You are currently viewing IT Full Form In Hindi – IT Kya Hai

IT Full Form In Hindi – IT Kya Hai

IT Full Form Information Technology है. इस IT में बहुत सारे फिल्ड है और बहुत सारे Branches भी है. तो आज हम इसी आर्टिकल में इन सभी चीजो पर बात करने वाले है. ताकि आपको Information Technology के बारे में पूरी जानकारी मिल सके.

दोस्तों बहुत लोगों का मानना होता है की IT मतलब जहाँ पर बहुत सारी Computer के Related चीजे होती है. यानी यहाँ पर जो लोग कंप्यूटर पर काम करते है वो लोग IT Sector से होते है. लेकिन ऐसा होता नहीं है. इसमे बहुत सारे फिल्ड और अलग अलग जॉब है.

लेकिन आपके दिमाग में ये सवाल जरुर आता होगा की कोन कोनसे लोग IT Sector में काम करते है. तो सबसे पहले Computer (System) पर जो लोग काम करते है वो IT Sector में काम करते है ऐसा कहां जाता है. दुसरा जो Networking में काम करता है उसको भी IT (Information Technology) Person कहां जाता है.

तीसरा जो बंदा Software में काम करता है उसको भी हम IT Person कहां जाता है. ऐसे ही कुछ Useful जानकारी पड़ने के लिए इस IT Full Form In Hindi आर्टिकल को पूरा पढिये. आम तोर पर बहु लोगों को यही लगता है की ये 3 फिल्ड है. लेकिन ऐसा नहीं है इसके अलावा Telecom, Security, और Develop में भी जो लोग काम करते है उनको हम IT Person कह सकते है.

IT (Information Technology) Kya Hota Hai – what is it

IT Ka Full Form हिंदी में सूचान प्रौद्योगिकी होता है. Technology के Related जीतनी भी Branches है वो सभी IT में आती है. जिसमे Coding, Development, Scripting और Data Base की Branches आती है.

IT का एक अलग से Engineering का Course आता है जिसमे सारी चीजे पढाई जाती है. जैसे Computer, Electronic, Electrical, और Mechanical हो आप इनकी Degree लेकर किसी भी एक फिल्ड में जा सकते हो. जैसे के मैने अभी कुछ फिल्ड बताये है ऊपर.

उसके बाद आप वहा पर एक IT Person बोलकर काम कर सकते है. भूले नहीं ये आर्टिकल IT Full Form पर है.

Top 5 IT Companies Of India

दोस्तों 90 के दशक से पहले लोगों के पास करने के लिए सरकारी नोकरी या छोटी मोती Private Job होती थी. लेकिन हम आज की बात करे तो सबसे ज्यादा जॉब IT Sector में ही है. आज हमारा India बहुत तेजी से Digital हो रहा है. ऐसे में Information Technology Center कैसे पीछे रह सकता है.

यह बतादू की आज IT Industry इंडिया में UNIPB में Contribute करने वाली 5 वी लार्ज Industry है. IT Sector के Scoop को देखते हुवे लोगोका इसके तरफ खिचाव प्रति दिन बड़ता जा रह है. अगर आप भी IT में कम करना चाहते है तो IT Full Form इस आर्टिकल को ध्यान से पढिये. में जीन 5 कंपनीयोके नाम आपको बताने जा रहा हु उनके Funder इंडिया से है

1. HCL Technology

HCL Full Form Hindustan Computers Limited होता है. ये कंपनी पहले Research and Development Unit हुवा करती थी. 1991 में कंपनी Software Services के Business पर उतर गई और HCL Technology के नाम से एक Independent कंपनी के रूप में उभरी.

2. Tech Mahindra

बहुत बार Tech Mahindra का नाम सुनकर लोगों के दिमाग में Car गाड़ीयोका खयाल आता होगा. लेकिन बतादे की ये कंपनी सिर्फ Automobile में ही नहीं तो Technology में भी अपना वर्चस्व रखती है. अगर Tech Mahindra की बात करे तो ये एक Multi National Company है. जो की Information Technology के साथ साथ BP Related Services Provide करती है.

3. Wipro

दोस्तों जो Wipro के Current Owner है Azim Premji उनके father mohamed Hasham Premji ने इसकी सुरवात की थी. भूले नहीं ये आर्टिकल IT Full Form पर है.

4. Infosys

Infosys की सुरवात 1981 में 7 Engineer ने मिलकर Pune में एक छोटा सा Office डालकर की थी. उस वक्त कंपनी की इनिसिअल Value सिर्फ 2500 डॉलर थी. ले इनकी Value मार्किट में बहुत ज्यादा है.

5. Tata Consultancy Services (TCS)

आपको जैसे की नामसे ही पता चल रहा है की Tata Group की कंपनी है. लेकिन अगर हम बात कर TCS कंपनी की तो ये इन्दिं की नंबर 1 कंपनी है.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने IT Full Form In Hindi और IT Kya Hai इसकी पूरी जानकारी जानी. साथ ही साथ इंडिया की सबसे बड़ी 5 कंपनी या भी देखी और उनके बारे में थोडा बहुत जन भी लिया. अगर आपको IT Full Form पर लिखा हुवा आर्टिकल पसंद आता है तो इसे शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply