You are currently viewing Google Adsense Kya hai – What Is Google Adsense

Google Adsense Kya hai – What Is Google Adsense

आपको पता है Google Adsense Kya hai और उससे पैसे कैसे कमाते है. अगर नहीं पता है तो कोई बात नहीं आपको इसी आर्टिकल में पता चल जायेगा और सायद आप कुछ दिनोमे Google Adsense से पैसे भी कमाने लगजावोगे.

बहुत लोग मुज़से बार बार पुचते थे की Adsense Kya Hota hai इसी लिए मैने ये आर्टिकल लिखने का सोचा. ताकि आपको Google Adsense के बारे में पूरी जानकारी मिल सके और आप उससे पैसे कमा सको. तो चलो सुरु करते है.

Google Adsense Kya Hai?

Google Adsense एक बहुत बड़ी Ads Company है जो की वेबसाइट पर और Youtube के Videos पर Ads चलाती है. यानी की Adsense एक Advertising Publishing Program है. जो की ये Program गूगल की तरफ से है इस लिए Google अपने Publisher को Allow करता है.

ताकि वो Video, Website, Blog, और Content से पैसे कमा सके. तो दोस्तों जब भी आप किसी वेबसाइट पर आर्टिकल पड़ते है तो उसमे आपको Text, Image, Video और साथ ही साथ Ads भी होते है. जब भी आप किसी Ads को देखते है या उसपर क्लिक करते है तो Publisher को उससे कुछ Earning होती है. जो की उसके Google Adsense के खाते में add हो जाती है.

अगर आपका एक Website या Youtube Channel है तो इसके लिए Apply कर सकते हो. लेकिन में आपको बतादू की Website या Blog ज्यादा Effective है Video Channel से. क्युकी Video Content में आपका Channel Suspend होना, Account Disable होना लगा ही रहता है. भूले नहीं ये आर्टिकल Google Adsense Kya Hai पर है.

लेकिन अगर आपकी एक वेबसाइट है तो आप उसके मालिक होते है. उसपर कोई आपको Strick या Cleam नहीं देगा. Video Content में आपको Community का बहुत द्यान रखना होता है. लेकिन वेबसाइट में ऐसा नहीं है. में आपको Google Adsense Kya Hai ये फिरसे एक बार बता देता हु.

Google Adsense Par Account Kaise Banaye

आपको एक बात जाननी होगी की Google Adsense पर अकाउंट बनाना यानी Google Adsense के लिए Apply करना होता है. जब भी आप कोई Youtube Channel खोलते है या एक Website बनाते है तो उसके कुछ समय के बाद आपको Monetization के लिए apply करना पड़ता है.

उसी टाइम आप Google Adsense Par Account बना सकते हो. ताकि आपके वेबसाइट पर Ads दिखे और उससे आपकी कुछ कमाई हो सके. तो अभी हम जानेंगे की Google Adsense Par Account Kaise Banaye. आपको याद है न ये आर्टिकल google adsense kya hai पर है.

  1. आपको गूगल पर Adsense टाइप करना है सबसे पहली जो वेबसाइट आ जाएगी उसपर क्लिक करके उस वेबसाइट में चले जाना है.
  2. फिर आपको Sign Up Now पर क्लिक कर देना है.
  3. उसके बाद आपको आपके वेबसाइट का URL डालना है. जैसे की www.example.com.
  4. उसीके निचे आपको आपका Email Address डालना है.
  5. उसके बाद आपको Yes Option पर Click करके Save and Continue पर क्लिक कर देना है.
  6. आखिर में आपको अपनी Country Select करनी है और Terms and Condition को पड़कर Yes पर टिक कर दीजिये. उसके बाद Create Account पर क्लिक कर देना है.
  7. अब आपको Account Types Select करना होता है. अगर आप अकेले काम कर रहे हो तो Individual को Select कर देना है. लेकिन आप कोई बड़ा Business है और उसमे कही लोग शामिल है तो उस सुचवेसन में आप Business Option Select कर सकते है.
  8. उसीके निचे आपको आपका Real Address डालकर Submit Button पर क्लिक कर देना है. याद रहे की जैसे ही आपके खाते में 10 डॉलर हो जायेगे तो आपको आपका Address Verify करना पड़ेगा. उस लिए आप Real Address ही डालिए.
  9. सबसे आखिर में आपको आपका Mobile Number डालकर Verify करना होता है. जैसे ही आप नंबर डालते हो तो आपके मोबाइल फ़ोन पर एक verification कोड आ जायेगा उसको डालकर आप Verify कर लीजियेगा.
  10. ये सब होने के बाद आपको एक Adsense Code मिल जायेगा उसको copy करना है और आपने वेबसाइट के अंदर जाकर <Head> के निचे उस Code को Paste कर देना है और save button पर क्लिक कर देना है.
  11. उसके बाद आपको वापिस से आपने Google Adsense में आना है और I have a paste code पर टिक करके Done बटन पर क्लिक कर देना है.

जिसके बाद आपका Google Adsense पर account खुल जायेगा. भूले नहीं आप Google Adsense kya hai in hindi ये आर्टिकल पड़ रहे है.

Google Adsense Kaise Kam Karta Hai

जब भी आप google adsense पर अकाउंट बनाते है तब आप किसी न किसी वेबसाइट या Youtube channel के लिए apply करते हो. जैसे ही आप अप्लाई करते हो उसके कुछ दिन बाद उस वेबसाइट पर उस चैनल पर Adsense Approval मिल जाता है. या किसी चीजो के कारन Reject.

लेकिन जब Adsense Approval मिलता है तो आप आपने वेबसाइट पर ads लगाते हो. जितने लोग आपके वेबसाइट पर आते है उनको वो ads दिखने चालू हो जाते है. जैसे ही कोई उस ads पर क्लिक करता है तो आपको उसका पैसा मिल जाता है आपने Google adsense के अकाउंट में.

इसी लिए हर कोई Google Adsense kya hai ये जानना चाहता है. लेकिन में आपको Google Adsense Kaise Kam Karta Hai इसका जावाब में आपको एक लाइन में देना चाहता हु. Google Adsense किसी से पैसे लेता है उनकी Ads दिखाने के लिए और Publisher को पैसे देता है उनकी ads हमारे वेबसाइट पर दिखाने के लिए.

तो इस तरह google adsense काम करता है. साथ ही साथ अभी तक आपको पता चल गया होगा की Google Adsense Se paise kaise kamaye जाते है.

6 Best Google Adsense Alternatives Platform

  1. Media.net
  2. AdThrive
  3. Sovrn
  4. Ezoic
  5. Propeller Ads
  6. Infolink

मेरे खयाल से ये 6 Google Adsense के Alternatives Platform है. जिसका इस्तेमाल करके आप एक अच्छी खासी Income कर सकते हो. तो कैसे लगा आपको आजका Google Adsense kya hai ये आर्टिकल.

आज हमने क्या सिखा

आज हमने Google Adsense kya hai ये सिखा साथ ही साथ हमने Adsense Se paise kaise kamaye इसकी जानकारी भी जानी. तो ऐसे ही आज हमने Adsense के बारे में पूरी जानकारी जान लिई है.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

This Post Has 7 Comments

  1. CBD oil for sale

    I am genuinely pleased to read this weblog posts which carries plenty of useful information, thanks
    for providing these kinds of data.

  2. Audrey

    Hi to every one, it’s in fact a nice for me to go to see this web page, it consists of priceless Information.

  3. tinyurl.com

    Wow that was strange. I just wrote an really long comment but after I clicked submit my
    comment didn’t appear. Grrrr… well I’m not writing all that over again.
    Anyhow, just wanted to say great blog!

  4. bit.ly

    For the reason that the admin of this website is working, no uncertainty very soon it
    will be famous, due to its feature contents.

  5. bit.ly

    Wonderful beat ! I would like to apprentice while you amend your web site, how can i subscribe
    for a blog site? The account helped me a acceptable deal. I had been tiny
    bit acquainted of this your broadcast offered bright clear concept

  6. bit.ly

    Hello there! This article couldn’t be written any better!
    Going through this article reminds me of my previous roommate!

    He continually kept preaching about this. I will send this article to
    him. Pretty sure he’s going to have a very good read.

    Thank you for sharing!

    1. Omkar Pandit

      जी जरुर अपने दोस्त को भेजना.

Leave a Reply