Google Kya Hai? और Google Ka Malik Kon hai – (What is Google)

आपको पता है Google Kya Hai और Google ka matlab kya hota hai. दुनिया में बहुत लोग Google को इस्तेमाल करते है. लेकिन उनको Google Kya Hai यही पता नहीं है. मैंने बहुत बार देखा है की लोग गूगल को इस्तेमाल तो करते है. पर उनको गूगल के बारे में पूछा जाये तो वो मुश्किल में पड़ जाते है. इसीलिए मैंने सोचा की Google kya hai इसपर एक Artical लिखा जाये.

इस समय Internet की दुनिया में कदम रखते ही जो नाम सुननेको मिलता है वो होता है Google. Internet इस्तेमाल करने वाले सभी लोग इस नाम से वाखिफ़ है. और इसका प्रयोग लोग अलग अलग तरह से करते है. परंतु बहुत कम लोगो को पता है की आखिर Google kya hai. वास्तविक तोर पर Google एक Multi National Technology Company है.

Google Kya Hai

जो Internet के समबंन्धित Service और Product लोंगोको सेवा के रूप में प्रदान करती है. Google Service के अंदर Online Ads, Technology, Search Cloud Computing, Hardware और Software आते है. कमाल की बात तो ये है की लोग गूगल पर ही Search करते है की Google kya hai. साथ ही साथ कुछ और भी शब्द types किए जाते है जैसे की Google Kya hota hai, Google Ka Matlab Kya Hota hai.

आज के दुनिया में गूगल का उपयोग हर एक चीज में किया जाता है. नासा से लेकर बच्चों के Game तक गूगल का इस्तेमाल किया जता है. मानो की गूगल Search Engine आज के लोंगोकी सबसे बड़ी ताकद बन चूका है. इसीलिए सभी लोगो को Google Kya hota hai इसके बारे में जानना अच्छा लगता है. Google Ka Matlab Kya Hota hai इसका मतलब होता है Search करना और आपके पास सही जानकारी लेकर आना.

गूगल का इतिहास क्या है (History of Google) –

आपने कभी History of Google के बारे में Search किया है. बड़ा कमाल का है गूगल का इतिहास तभी तो लोग Browser पर History of Google Search किया करते है. (Google Kab Aaya) गूगल की थापना जनवरी 1996 में Larry page और Sergey Brin के खोज के दौरान हुए. इतना ही नहीं ये दोनों स्टैंड फ़ोर्स विद्यालय से पढाइ कर रहे थे. इस समय दोनों ने PHD के रूप में परिभाषित किया था.

उसके बाद इनोने Google नाम दिया और इसी कोहि गूगल बाबा भी कहा जाता है. Google इंडिया में गूगल बाबा के नाम से प्रसारित है. आम तोर पर School में Student गूगल बाबा जैसे शब्द का उच्चार किया करते है. अभी तक हम देख रहे है History of Google यानी गूगल का इतिहास क्या है. Google शब्द एक अन्य Googol शब्द से आया हुवॉ है. Googol के पीछे एक बहुत बड़ा कार्य था.

इस Search Engine के पीछे एक Concept था एक तरह की दो Website के बीच तुलना करना. एक Googol में एक के बाद 100 Zero थापीत होते है. ये Search Engine स्टैंड फ़ोर्स विद्यालय के लिए प्रयोग किया गया. और इस विद्यालय को Website के रूप में चलाया गया था. आखिर google कैसे बना इस सधी का सबसे बड़ा Search Engine.

अभी हालत ऐसे है की आपको Google kya hai ये भी गूगल से मालूम करना पड़ेगा. हर दिन लोग 100 बार से ज्यादा गूगल Search किया करते है इतना Popular हो गया है. इस दुनिया में ऐसा कोई भी नहीं है जो google के बिना अपना Online Business सुरु कर पाये. 90 के दशक में Yahoo और इतर Search Engine कुछ खास नाम नहीं था. और लोगोको इसकी जरुरत भी नहीं पड़ती थी.

लेकिन समय से आगे सोच रखने वाले Sergey और Larry ने इसको और आसान बनाने का जिम्मा लिया. और ऐसा Engine बनाने की ठानी की वो 10 Resulte में ही पूरी जानकारी दे.

Google कैसे बना इस सधिका सबसे बड़ा Search Engine –

गूगल की थापना जनवरी 1996 में हुई. 1996 में दोनों ने मिलकर Archive Query From (archives) नाम का Search Engine बना दिया. 1998 तक दोनों ने 2.5 करोड़ तक का Data Base बना लिया. उनके काम को देखकर San Microses के IG ने 1 लाख डॉलर का Check Sign करके Google ink के नाम काट दिया. जो उस वक्त कही थी ही नहीं.

google kya hai

4 सितंबर 1998 को सर्च और लुए ने google की थापना किए और उसके नाम से खाता खोला. गूगल की सफतला सालो साल बड़ती चली गई. साल 2004 में कंपनी ने 85 dollar में शेयर जरी किया. उसके बाद साल 2007 में कंपनी के शेयर की Value 700 dollar हो गई. Montin View Califoniya में गूगल का मुक्यालय है जिसे Google Flax कहते है.

यहाँ का काम करनेका तरीका बहुत ही अलग है नहीं कोई ड्रेस कोड और नहीं कोई फॉर्मल ड्रेस. आप जैसे चाहे विषय काम पर जा सकते है. गूगल ने कुछ ऐसे अलग सोच पर काम किया और उसको लोगोके बीच ले आया. साल 2000 में गूगल yahoo का Default Search Engine बन गया. उसके बाद Google दुनियाका सबसे बड़ा Search Engine बन गया.

साल 2000 में गूगल ने पहला tool bar lunch किया फिर साल 2001 में Inner Search और उसके बाद Gmail के साथ गूगल पहला Email Provider बना गया. जिसने पहला Mail Box दिया. उसके बाद 2005 में सबसे Popular Google Earth को lunch किया गया, जिसने गली मोहल्ले से लेकर पंतप्रधान तक के रास्ते उपलब्ध करा दिये. साल 2006 में YouTube को over take करके पुरे खेल को ही पलट दिया.

उसके बाद 2008 में Google ने सबसे बड़ा कदम उठाया, जिसकी वजह से इंग्लिश न बोलने वाले लोगों के बीच में भी गूगल Popular हो गया. Google Translate के जरिये 60 अलग अलग देश के लोगों को एक साथ ले आया. साल 2010 में Google Nexus के साथ एक Chat Phone lunch किया और उसी साल की lncome 29.32 अरब डॉलर थी.

Google Ka Full Form Kya Hai (Full Form of Google in english) –

1 लाख से लेकर 10 लाख तक लोग गूगल पर Search करते है की Google Ka Full Form Kya Hai. मेरी मानो तो अभी तक आपको मालूम होना चाहिए था की Google Ka Full Form Kya Hai. अगर मालूम नहीं है तो कोई बात नहीं आपको अभी पता चल जायेगा. में जो अभी आपको बताने जा रहा हु ऐसा पहले किसीने नहीं बताया होगा.

Google का कोई Full Form नहीं है. एक Googol नाम का Word है उसीसे लिया हुवा है और Googol का मतलब है Use Number. में अभी जो Google Ka Full Form बता रहा हु वो इसका Official Full Form नहीं है. तो Google Ka Full Form Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth होता है.

Global

Organization

Oriented

Group

Language

Earth

ये गूगल का An-Official Full Form है. तो अभी आपको आपके सवाल Google Ka Full Form Kya Hai का जवाब मिल गया होगा. और इसीको long form of google भी कहा जाता है.

Google llc ka full form – Google llc full form होता है Limited Liability Company और इसका हिंदी में मतलब होता है एक सीमित देयता कंपनी.

ये भी पड़े – 

गूगल का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है (full form of google in hindi) –

अभी तक हमने जो Google ka Full Form देखा वो English में था. अब हम full form of google in hindi देखेंगे. आज आपको बड़ी कमाल की knowledge मिलने वाली है. तो हम अभी full form of google in hindi focus करते है इसका गूगल का फुल फॉर्म होता है वैश्विक संगठन उन्मुख समूह भाषा पृथ्वी.

G – Global (वैश्विक)

O – Organization (संगठन)

O – Oriented (उन्मुख)

G – Group (समूह)

L – Language (भाषा)

E – Earth (पृथ्वी)

गूगल का मालिक कौन हैं और गूगल को किसने बनाया –

गूगल ने एैसा Search Engine बनाया की उसके बारे में जानना हो तो उसी पर ही Search करके जानना पड़ेगा. हर एक इंसान के दिमाग में आता होगा की Google ka malik kaun hai. और Google kab aaya. तो चलो जानते है Google ka malik kaun hai. गूगल एक American company है, जिसकी थापना 4 सितंबर 1998 में हुए थी.

गूगल को दो लोगों ने बनाया था उसके नाम Larry Page और Sergey Brin है. ये दोनों गूगल के मालिक है. दोस्तों Google एक Internet और online platform है. आपने अभी तक गूगल का इस्तेमाल तो किया ही होगा और आपको पता होगा उसका इस्तेमाल कैसे करते है. इसके बाद आपके दिमाग में एक और सवाल उठ रहा होगा की Google किस देश का है.

तो में आपको बताना चाहता हु की google अमेरिका देश की एक बहुत बड़ी Company है. और इसके Founder Larry Page और Sergey Brin है. उसके बाद हम Google के CEO की बात करें तो वो है Sundar Pichai. Sundar Pichai एक Indian है. इन महान लोगों के वजह से आज देश आगे बड़ रहा है.

  • Googolcom का क्या मतलब है.

Googolcom यानी एक प्रकार का google ही है. आप अगर गूगल में टाइप करते है Googolcom तो result www.google.pt ऐसे निकलके आता है. अभी भी कुछ लोग ऐसे है जो सही से types नहीं कर पाते वो ही ऐसी गलतीया करा करते है.

गूगल का इस्तेमाल कैसे करे जानिए हिंदी में  –

अभी तक आपने जाना की गूगल क्या है. अब हम जानेंगे गूगल का इस्तेमाल कैसे किया जाता है. आज के युग में गूगल के सहारे हम Online अपना Business खड़ा कर सकते है. बस आपको उसकी जानकारी लेनी होगी और ऊसिपर काम सुरु करना होगा. पहले हम कुछ गूगल के tool के बारे में जानेंगे और फिर उस पर काम कैसे किया जाता है ये जानेंगे. तो चलो सुरु करते है.

  • Google Keyword Planner kya hai –

बहुत बार आपके मन में ये सवाल आता होगा आखिर Google Keyword Planner kya hai. आप कोई Blog बना रहे हो तो आपको Keyword Planner के जरुरत पड़ती है. लेकिन इनमेसे कुछ Paid होते है और कुछ Free होते है. हर बार आप YouTube पर Free Keyword Planner Search करते होंगे तो सबसे ऊपर नाम आता होगा Google Keyword Planner.

उसके बाद आपके मन में फिर एक बार सवाल आता होगा Google Keyword Planner kya hai. में आपको एक बात बता देता हू की Keyword Research करके ही आप आपके Blog को Rank कर पायेंगे. क्युकी आपका Blog rank होता है Keyword से. अभी तक आपको Google Keyword Planner kya hai इसका जवाब मिल चूका होगा.

  • Chroma Browser kya hota hai –

Chroma Browser एक गूगल का Product है जिसका इस्तेमाल हम Search करने के लिए करते है. आपने तो शायद देखा भी होगा Chroma Browser और इस्तेमाल भी किया होगा. बहुत कमाल का है ये Browser. इसमें आपको बहुत प्रकार के Extension मिलते है, जिसका इस्तेमाल करके आप आपके काम को बहुत आसान बना सकते है.

Chroma Browser का जन्म 8 September, 2008 में Windows XP के लिए हुवाँ था.

  • Google Translator kya hai –

Google Translator एक भाषा Convert करने वाला Software है. अगर आपको English भाषा नहीं आती है तो आप Google Translator से translate करके अपनी भाषा में पड़ सकते है. Google Translator का जन्म December 1, 2011 में हुवा था. आप इसमें 100 से भी ज्यादा भाषा Translat कर सकते है.

  • Gmail क्या होता है –

Gmail एक गूगल का product है, जिसका इस्तेमाल Email send करने में और email को receive करने में किया जाता है, गूगल का सबसे बढ़िया आविष्कार है. Gmail का जन्म April 1, 2004 में हूवा था.

आज आपने क्या सिखा –

आज हमने गूगल क्या है (Google kya hai) और Google Ka Malik Kon hai इसके बारे में जाना. उसके बाद गूगल का इतिहास क्या होता है (History of Google) की पूरी जानकारी लिए. उसमें Google Kab Aaya ये भी जाना. फिर Google कैसे बना इस सधिका सबसे बड़ा Search Engine ये भी जाना. उसके बाद Google Ka Full Form Kya Hai (Full Form of Google) इसकी जानकारी लिए.

इन सबसे बाद गूगल का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है (full form of google in hindi) इसकी भी पूरी जानकारी लिए. ये सिखाने के बाद Google ka malik kaun hai और उसको किसने बनाया ये देखा. ये सिखने के बाद Googolcom का क्या मतलब है ये जाना. और आखिर में गूगल का इस्तेमाल कैसे किया जाता है उनमें Google Keyword Planner kya hai, Chroma Browser kya hota hai, Google Translator kya hai और Gmail के बारे में जाना.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply