You are currently viewing IPS Full Form in Hindi – IPS Kya Hota Hai

IPS Full Form in Hindi – IPS Kya Hota Hai

IPS Full Form Indian Police Service होता है. अगर आईपीएस की बात करे तो हमारें देश की आजाधी के १ साल बाद ही IPS सुरु हो गया था. ये इंडिया की सबसे बढ़िया Service है.

Indian Police पहले Imperial Police हुवा करती थी. आपके मन और दिमाग में आईपीएस से जुड़े हुवे बहुत सारे सवाल होंगे. जैसे की आईपीएस क्या होता है, IPS Full Form क्या होता है.

IPS Kaise bante hain, IPS के Adhikari के पास कोण कोनसे अधिकार होते है. आपको सारे सवालों का जवाब इसी Article में मिल जायेगा. तो देरी किस बात की है सुरु करते है.

IPS Kya Hota Hai (What is IPS)

IPS Full Form in Hindi or IPS kya hai
IPS Full Form in Hindi or IPS kya hai

आईपीएस एक सरकारी नोकरी होती है जिसके लिए हम ऑनलाइन फॉर्म भरकर परीक्षा दे सकते है. साथी ही साथ पास होने पर नोकरी भी लग सकती है. आप इसके वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारी पड़ सकते है.

आईपीएस का मतलब भारतीय पुलिस होता है. इसमे 3 प्रकार की परीक्षा होती है. यानी इसमे 3 स्टेप होते है. जिसकी मदत से आप ये परीक्षा पूरी कर सकते है. पहला Pre होता है, दूसरा Main और 3 Interview होता है.

१. पहले में कुछ Objective प्रश्न पूछे जाते है और कुछ Qualify Paper होते है.

२. दुसरे exam लिखित होता है. यानी आपको कुछ प्रश्नों के उतर लिखने होते है.

३. तीसरे में एक Interview होता है जिसमे आपके और आपके काम के बारे में कुछ प्रश्न पूछे जाते है.

अभी तक आपने IPS Full Form और आईपीएस क्या है ये देखा अब IPS Ka Pura Naam क्या होता है ये देखेंगे.

ये भी पड़े

IPS Ka Pura Naam क्या होता है?

IPS Ka Pura Naam Indian Police Service है. उसीको हिंदी में भारतीय पुलिस भी कहाँ जाता है. आपको तो पता ही होगा की भारतीय पुलिस यानी जो भारत देश में रहते है उनिको IPS कहाँ जाता है.

IPS Kaise Bane?

दोस्तों आईपीएस का exam UPSC Conduct करती है मतलब Union Public Service Commission. अगर कोए कहता है की में आईपीएस की तयारी कर रहा है तो वो गलत है.

असल में वो व्यक्ती आईपीएस की नहीं Civil Service Examination की तयारी कर रहा होता है. इसके अंतरगत कही सारे Services है. जैसे की IAS, IPS, IFS, IRS सहित 24 तरह के Service है.

इसका Exam UPSC Organized करती है. अब में आपको एक खास बात बताता ह की IAS और IPS का exam एक ही होता है. लेकिन आईपीएस के लिए एक टेस्ट बड़ जाता है वो होता है Physical Test.

दोस्तों अब आप मुज़से पूछेंगे की Civil Service Examination पास होने के बाद जितने भी आईपीएस बनते है. उने जॉब किस चीज की मिलती है? जितने भी ASP, DSP, SP, SSP, DIG, IG, और DGP होता है वे सभी IPS होते है.

IPS बनने के लिए क्या Qualification चाहिए?

दोस्तों इस exam के लिए आपका Graduation Pass होना चाहिए, किसी भी Subject से. अगर आप किसी भी Subject से मिनिमम मार्क से Graduation है. या आप Graduation last Year के last Semister के Student है.

तो भी आप आईपीएस का फॉर्म भर सकते है. अगर आपने BA, B.Com, B.Sc, BBA, BCA, Engineering, Medical या कोई भी degree कोर्स किया हो. तो आप Civil Service का exam देने के लिए Eligible होते है.

सूचना – एक बात ध्यान में रखिये की आईपीएस बनने के लिए आपको इंडिया का Candidate होना जरुरी है. Citizen of India होना Compulsory है. लेकिन जितने भी Other सर्विस है Administration के अंतर्गत.

जैसे की IFS, IRS आदि के लिए Migrate हो सकते है. जैसे की नेपाल, भूटान पाकिस्तान के Migrate हो सकते है.

आपको याद रहे इस लिए बता रहा हु की ये Article IPS Full Form पर है.

आईपीएस के लिए Age कितनी होनी चाहिए?

General – 21/32 Years

OBC – 21/35 Years

SC/ST – 21/37 Years

अगर आप जम्मू और कश्मीर से है तो जनरल के लिए 21 to 37 Years है. वही Physical Challenge Student के लिए 10 साल छुट है. और वे Maximum 42 Years तक फॉर्म भर सकते है.

और जो Disabled है जैसे की Blind और डेफ है. तो उनमें जनरल के लिए Maximum 37 Years, OBC के लिए 38 और Sc/St के लिए 40 Years तक Maximum Age limit है.

ये Age limit तैयार करने वाले Student को पता होना चाहिए. अब हम कुछ Physical Requirement देखेंगे.

1. Hight

पुरुष उमेदवार की लम्बाई 165cm और महिला उमेदवार की लम्बाई 150cm होनी चाहिए. SC/ST Category के लिए पुरुष उमेदवार की लम्बाई 160cm और महिला उमेदवार की लम्बाई 145cm होनी चाहिए.

2. Chest Requirement

पुरुष उमेदवार की छाती कम से कम 84cm होनी चाहिए और महिला उमेदवार के लिए 79cm है.

3. Eyesight

Eyesight की बात किई जाये तो कमजोर आँखों के लिए 6/12 या 6/9 Distant Vision होना चाहिए. स्वस्थ आँखों के लिए Distant Vision 6/6 या 6/9 होना चाहिए. Near Vision कमजोर आँखों के लिए J2 होना चाहिए.

स्वस्थ आँखों के लिए J1 होना चाहिए.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने IPS Full Form in Hindi or IPS kya hai होता है ये सिखा. साथ ही साथ IPS Ka Pura name क्या होता हैं और IPS Kaise Bane ये भी सिखा है.

सबसे आखिर में IPS बनने के लिए क्या Qualification चाहिए और आईपीएस के लिए Age कितनी होनी चाहिए ये देखा. उसमे Hight, Chest Requirement और Eyesight के बारे में भी जाना.

अगर आपको हमारा IPS Full Form in Hindi पर लिखा हुवा Article पसंद आया हो तो इसे दोस्तों के साथ शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply