You are currently viewing HDFC Full Form In Hindi –  HDFC Bank की पूरी जानकारी हिंदी में

HDFC Full Form In Hindi – HDFC Bank की पूरी जानकारी हिंदी में

आपने HDFC Bank का नाम तो बहुत बार सुना ही होगा और कुछ लोगों का उस बैंक में खाता भी होगा. लेकिन क्या आपको HDFC Ka Full Form क्या होता है ये पता है. अगर पता है तो बहुत बढ़िया और नहीं पता है तो कुछ देर में पता चल जायेगा.

HDFC Full Form Housing Development Finance Corporation होता है. जो की बहुत ही बड़ा नाम होने के कारन इसको हम शोर्ट में HDFC Bank कहते है. मेरे हिसाब से पड़ने वालो में से बहुत सारे लोगों के Account इस बैंक में होंगे. क्युकी ये बैंक बहुत ही बढ़िया बढ़िया Service Provide करती है.

जैसे की HDFC Net Banking, hdfc credit card, hdfc home loan, hdfc mutual fund, hdfc life insurance, hdfc debit card और ऐसी ही बहुत सारी चीजे. इस लिए बहुत सारे यंग लडके इस बैंक में अपना अकाउंट बनवाते है. ऐसी ही बढ़िया बढ़िया जानकारी जानने के लिए HDFC Full Form In Hindi ये आर्टिकल पूरा पढिये.

HDFC Bank का इतिहास (History Of HDFC Bank)

HDFC Full Form The Housing Development Finance Corporation Limited होता है. HDFC Bank की स्थापना August 1994 में हुवी थी. उसके CEO Mr. Aditya Puri है और बैंक की Tagline We understand Your World है.

सबसे बड़ी बात ये है की एचडीएफसी बैंक का मुक्यालय मुंबई में है. अगर बात कीई जाये इनके Branches की तो 2764 Cities में 5130 Branches है और पुरे भारत में 13,395 हजार ATMs है इन HDFC Bank वालो के.

इस बैंक का मिशन वर्ल्ड क्लास इंडियन बैंक होना है. इसी लिए HDFC Bank की Business Philosophy पांच मुख्य मूल्यों पर आधारित है.

  1. Operational Excellence
  2. Customer Focus
  3. Product Leadership
  4. People
  5. Sustainability

इसी Business Philosophy को लेकर ये बैंक चलती है ताकि जो HDFC Bank का मिशन है मिशन वर्ल्ड क्लास इंडियन बैंक होना वो पूरा हो सके. ऐसी ही जानकारी आपको hdfc bank ka full form इस आर्टिकल में मिलेगी.

HDFC Bank भारत का पेहला बैंक था जिसने Visa इलेक्ट्रोन के साथ मिलकर एक International Debit Card Launch किया. साथ ही साथ मास्टर डेबिट कार्ड को भी जारी किया. उसके बाद Mumbai में April 21, 2014 को एचडीएफसी बैंक ने आपने नाम एक Guinness World Record किया.

जोकि Organizes Largest Single day blood drive with 61,902 Participants नाम से अपना नाम दर्ज करवा है. भूले नहीं ये आर्टिकल HDFC Full Form In Hindi पर है.

HDFC ERGO क्या है (what is hdfc ergo)

आपको पता है की hdfc ergo क्या है. hdfc ergo एक Health Insurance Company है जो इंडिया के Top 5 कंपनी में से एक है. साथ ही साथ इसका ICR (Incurred Claim Ratio) 62 % है जोकि बहुत ही बढ़िया है. ICR से हमें पता चलता है की कंपनी ने जितना भी Premium Collect किया उसमेसे कितना Policy Holder को Claim के द्वावराण Pay किया.

एक अच्छी कंपनी के लिए Incurred Claim Ratio 50 % से लेकर 90 % के बिच में होना चाहिए. इस Ratio को Public करती है IRDA जो की India की Insurance Related Regulatory Body है.

साथ ही साथ हम IRDA का 2018/2019 का data देखे तो HDFC ने more than 10 लाख Policy Issue करी है पिचले साल. अगर हम सिर्फ Number of policy की बात करे तो ये इंडिया के Top 3 में आता है. साथ ही साथ HDFC Ergo में 10,000 thousand plus Cashless Hospital का Network भी है.

HDFC Ergo की My Health Suraksha Plan 3 प्रकार में मोजूद है Silver, Gold और Platinum. तो कैसा लगा आपको HDFC Full Form In Hindi ये आर्टिकल. अब हम जानेंगे की hdfc customer care Number कोनसा होता है.

HDFC Customer Care Number क्या है

आज में आपको दो HDFC के Customer Care Number देने वाला हु ताकि आपको उनसे संपर्क सादने में कोई मुश्किल ना हो. जो में आपको देने वाला हु नंबर वो All State के Customer Care Number है. मानो आप किसी भी State में रहते है तभी आप उस नंबर पर कॉल कर सकते है.

  1. 1800 425 4332
  2. 1800 258 3838

ये दोनों इंडिया के Toll Free Number है. इस तरह आप HDFC के Customer Care से बात कर सकते है.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने HDFC Full Form In Hindi और HDFC Bank की पूरी जानकारी हिंदी में जानी है. साथ ही साथ हमने आज HDFC Bank का इतिहास (History Of HDFC Bank) क्या होता है ये देखा है. उसके बाद हमने HDFC Ergo क्या होता है ये भी देखा. सबसे आखिर में HDFC के Customer Care का Number भी जान लिया.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply