You are currently viewing IAS Full Form in Hindi – IAS Kya Hai

IAS Full Form in Hindi – IAS Kya Hai

आपको पता है IAS Full Form क्या होता है. दोस्तों देश की सबसे पावरफुल जॉब आईएएस है. इसलिए कही न कही हर किसी का ड्रीम होता है आईएएस बनना. IAS Full Form Indian Administrative Service होता है.

आज के इस Article के हम आईएएस क्या होता है और आईएएस कैसे बने ये देखेंगे. वो भी Step by Step.

आईएएस का पूरा नाम क्या है?

IAS Full Form Indian Administrative Service होता है. आज के सबके अधिक युवाओं की पहली पसंद मानी जाने वाली IAS की नोकरी है. पर कई लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती है.

इस कारण से वो इस क्षेत्र में ज्यादा सफलता प्राप्त नहीं कर पते है. लेकिन अगर आपको नोकरी आईएएस की चाहिए तो आपके अंदर वो जूनून होना जरुरी है. क्युकी बिना जूनून के आप इस नोकरी को कभी प्राप्त नहीं कर पाएंगे.

ये Indian Level की परीक्षा होती है इस कारण इसमे असानियो से सफलता प्राप्त नहीं की जाती. आपको इसमे सफल होने के लिए बहुत ज्यादा हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क भी करना जरुरी है.

इसके लिए आपको सही रणनीति बनानी होगी तभी आप इसमे सफलता प्राप्त कर पाएंगे. इस लिए हम आपको IAS Full Form से लेकर IAS Kaise Bane तक की पूरी जानकारी देंगे.

ये भी पड़े

IAS Full Form in Hindi (आईएएस का फुल फॉर्म हिंदी में)

IAS का Full Form हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा होता है. जो की एक अधिकारी की पोस्ट होती है. इसमें आपको IPS, Collector, Forest Officer जैसे कई क्षेत्र में आपको अधिकारी के पद पर नोकरी दी जाती है.

इस के लिए आवेदन करने के लिए आपको किसी भी Subject में Graduation या Post- Graduation होना अनिवार्य है. इसके आवेदन के लिए अधिक मार्क्स की भी जरुरत नहीं पड़ती.

आप Passing Mark से भी इसके लिए Online आवेदन कर सकते है.

IAS के लिए Apply करे के लिए Age कितनी होनी चाहिए

देखो हर किसी के लिए अलग अलग गट बनाये गए है. जैसे की General, OBC, और ST/SC. आईएएस के लिए भारतीय, नेपाल, और भूटान के ही निवाशी अप्लाई कर सकते है.

1. General

21 साल से लेकर 32 साल तक अप्लाई कर सकते है. आईएएस के लिए आप सिर्फ 6 बार ही अप्लाई कर सकते है.

2. OBC

21 साल से लेकर 35 साल तक अप्लाई कर सकते है. आईएएस के लिए आप सिर्फ 9 बार ही अप्लाई कर सकते है.

3. ST/SC

21 साल से लेकर 37 साल तक अप्लाई कर सकते है. आईएएस के लिए आप सिर्फ 11 बार ही अप्लाई कर सकते है.

IAS Kaise Bane?

IAS Kaise Bane
IAS Kaise Bane

अगर आपको IAS Officer बनना चाहते है तो सबसे पहले आपको किसी भी विषय में 12th  पास करनी जरुरी है. बादमे आपको किसी भी विषय से Graduation करना होगा. उसके बाद UPSC के आवेदन आने पर आपको उसमे अप्लाई करना होता है.

उसके बाद तिन चरणों में परीक्षा ली जाती है. उसमे निन्म प्रकार से है. ये आवेदन करने के बाद पहली परीक्षा होती है.जिसमे सभी उमेदवार हिस्सा लेते है. इसे Preliminary Exam भी कहते है.

इसमे बहुत सारे Objective सवाल पूछे जाते है साथ ही साथ इसमे 200-200 मार्क की 2 परीक्षा होती है. IAS बनने के लिए इस परीक्षा को पास करना बेहद जरुरी है. तभी आप अगले परीक्षा में पहुच पाएंगे.

इस परीक्षा में वो ही उमेदवार भाग लेते है जो प्रारम्भिक परीक्षा में सफल घोषित हुवे हो. इस परीक्षा में 9 पेपर होती है और अधिकांश लोग इसमे असफल हो जाते है. आपको इस परीक्षा को पास करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है.

साथ ही साथ जितने अधिक मार्क आएंगे उतने ही IAS बनने के Chance बढेंगे. दोनों राउंड में सफलता प्राप्त करने के बाद सफल उमेदवारो को Interview के लिए बुलाया जाता है.

इसमे आपको सफी कठिन सवाल और Strick सवाल भी पूछे जाते है. जिसके लिए आपको पहले से ही उपयुक्त तैयारी करनी पड़ती है. IAS का Interview 45 मिनिट तक का होता है. जिसके मार्क आपकी रैंक में जोड़े जाते है.

आखिर में सभी राउंड क्लियर होने पर एक Merit list जारी किई जाती है. जिसमे सफल उमेदवार के नाम चुने जाते है और मार्क के उनुसार पद दिया जाता है. शायद आपको IAS Kaise Bane का Process समज आया होगा.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने IAS Full Form क्या होता है और आईएएस क्या होता है ये देखा. उसके बाद आईएएस का पूरा नाम क्या होता है और IAS kaise bane ये भी सिखा. आखिर में IAS के लिए Apply करे के लिए Age कितनी होनी चाहिएये भी देखा.

अगर आपको हमारा IAS Full Form in Hindi पर लिखा हुवा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply