You are currently viewing Microscope Kya Hai और Microscope के 5 प्रकार कोनसे होते है

Microscope Kya Hai और Microscope के 5 प्रकार कोनसे होते है

अगर आपको Microscope Kya Hai ये जानना है तो आप सही वेबसाईट पर आये हो. यहाँ पर आपको Microscope के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में मिल जाएगी. अगर आप Science साईट से हो तो आपको Microscope के बारे में थोड़ी बहुत तो जानकरी होगी अगर नहीं है तो कोइ बात नहीं आपको अभी पता चल जायेगा की माइक्रोस्कोप क्या होता है.

माइक्रोस्कोप कही तरिकेके होते है जिनमेसे एक इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप होता है. जिसका इस्तेमाल हम इलेक्ट्रॉन सूक्ष्मदर्शी देखने के लिए किया करते है. तो चलो जानते है Microscope Kya Hai और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है.

माइक्रोस्कोप क्या है? (What Is Microscope)

माइक्रोस्कोप एक ऐसा Object है जिसकी मदत से हम आख से न दिखने वाले जिव, जंतु, और पदार्थो को देख सकते है. साथ ही साथ उनको देखकर उनके बारे में कुछ बाते समज सकते है. माइक्रोस्कोप एक प्रकार का Scope होता है जिनमे कही सरे लेंस लगे होते है. जिसकी मदत से हम छोटी से छोटी चीजो को देख सकते है और उने महसूस कर सकते है.

वैसे तो देखा जाये तो Microscope के बहुत सरे प्रकार होते है लेकिन हम जिस माइक्रोस्कोप की बात कर रहे है वो एक Simple (साधारण) माइक्रोस्कोप है. जिसमे Eye Piece, Body Tube, Arm, Base, Stage, Core Adjustment, Fine Adjustment, Mirror, Diaphragm, Nose Piece और Objective Lens होती है.

तो मेरे खयाल से आपको Microscope Kya Hai इसके बारे पता चल गया होगा.

Microscope के 5 प्रकार (5 Types of Microscope)

  • Inverted Microscope
  • Polarizing Microscope
  • Compound Microscope
  • Stereo Microscope
  • Metallurgical Microscope

Microscope की Definition क्या है (What Is Microscope Definition)

Microscope एक ऐसा Instrument है जिसकी मदत से हम आखो को न दिखने वाले Organism को lens के द्वारा देखने के लिए जिस Instrument का इस्तेमाल करते है उसीको Microscope कहते है. क्या आपको Microscope Kya Hai ये समज आ गया.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply