेकिन कुछ गिने चुने ही इसमे भरती होते है.

आज कल हर किसी का गोल DCP police बनना होता है. क्युकी इसमे बहुत बड़ी Salary और बड़ी बड़ी पॉवर मिलती है. इसकी वजह से आजका का हर आदमी डीसिपी बनना चाहता है.

ये भी पड़े

DCP Kaise Bane

आज में आपको DCP Kaise Bane की सारी जानकारी देने वाला हु. जैसे की डीसिपी की Salary कितनी होती है. DCP के Exam के लिए Preparation कैसे करे. कैसा Exam होता है. Exam Pattern क्या होता है. ये सभी जानकारी आपको अभी मिलेगी.

DCP Full Form Deputy Commissioner Of Police होती है.

DCP Eligibility Scriteriya Criteria कितना होता है?

आपको सबसे पहली किसी भी Site से यानी Science, Commerce, और Arts से 12th पास करे. फिर किसी भी मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से Graduation की Degree ले. किसी भी विषय से.

तो आप एक DCP Direct नहीं बन सकते. इसको Promotion के द्वारा इस पोस्ट को दिया जाता है. इसका Promotion को प्राप्त करने के लिए आपको एक IPS Officer बनना होगा.

Age Limit कितनी होनी चाहिए?

DCP बनने के लिए आपकी Age Limit कुछ इस प्रकार होनी चाहिए. General Candide के ली आयु 21 से 30 साल तक होनी चाहिए. OBC Candide को इसमे 3 साल की छुट दिई जाती है.

SC/ST को इसमे 5 साल का Reservation दिया जाता है. एक DCP बनने के लिए आपको मानसिक रूप से पूरी तरह से फिट होना बहुत जरुरी है. मेरे खयाल से अभी आपको पता चल गया होगा की DCP के लिए कितनी Age Limit होती है.

आप भूले न इसलिए बता रहा हु की ये आर्टिकल DCP Full Form In Hindi पर है.

DCP बनने के लिए कितनी Hight होनी चाहिए

अब अगर hight की बात करे तो पुरुष उमेदवार की hight 165CM होनी चहिये. साथ ही साथ महिला उमेदवार की hight 155CM होनी चिहिए. शरीर की लंम्बाई हर एक राज्य के लिए अलग अलग होती है.

अगर चेस्ट की बात करे तो बिना फुलाये 79 से 80 cm तक और फुलाये 84 से 85 cm तक होनी चाहिए. तो अब बात करते है Exam Pattern की.

DCP का Exam Pattern क्या होता है?

तो एक DCP बनने के लिए में आपको सिंपल तरीका बताउंगा. इसके लिए आपको UPSC के द्वारा Conduct करवाया गया Exam में आपको पास होना पड़ता है. इस Exam में 3 स्टेज होते है.

पहला स्टेज होता है Pre Exam का दूसरा Mains Exam का और आखिर में तीसरा Interview Exam होता है. ये सब DCP Full Form में इस सवाल में आपको मिल जायेगा.

1. Pre exam

Pre exam में GK यानी General Knowledge के सवाल पूछे जाते है. इसमे आपसे कुल मिलाकर 105 मार्क से सवाल पूछे जाते है. और Optional Subject में 300 मार्क मिलते है जो आपने Subject Select किया है.

इसा Exam को सिर्फ Next Level में जाने के लिए लिया जाता है. अब बात करते है Mains Exam की.

2. Mains Exam

मुक्य परीक्षा में 9 पेपर होते है और इन 3 लेवल सबसे कटिन स्टेज है. इसमे जो Compulsory Subject है जो Indian language में होते है उनसे 300 पॉइंट मिलते है.

English से 300 पॉइंट, ऐसे ऐसे 200 मार्क, General Study 300 मार्क तो यहाँ है Mains Exam. अब इसको पास करने के बाद आता है Interview.

3. Interview Exam

इसमे आपको IQ Level Check किया जाता है. साथ ही साथ कुछ कटिन सवाल पुचते है. जैसे की आपको एक Situation देते है और आपको उसमे बताना होता है की आप किस तरह इसको हंडल कर पाएंगे.

आपको इस Interview Exam में बिलकुल भी अपना Confidence नहीं खोना है. साथ ही साथ फुल Positive Confidence के साथ उनके सवालों के जवाब देने है. जब आप Interview Exam में पास होते है तो वो आपको Training के लिए भेजते है.

उसके बाद आप एक IPS Officer बन जाते हो और कुछ टाइम बाद आपको DCP की पोस्ट दिई जाती है. किसी राज्य में पहले DSP की पोस्ट और बादमे DCP की पोस्ट दिई जाती है. याद रहे की ये आर्टिकल DCP Full Form In Hindi पर है.

DCP की Salary कितनी होती है

DCP Salary की बात करे तो 7 वे Pay Commission 56000 हजार से लेकर 205000 हर प्रति महिना होती है. आपको आपकी सैलरी आपके वेतन के अनुसार ही मिलेगी.

आज आपने क्या सिखा

आजका हमारा टॉपिक DCP Full Form In Hindi और DCP Kya hota hai ये था. जिसमे हमने जाना की DCP Ka Full Form Deputy Commissioner Police होता है. साथ ही साथ उसका ओए एक फुल फॉर्म होता है ये भी जाना.

उसके बाद DCP Kya Hota Hai (What Is DCP) ये भी देखा. फिर DCP Kaise Bane और DCP Eligibility Scriteriya Criteria कितना होता है ये सब देखा. उसके बाद Age Limit कितनी होनी चाहिए ये जानी.

फिर DCP बनने के लिए कितनी Hight होनी चाहिए और DCP का Exam Pattern क्या होता है ये देखा. सबसे आखिर में DCP की Salary कितनी होती है ये भी देखा.

अगर आपको हमारा DCP Full Form In Hindi पर लिखा हुवा आर्टिकल पसंद आया हो तो इस शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply