You are currently viewing MD Full Form In Hindi – MD क्या होता है

MD Full Form In Hindi – MD क्या होता है

बहुत बार आपने MD नाम तो सुना होगा क्युकी हर Hospital का एक MD होता है. MD Full Form Doctor Of Medicien होता है. अगर आप किसी Hospital में कम करते होंगे तो आपको जरुर पता होगा की आपके Hospital का Md कोण है.

ये एक उच्च लेवल की Position होती है. जिसको हासिल करने के लिए हर एक इंसान आपने आप को बदलना चाहता है. ताकि उस Position को हासिल यानी कमाई जा सके. तो चलो ऐसी ही कुछ बातो को आज हम जानते है.

MD Full Form In Hindi

MD का Full Form हिंदी में मेडिसिन के डॉक्टर होती है जिसको आप इंग्लिश में Doctor Of Medicien भी कहते है. आज कल हर कोई MD बनना चाहता है लेकिन ये हर कोई बन नहीं सकता है. इसमे बहुत सारी मेहनत लगती है.

तब जाकर एक Md बनाते हो. आपने MBBS Course के बारे में तो सुना ही होगा जोकि Undergraduate Degree होती है. इसे First Professional Degree भी कहां जा सकता है. MBBS Degree लेने के बाद आपके नाम के आगे Doctor नाम का शब्द जुड़ जाता है.

इससे लोग बहुत खुश हो जाते है क्युकी उनोने उसके लिए बहुत मेहनत कीई होती है. लेकिन Doctor के आगे पीछे भी बहुत सारी चीजे है जैसे की अलग अलग Position. तो बात कीई जाये MD Course के बारे में तो आप इस आर्टिकल को पूरा पड़ना.

MD Course क्या है? (What Is MD Course)

MD Course क्या है
MD Course क्या है? (What Is MD Course)

MD Ki Full Form होती है Doctor of Medicine और ये एक Post Graduate Specialize Course होता है. जिसे MBBS Complete करने के बाद ही किया जा सकता है. इस Post Graduate Specialize Course में Student को Anatomy, Radiotherapy, और General Medicine जैसे Subject की Knowleg दिई जाती है.

ताकि डॉक्टर की तोर पर बीमारी को आसानी से पहचाना जा सके और उसका सही इलाज किया जा सके. इस MD Course की Duration 3 साल तक होती है और ये कोर्स 6 Semester में पूरा होता है. जिसमे एक साल में 2 Semester होते है.

इसमे Lecture, Practical Work के अलावा Seminar, Research, Thesis Work, Oral Examination और Group Discussion शामिल होते है. तो इस तरह डीप Knowlege लेने के बाद MD Student Hospital में Senior Residential तोर पर कम करते है.

(आप भूले ना इस लिए बता रहा हु की ये आर्टिकल MD Full Form In Hindi पर है.) इस दोरान Student Practical Work सिखते है और सीखे हुवे को Apply भी करते है. तो अब आपने जान लिया है की MD क्या होता है तो अब बात है उसकी Eligibility जानने की.

MD (Doctor of Medicine) Eligibility Criteria कितना होता है

अभी तक आपने MD Full Form जाना है. अब उसकी Eligibility कितनी होती है ये जानेंगे. Md एक Post Graduate Specialize Course होता है जो MBBS बनने के बाद किया जाता है. इस कोर्स में Admission लेने के लिए Candided को National Level Test यानी की NEET PG को Clear करना जरुरी होता है.

जब की कुछ फेमश Medical Collage जैसे की AIIMS और JIPMER का अपना अलग अलग Entrances Test होता है. जिसके बाद Merit List के आधार पर Admission दिया जाता है. वैसे कुछ Collage Admission से पहले Interview भी लिया करते है. तो ये होता है MD का Eligibility Criteria.

MD के बाकि Full Form

अभी तक आपने MD Full Form देखा. अब आप उसके बाकि के फुल फॉर्म देखेंगे.

1. Managing Director

2. Medical Doctor

3. Million Dollar

4. Muscular Dystrophy

5. Molecular Dynamics

6. Marketing Director

7. Mental Disorder

8. Missile Defense

9. Mini Disk

10. My Decision

11. Music Director

12. Mad Dog

13. More Damage

14. Most Dominant

15. Message Digest

MD Specialization कोनसी होती है

अब में आपको जितने भी Specialization के नाम बताने जा रहा हु आप उनके आगे MD in लगाके पड़ लीजियेगा.

1. Cardiology

2. Endocrinology

3. Clinical Pharmacology

4. Clinical Hematology

5. Medical Oncology

6. Dermatology

7. Gastroenterology

8. Neurology

9. Neonatology

10. Neuroradiology

11. Pulmonary Medicine

12. Medical Gastroenterology

Best MD Collage In India

1. Kasturba Medical Collage Mangalore

2. Christian Medical Collage Vellore

3. Sanjon Medical Collage Bangalore

4. Kasturba Medical Collage Manipal

5. MS Ramaiah Collage Bangalore

6. All India Institute of Medical Science, New Delhi

7. Hamdard Institute of Medical Science and Research, New Delhi

8. Grant Medical Collage, Mumbai

9. Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education and Research.

मेरे खयाल से अभी आप MD Ka Full Form इस आर्टिकल में बहुत सारी काम की जानकारी आपको मिल गई होगी.

आज आपने क्या सिखा

आज का हमारा आर्टिकल MD Full Form In Hindi पर था. जिसमे हमने MD के बारे में हर एक जानकारी जानी. अगर आपको हमरा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply