You are currently viewing KG Full Form In Hindi

KG Full Form In Hindi

आपको पता है की KG Full Form क्या होता है. सबसे पहले में आपको बताना चाहता हु की KG की दो मतलब होते है ऐसे ही KG के दो फुल फॉर्म होते है. वो में आपको आगे बताऊंगा इस लिए आपको ये आर्टिकल पूरा पड़ना पड़ेगा.

KG Full Form Kidergarten होता है. लेकिन इसका एक और भी फुल फॉर्म होता है जिसको आप Kilogram भी बोलते है. लेकिन आज हम Kidergarten की जानकारी जानेंगे ताकि आपको उसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके.

Kindergarten Germanic के दो शब्दों से बना हुवा है Kinder+garten. Kinder का मतलब होता है बच्चे और garten का मतलब होता है जन्नत. यानी की बच्चो की जन्नत.

KG क्या होता है? (What Is KG)

अगर आपके घर में छोटे छोटे बच्चे है तो आपको पता होगा की KG क्या होता है. KG एक प्रकार का Class है जिसमे 6 साल के अंदर के बच्चे पड़ते है. यानी KG एक School का प्रकार है. वैसे तो kg class full form हिंदी में बालवाडी होती है.

आज जो भी हम बनते है उसकी सुरवात बालवाडी से ही होती है. हमें सबसे पहले भाषा की समज नहीं होती है. वो हमें बालवाडी में सिखाई जाती है ताकि आने वाले वक्त में हम उसको बोल सके. साथ ही साथ इंग्लिश भाषा के अक्षर भी पढाये जाते है., जैसे की A, B, C, D, से लेकर Z तक.

KG में हमें हर एक शब्द की जानकारी एक अलग तरीके से दिई जाती है ताकि छोटे बच्चे बोर ना हो जाये. वहा पर हमें काफी खेल भी सिखाई जाते है और उनके बारे में सबसे ज्यादा बताया जाता है. ताकि वो बच्चे उसको बहुत अच्छी तरीकेसे खेल सके और उसका शरीर फिट रह सके.

भूले नहीं ये आर्टिकल KG Full Form In Hindi पर है. बालवाडी में बच्चो को नंबर, अक्षर और हर चित्र के बारे में बताया जाता है और उसपर होमवर्क भी दिया जाता है. KG के दो भाग होते है एक UKG होता है और दूसरा LKG होता है.

UKG Full Form In Hindi

UKG Full Form Upper Kindergarten होता है. ये एक KG का ही पार्ट होता है. UKG में बच्चो को स्वर (अ – अ:) तक ओए व्यंजन (क – ज्ञ) तक सिखाया जाता है. फिर उन बच्चो को मात्रावोका का ज्ञान (अ – अ:) तक सिखाया जाता है.

साथ ही साथ कोण कोनसी मात्राये होती है उसकी जानकारी दिई जती है. जब बच्चे सारी मात्राये लगना सिख जाते है तो उनको (क – ज्ञ) की मात्राये सिखाई जाती है. ये सब सिखाने के बाद उनको छोटे छोटे वर्ड पडाये जाते है. जैसे की कमल, चल, हट और रथ.

सबसे आखिर में कुछ कहिनी पढाई जाती है और उनके प्रश्नों के उत्तर उब बच्चो से पूछे जाते है.

LKG Full Form In Hindi

LKG Full Form Lower Kindergarten होता है. LKG में सुरवात में 2 से 3 दिन तक सिर्फ Tracing करवाते है ताकि बच्चा लिखने के लिए तय्यार हो सके. उसके बाद Alphabets लिखने को सिखाया जाता है Aa लेकर Zz तक. इन दोनों को एक साथ लिखना सिखाया जाता है ताकि बच्चा Confuse ना हो सके.

इन सभी के बाद उनी बच्चो को A Form Apple और B Form Boll जैसे Letter पढाये जाते है. ताकि बच्चा Letter के साथ उन चीजो को भी याद रख सके. ये सब सिखाने के बाद बच्चे को Missing Letter खोजना सिखाया जाता है. जैसे की A, – ,C.

इसका मतलब A letter और C Letter के बिच में जो अक्षर होता है उसको खोजकर वहा पर लिखना होता है.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने KG, UKG और LKG के बारे में बहुत सारी बाते जाने. साथ ही साथ हमने उनके फुल फॉर्म क्या होते है ये भी देखा.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply