You are currently viewing DGP Full Form In Hindi – DGP Kya hai

DGP Full Form In Hindi – DGP Kya hai

आज हम DGP Full Form In Hindi पर बहुत साडी बाते करेंगे और उसकी जानकारी लेंगे. DGP Full Form Director General Of Police होता है. दोस्तों DGP का पद Police Level पर highest Level पर होता है.

जिसके Under में बहुत सारे पुलिस अधिकारी कम करते है. अगर आप भी DGP बनना चाहते है. लेकिन आपको dgp कैसे बनना है यही पता नहीं है तो आप हमारे साथ जुड़े रहिये. ताकि आपको पता चल सके की DGP कैसे बनते है.

DGP Full Form In Hindi (Full Form Of DGP)

DGP Ka Full Form हिंदी में पुलिस महानिदेशक होता है. आपने कभी ना कभी तो DGP नाम का शब्द सुना ही होगा. कही लोगों ने तो उनको देखा भी होगा. अक्षर हमने फिल्मो में DGP नाम का किरदार तो देखा ही होगा.

वो सबसे बाद पद होता है जिसके आदेश पर हजारो पोलिस अपना कम चालू और बंद भी कर सकते है.

ये भी पढिये

DGP Kya hai (What Is DGP)

DGP का मतलब Director General Of Police (पुलिस महानिदेशक) होता है. जैसे की मैने बताया dgp Police विभाग में सबसे बड़े पद का अधिकारी होता है. जोकि आपको सभी राज्यों के पुलिस विभाग में मिल जाता है.

देश के प्रत्यक राज्य में DGP की न्युयोक्ति पुलिस हेड की होती है जोकि सबसे टॉप लेवल की पोजीशन में से एक होती है. DGP एक IPS अधिकारी होता है. मेरे खयाल से आपको DGP Kya hai ये पता चल गया होगा.

DGP Kaise Bante Hai?

बहुत सारे लोग मुजे और गूगल से ये सवाल करते है की DGP कैसे बने. दोस्तों DGP बनने के लिए UPSC के द्वारा कराई जानेवाली Civil Services की परीक्षा में बेटना होता है.

इस परीक्षा में बेटकर उसको पास करना होता है. जिसके बाद आप एक IPS Officer बन जाते है. उसके कुछ देर बाद आपका Premotion होकर आप एक DGP बन जाते है. लेकिन इस परीक्षा में बेटने के लिए कुछ योग्यता और आयोग्यता सीमाए दिई गए है.

जिसके आधार पर उस व्यक्ति का सिलेक्शन किया जाता है. तो इस तरह बनते है DGP. आप भूले ना इसलिए बता रहा हु की ये आर्टिकल DGP Full Form In Hindi पर है.

DGP बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

DGP बनने के लिए UPSC के द्वारा कराई जानेवाली Civil Services की परीक्षा में बेटने से पहले आपको किसी भी विदयालय से Degree लेनी पड़ेगी. जब आप Graduation की Degree लेते है.

उसके बाद ही आपको Civil Services Exam में बेटने के लिए Eligible हो जाते है.

Age Limit कितनी होनी चाहिए

DGP बनने के लिए age की limit 21 से 30 वर्ष होनी चाहिए.

OBC के लिए और 3 वर्ष की छुट दिई गई है. SC/ST के लिए और 5 वर्ष की छुट दिई गई है.

DGP की Salary कितनी होती है.

DGP एक आईपीएस अधिकारी होता है इस लिए उनकी सैलरी भी उसी स्तर की होती है. अगर बात कीई जाये सैलरी की तो 50,000 से लेकर 100,000 तक होती है. इनके अलावा भी उनको बहुत सारा लाभ मिलता रहता है.

DGP Exam की तैयारी कैसे करे?

आपको सुरु से ही अपनी जनरल नॉलेगे को Strong रखना है साथ ही साथ आपको हर एक चीज की पूरी जानकारी रखनी होगी. उसके बाद आपको प्रतिदिन न्यूज पेपर को पड़ना हो ताकि आपको देश में क्या चल रहा है ये पता चले.

फिर आपको Self Study करनी पड़ेगी ये हर Exam में जरुरी होती है. इसके बिना आप कोए भी DGP Exam को पास नहीं कर पावोगे. उसके बाद आपको पुराने DGP के Exam पेपर को पडके सोल्व करना है.

आखिर में आप पड़ते समय आपको जो बात महत्वपूर्ण लगे उसको अंडरलाइन करदो.

आज आपने क्या सिखा

आजका हमारा आर्टिकल DGP Full Form In Hindi पर था. इसमे हमने बहुत साडी चीजे सीखी जैसे की DGP Full Form Director General Of Police होता है. उसीको हिंदी में पुलिस महानिदेशक भी बोला जाता है.

उसके बाद हमने DGP Kya hai (What Is DGP) ये सिखा. साथ ही साथ DGP Kaise Bante Hai ये भी जाना. हर प्रकार की जानकारी हमने आज सीखी. अगर आपको DGP Full Form In Hindi पर लिखा हुवा आर्टिकल पसंद आया हो तो शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply