You are currently viewing MBBS Full Form In Hindi – एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या है

MBBS Full Form In Hindi – एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या है

अगर आपको MBBS Full Form जनना है तो आप सही वेबसाइट पर आये हो. इसी आर्टिकल में आपको Mbbs Syllabus से लेकर Mbbs Salary तक सभी जानकारी आज मिल जाएगी. तो चलो देरी किस बात की है सुरु करते है.

MBBS Full Form Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery होता है. ये एक Professional Undergraduate Medical Degree है. जो की अलग अलग Medical Schools और Universities के द्वारा दिया जाता है Medicine और Surgery Field में.

जैसे की हम नाम से ही पता कर सकते है की ये 2 अलग अलग Degrees है. लेकिन in Practice बात कीई जाये तो ये Combined करके एक Domain में ही Awarded कीई जाती है. ये MBBS Course पूरा करने के बाद आप एक Medical Practitioner बन सकते है.

MBBS Full Form In Hindi

अगर वैसे देखा जाये तो MBBS Ka Full Form हिंदी में बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी होता है. जो भी Student Medical Field में 12 वी के बाद आगे बढना चाहते है या अपना Carrier बनाना चाहते है. उनके लिए ये Course Most Popular Course है.

इसके अलावा भी बहुत सारे कोर्स है जिनके मदत से आप Medical Field में अपना Carrier बना सकते है. लेकिन जो Mbbs Course है ये सबसे चहिता कोर्स है. अगर बात कीई जाये Enginerring Field की तो ये Enginerring Field की तुलना में Medical Field काफी मुश्किल है.

जो Mbbs Course है वो Most Reputed Degree में से एक है और एमबीबीएस एक Undergraduate Academic Degree है. जिसमे हम Medicine और Surgery के बारे में पड़ते है.

ये एक मात्र ऐसी Bachelor degree है जो भी Student इसको पूरा करते है. वो आपने नाम के साथ Doctor Word लगाने के लिए Eligible हो जाते है. ऐसी और भी जानकारी आपको MBBS Full Form में मिल जायेगी.

MBBS Eligibility Criteria कितना होना चाहिए

MBBS Eligibility Criteria कितना होना चाहिए
MBBS Eligibility Criteria कितना होना चाहिए

Time Duration

तो इसमे हम सबसे पहले बात कर लेते है Duration की ये जो Course है वो 5 साल 6 महीने का होता है. इसमे 4 साल 6 महीने में आपको Academic Education दिई जाती है. बाकि 1 साल में आपको Internship दिई जाती है. जो की आपके लिए Compulsuri होती है.

Qualification

इसके बाद Qualification की बात करे तो MBBS में Admission लेने के लिए आपको 12 पास होना जरुरी है. साथ ही साथ 12 वी में आपका Subject PCB होना चाहिए. PCB का मतलब Physics, Chemistry और Biology. Math नहीं होगा तो भी चलेगा लेकिन Biology होना ही चाहिए.

Marks

इसके बाद हम मार्क के बारे में बात करेंगे. तो आपके पास 12 वी में कम से कम 50 Percent Mark होना जरुरी है. इसके अलावा जो Reserved Category के Candidates है उनको मार्क में कुछ छुट मिल जाता है.

Reserved Category के लिए कम से कम 40 Percent तक मार्क होना चाहिए.

Age Limit

इस MMBS Course में Admission लेने के लिए आपकी Age 17 साल से लेकर 25 साल तक होनी चाहिए. Age limit में Reserved Candidates को 5 साल की छुट मिलती है. जो SC/ST और OBC Category से होते है तो.

MBBS Course Fees

शायद आप में से कुछ लोगों को पता होगा की MBBS Course Fees कितनी होती है. लेकिन जिनको पता नहीं है में उनको बता देता हु की उसकी Fees 1 लाख से लेकर 10 लाख तक होती है. इससे अलावा जो Private Collage की Fees होती है वो इससे बहुत ज्यादा होती है.

यानी की 22 से लेकर 23 लाख तक आपकी Fees जा सकती है. याद रहे इसी लिए बता रहा हु की ये आर्टिकल MBBS Full Form पर है.

MBBS Syllabus

इसका Exam जो होता है वो Semester Wise और Yearwise इन दोनों में होता है. इसमे कुल 9 Semester होते है. हर एक Semester 6 महीने का होता है. Regular Course के अलावा Student को Training भी दिई जाती है. Ward और Outpatient Departments में.

इससे Student को Real लाइफ Experience मिलता है.

MBBS की Admission Process कैसे होती है

Mbbs Medical Course का Admission Process है वो एक Entrance Exam के जरिये होता है. इस कोर्स में Admission लेने के लिए कही सारे Most Popular Entrance Exam है. जिनमे से आप किसी एक Exam को देकर इस कोर्स में Admission ले सकते है. जैसे की.

1. NEET

2. AIIMS

3. AGIMER

4. JIPMER

5. FMGE

6. AMFC

तो ये है इसके Entrance Exam का Process और Entrance Exam होता है वो 12 का Result Declar होने के बाद ही होता है. कुछ Exam Online होते है तो कुछ Offline होते है. इनमे कुछ ऐसे Exam भी है जिनमे Negative Marking भी होती है और किसी में नहीं भी होती है.

ये सभी जानकारी आपको MBBS Full Form In Hindi के आर्टिकल में आपको मिल रही है. तो चले आगे बड़ते है. इसक Syllabus 12 दिन का होता है ओए आपको 12 वी के Syllabus पर ही Exam लिया जायेगा. जैसे की PCB. इसका मतलब मैने ऊपर बताया है.

MBBS के Subject कोनसे होते है

1. Human Anatomy

2. General Medicine

3. General Surgery

4. Biochemistry

5. Introduction to humanities and Community Medicine

6. Human Physiology Including Bio-Physics

7. Radiotherapy

8. Obstetrics and Gynaecology

9. Ear, Nose, and Throat (E.N.T.)

10. Forensic Medicine Including Toxicology

11. Anaesthesiology

12. Ophthalmology

13. Psychiatry

14. Orthopaedics

15. Paediatrics

16. Dermatology

आज आपने क्या सिखा

आज का हमारा आर्टिकल MBBS Full Form In Hindi पर था. जिसमे हमने बहुत साडी बाते कीई और आपके कुछ सवालोके के जवाब भी देखे. ऐसी ही जानकारी आपको और चहिये तो आप हमारे बाकि आर्टिकल भी पड़ सकते है.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply