Intraday Trading In Hindi – इंट्रा डे ट्रेडिंग क्या है?

आपने इससे पहले कभी Intraday Trading का नाम सुना है. इस दुनिया में बहुत कम लोग ऐसे है जोनोने Intraday Trading का नाम सुना है और कम भी किया है. लेकिन कुछ लोग इस मिस कर देते है. तो इस वजह से आप में आपको इंट्रा डे ट्रेडिंग के बारे में साडी जानकारी दूंगा. तो चलो सुरु करते है आजका टॉपिक.

इंट्रा डे ट्रेडिंग एक शेयर मार्किट है जिससे आप लाखो कमा भी सकते है और लाखो गमा भी सकते है. इसी लिए में आज आपको Intraday Trading Kaise Karte Hain. साथ ही साथ Trading करते समय किन बातो का ध्यान सखे. और इससे जुड़े वाले सारे सवालो का जवाब आपको इसी आर्टिकल में मिल जायेगा.

Note – अगर आप Intraday Trading करके ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है. तो आपके पास एक Demat Account और Trading Account होना चाहिए.

अगर आपको पास Demat Account और Trading Account नहीं है तो सबसे पहले एक अकाउंट बनवालो. उसके बाद आप Share खरीद भी सकते हो और बेच भी सकते हो.

इंट्रा डे ट्रेडिंग क्या है? (What Is Intraday Trading)

इंट्रा डे ट्रेडिंग क्या है (What Is Intraday Trading)
इंट्रा डे ट्रेडिंग क्या है (What Is Intraday Trading)

जैसे की हमने Trading Kya Hai इस आर्टिकल में बता दिया था. लेकिन जिनको पता नहीं है उनको में एक बार फिर बता देता हु. जब आप 1 दिन के अंदर ही शेयर को खरीद कर बेच देते हो उसे Intraday Trading कहते है.

इंट्रा डे ट्रेडिंग करने के कुछ फायदे भी होते है और कुछ नुकसान भी होते है. इने भी अच्छे से जान लेते है ताकि आपके दिमाग में कोई उल्जन ना रहे.

इंट्रा डे ट्रेडिंग के फायदे (Advantages of Intraday Trading)

1. Margin Milta Hai – सबसे पहले इंट्रा डे ट्रेडिंग में Margin मिलता है. Margin को आप ऐसा समज लीजियेगा की जिस शेयर की Price 300 रूपये है. वो शेयर्स आपको 30, 40, या 50 रुपये में मिल जाता है.

अब आप सोच रहे होंगे की 300 रूपए का शेयर आपको 50 रुपये में क्यू मिलेगा. तो इसका सिंपल सा एक ही जवाब है. की अगर 300 रुपये का शेयर आपको Intraday Trading में भी 300 का ही मिलेगा तो आप इंट्रा डे ट्रेडिंग क्यू करेंगे.

क्युकी इंट्रा डे ट्रेडिंग का मतलब है आज ख़रीदा है तो आज ही बेचना होगा और आज वो निचे गिर भी सकता है. साथ ही साथ नुकसान भी हो सकता है. तब तो आप लंबे समय के लिए खरीदोगे ताकि जब बढेगा तो उस दिन बेच दूंगा.

2. Ek din me hi paise kamate hain – जब वो शेयर आपको कम दाम में मिलेगा तो आप उस दिन ज्यादा Share खरीदेंगे. Example की तोर पर अब आप मान लीजिएगा आपके पास 3000 रुपये है. और वो शेयर 300 रुपये का है.

तो आप उससे 10 शेयर ही खरीद पाएंगे. और वो शेयर 30 रुपये का है को आप उससे 100 Shares खरीद पाएंगे. अगर उस दिन Shares की Price 15 रुपये बड जाती है. तो जोकि आपने 100 शेयर्स लेके रखे है तो आपको 1500 रुपये का Profit होगा 3000 लगाके.

वो ही Shares आपने Equity में ख़रीदे होते तो आपको सिर्फ 150 रुपयेका Profit हो जाता. तो आप Intraday Trading में अच्छा पैसा कमा पाए इस लिए ज्यादा Margin दिया जाता है.

इंट्रा डे ट्रेडिंग के नुकसान (Disadvantages Of Intraday Trading)

1. एक दिन में loss भी हो सकता है. अभी तक आपको लगता होगा की हमभी पैसे कम सकते है. लेकिन जितना आप समजते है उतना ये आसान नहीं है. आप एक दिन में पुरे कंगाल भी हो सकते है.

2. Intraday Trading सबसे Risk होता है. क्युकी आप आज लकपति भी बन सकते है ओए रोड पति भी. इस लिए आपको ध्यान से intraday trading stocks खरीदने होते है और उनको बेचने होते है.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने Intraday Trading In Hindi – इंट्रा डे ट्रेडिंग क्या है? इसकी पूरी जानकारी सीखी. अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply