You are currently viewing HTML Full Form In Hindi – HTML Kya Hai

HTML Full Form In Hindi – HTML Kya Hai

अगर आप Coding Filed से हो तो आपको पता ही होगा की HTML Full Form क्या होता है. लेकिन जिनको पता नहीं है उनको में एक बार बताना चाहता हु. HTML Full Form Hyper Text Markup Language होता है.

जिसको आप Coding करते समय इस्तेमाल करते है. साथ ही साथ आप इसके जैसे और भी प्रकार की Coding करके एक अच्छी खासी वेबसाइट बना सकते है और उसको Online ले जा सकते हो.

HTML Kya Hai (What Is HTML)

बहुत बार आपके दिमाग में ये सवाल जरुर आता होगा की HTML Kya Hai लेकिन सही से पता न होने की वजह से आप उसका इस्तेमाल नहीं कर पते है. तो आज में आपको html kya hota hai ये बताऊंगा. तो चलो देरी किस बात की है सुरु करते है.

HTML असल में Web Page बनाने का काम करता है. अगर आप अभी गूगल पर कुछ भी सर्च करके किसी भी वेबसाइट पर चले जाये. तो वो पेज HTML (Hyper Text Markup Language) से ही बना होगा.

HTML एक Markup Language है जिसको Hyper Text Markup Language कहा जाता है. HTML Web Pages बनाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. HTML Language का Use करके हम Web Browser को यह समजते है की हमारे Web Page की Information User को कैसी दिखनी चिहिए.

इसी लिए हमने HTML Full Form ये आर्टिकल बनाया है. अगर देखा जाये तो HTML के भी बहुत सरे Version होते है जैसे की 2,3,4 और अभी जो चल रहा है वो मेरे हिसाब से 5 Version चल रहा है.

HTML के 3 भाग होते है Hypertext, Markup, और Language जिसको हम आगे विस्तार में देखेंगे.

1. Hypertext

Hypertext वो तरीका है जिसके द्वारा web को Explore किया जाता है. यह एक साधारण Text ही होता है. लेकिन Hypertext आपने साथ किसी अन्य Text को जोड़े रखता है. जिसे Mouse Click और टैप से दबाकर सक्रीय किया जाता है.

इसकी यही विशेषता इसे साधारण Text से अलग करती है. Hypertext को Hyperlink करते है. भूले नहीं आप HTML Full Form In Hindi ये आर्टिकल पड़ रहे है. कभी कबार क्या होता है की आर्टिकल पड़ते समय हमारे सामने Blue कलर के Text आ जाते है.

जिसपर आप क्लिक करते है तो दूसरी वेबसाइट पर या उसी वेबसाइट के किसी और पेज पर पहुच जाते हो वही Hypertext है जो एक Hyperlink देता है. HTML के Anchor (<a>) Tage के द्वारा किसी भी Text को Hyperlink बनाया जाता है. इसके अलावा Image और Video को भी Hyperlink बनाया जा सकता है.

इस प्रकार का लिंक डेटा Hypermedia कहलाता है. इसी लिए हमने ये HTML Full Form ये आर्टिकल लिखा.

2. Markup

HTML Web Document बनाने के लिए HTML Tags का इस्तेमाल करते है. हर HTML Tags आपने बिच आने वाले Text को किसी प्रकार में परिभाषित करता है. इसे ही Markup कहते है. “<i>” एक html tags है.

जो आपने बिच आने वाले Text को तिरछा यानी (italic) करता है. इस पूरी प्रक्रिया को ही Markup करना कहते है और वेब पर मौजूद सभी Web Document इसी तरह Format किये जाते है. अभी तक आपको HTML Tag Kya Hai ये तो पता चल ही गया होगा.

3. Language

तो आपको HTML Full Form पर लिखा हुवा आर्टिकल कैसा लगा. HTML एक भाषा है क्युकी यह Web Document बनाने के लिए Code Word का इस्तेमाल करती है. जिन्हें हम Tags कहते है.

इन Text को लिखने के लिए HTML का Syntax भी है. इस लिए यह भाषा भी है और इनके 3 मुक्य भाग होते है. पहला Element दूसरा Tags और तीसरा Text होता है. जभी आपको Exam ये सवाल पूछा जाये की HTML Language की कितने भाग होते है और वो कोनसे होते है. तो इसका जवाब जरुर देना.

HTML Ka Full Form In Hindi

HTML Full Form Hyper Text Markup Language होती है. जिसको आप हिंदी में हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज भी कहते है. जिसका इस्तेमाल आप वेबसाइट बनाने में कर सकते है. साथ ही साथ HTML के साथ और भी भाषावो का इस्तेमाल कर सकते है.

जैसे की CSS, Python, Java और ऐसी बहुत सारी भाषावो का इस्तेमाल आप कर सकते हो.

आज आपने क्या सिखा

अगर आपको हमारा HTML Full Form In hindi पर लिखा हुवा आर्टिकल पसंद आता है तो इसे शेयर जरुर करे. वैसे तो हमने थोडा बहुत HTML के बारे में जान लिया है की आखिर HTML Kya Hota hai.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply