You are currently viewing ICICI Direct Kya Hai – ICICI Full Form In Hindi

ICICI Direct Kya Hai – ICICI Full Form In Hindi

आप में से बहुत लोगो को तो पता ही होगा की ICICI Bank है. जिसमे आप अकाउंट बनाकर पैसे उसमे रख सकते है या फिर निकाल सकते है. उसी तरीकेसे ICICI Direct एक Trading Platform है. आज हम ICICI Full Form क्या होता है इसके बारे में भी जानेंगे साथ ही साथ ICICI Direct Kya Hai ये भी जानेंगे.

ICICI एक बहुत बड़ी Bank है जो की लोगों को अपनी Service Provide करती है. आम तोर पर लोग 3 प्रकार के अकाउंट निकालते है जैसे की Saving Account, Current Account और तीसरा Joint Account होता है. लेकिन आज हम इन सबके बारे में नहीं जानने वाले है हम ICICI Direct के बारे में जानने वाले है जो की एक Trading Platform है. तो चलो देरी किस बात की है सुरु करते है.

ICICI Direct Kya Hai (What Is ICICI Direct)

ICICI Bank Direct Full Service Stockbroker है जो की सन 2000 में Established हुवा था. आज के तारिक में इनके पास 150 से ज्यादा Sub Broker और Franchise Branches है पुरे भारत वर्ष में.

साथ ही साथ ये आपको Free में Demat Account Provide करते है. क्युकी इनकी Relation ICICI Bankसे है जो की एक Parent Company है. तो ये आपको उसकी मदत से 3 in 1 Demat Account Provide कर सकते है.

3 in 1 Demat Account का मतलब है की आपका बैंक अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट आपस में जुड़ जायेंगे. जिसकी वजह से आपको Manually Fund Transfer नहीं करने पड़ेंगे. आप एक बार icici bank demat account खोल लेंगे तो आपको ये सारी Process धीरे धीरे समज में आनी लग जाएगी.

ये Process Automatic हो जायेगा जब आप icici trading account खोल लेंगे तब. साथ ही साथ दोस्तों ICICI Bank के पास अच्छा खासा Brand Name है ICICI का जिससे Trust Factor लाने में काफी सारी मदत मिलती है.

तो इस तरह से देखा जाये तो ICICI Direct एक विश्वशनीय नाम है. साथ ही साथ ICICI Bank अच्छा खासा Features भी Provide करता है. अब हम जानेंगे की ICICI Full Form क्या होता है.

ICICI Full Form In Hindi

मेरे खयाल से बहुत लोगों को इसका फुल फॉर्म पता होगा लेकिन जिनको पता नहीं है उनको में बताना चाहता हु. तो ICICI Full Form Industrial Credit and Investment Corporation of India होता है.

अगर बात करे आईसीआईसीआई बैंक की तो इसका Headquartered Mumbai में है. साथ ही साथ ये बैंक Indian Multinational Banking and Financial Service Company है. जो की महाराष्ट्र में है.

ICICI Bank 2014 में ये Second Largest Bank in Term of assets and third largest in terms of market capitalization in India. मेरे खयाल से आपको पता चल गया होगा की icici bank ka full form क्या होता है.

ICICI Direct Trading Products कोन कोनसे होते है

आपने अभी अभी तो पड़ा होगा की icici ka full form क्या होता है लेकिन अब हम Trading Products कोनसे होते है वो देखंगे.

  1. Equity
  2. Derivatives
  3. Mutual Funds
  4. IPOs
  5. Fixed Deposit
  6. Bonds
  7. Non-Convertible Debentures (NCDs)
  8. Currency
  9. ETFs

ICICI Direct Trading Platform

बात करते है इनके Trading Platform की जो की ये एक महत्वपूर्ण हिस्सा है एक Stock Brokerage में. आप अगर खुदसे Trading करना चाहते है तो ट्रेडिंग प्लेटफार्म की परफॉरमेंस बहुत अच्छी होना जरुरी है.

ICICI Direct के पास Mobile, Desktop और Web इन तीनो के लिए Solution है. अगर Desktop पर देखा जाये तो TRADE RACER नाम का एक Software है जो की आप आपने Desktop या Laptop पर Download करके Install कर सकते है.

Trade Racer Software अपनी Performance के लिए जाना जाता है जो की अच्छी तरीकेसे Trading करने में आपकी बहुत ज्यादा मदत करता है. बाकि Feature में आपको ये Hit Maps Provide करता है. जिसको आप अपनी मर्जी से Customize कर सकते है. तो आपको ICICI Direct Kya Hai पर लिखा हुवा आर्टिकल पसंद आया ना.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply