You are currently viewing MLA Ka Full Form In Hindi – Mla कैसे बने

MLA Ka Full Form In Hindi – Mla कैसे बने

आज हम Mla Ka Full Form क्या होता है ये जानेंगे. आपने Picture में हर बार ये नाम सुना होगा लेकिन इसका Full Form कही देखा है. ये बात आज हम आपको बताने वाले है और साथ ही साथ इससे जुड़े हुवे कुछ सवालो के जवाब. तो चलो सुरु करते है.

Mla Ka Full Form Member of Legislative Assembly होता है. अब अगर बात कीई जाये Mla की तो उसको आप जनता Elected करती है. India के हर State में 4 से लेकर 9 तक MLA हो सकते है.

MLA Ka Full Form In Hindi (Full Form of MLA)

अभी तक आपके जो फुल फॉर्म देखा वो इंग्लिश में था लेकिन अब आप उसको हिंदी में क्या कहते है ये देखंगे. Mla Full Form हिंदी में विधान सभा के सदस्य होता है. तो जो लोग विधान सभा में बैटते है उन्हें MLA कहां जाता है.

हर राज्य की अलग अलग सभा होती है और राज्य सरकार भी विधान सभा ही चूनती है. Mla एक बहुत बड़ी Position होती है. जिसका इस्तेमाल करके वो जनता की समस्या दूर कर सकते है. साथ ही साथ परिसर में अच्छे बदलाव भी ला सकते है.

MLA Kya Hota hai (What Is MLA)

Mla का Meaning विधायक होता है. जिसको इंग्लिश मेक्या कहते है ये तो आपने ऊपर देख ही लिया है. भारत के हर राज्य में 5 साल में विधान सभा का चुनाव होता है. प्रत्यक राज्य को जनसंक्या के आधार पर अलग अलग भागो में बाता गया है.

जिस राज्य में जनसंक्या ज्यादा होती है उस राज्यों में विधायको की संक्या भी ज्यादा होती है. और जिस राज्य में जनसंक्या कम होती है उस राज्य में विधाय को की संक्या भी कम होती है. Example के लिए UP को ले लीजियेगा.

UP की लोक संक्या India में सबसे ज्यादा है और यहाँ पर विधायकोकी संक्या भी सबसे ज्यादा है. यहाँ पर 403 सीटे है. तो चलिए बात कर लेते है की आखिर विधायक चुने कैसे जाते है. पर्त्यक जो निर्वास क्षेत्र को बाटा गया होता है. उनमे कही सारे चुनाव लोग लड़ते है.

लेकिन उनकी संक्या निच्छित नहीं होती है. चुनाव लड़ने वाले जो उमेदवार होते है. उनका जरुरी नहीं की उनका समबंध किसी पार्टी से हो. आप स्वतंत रूप से भी चुनाव लड़ सकते है. अगर आप आपके एरिया में कोई अच्छा काम करते हो और समाज में कुछ लोग आपको जानते हो.

तो आप स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ सकते हो. आप भूले ना ये आर्टिकल Mla Ka Full Form पर है. अगर आप किसी भी पार्टी से चुनाव लड़ते है तो आप उस चुनाव को जीतना ही चहिये ऐसा कुछ नहीं है. कभी कभी आप हर भी सकते हो.

MLA की पॉवर कितना होता है

आप हमेशा विधान सभा के चुनाव में Voting करते होंगे और आपके क्षेत्र को चुनाव में जिताकर उसको अभीनंदन भी करते होंगे. लेकिन क्या आपको पता है की एक MLA की क्या पॉवर होती है. आज हम इस सवाल का जवाब इस Mla Ka Full Form In Hindi देंगे.

विधायक देश के राट्रपति के चुनाव में हिस्हा लेकर वोटिंग कर सकता है. साथ ही साथ पाणी, बिजली, रोड और मकाने के समस्या को लेकर किसी मंत्री से डायरेक्ट बात कर सकता है. और इन समस्या के लिए दवा भी बना सकता है.

एक विधायक राज्य सरकार और सरकारी Agency के अलग अलग कार्यक्रमों को DM, SDM जैसे बड़े अधिकारि योसे बात कर सकता है. ये सब चीजे विधायक के अधिकार क्षेत्र में आता है. MLA को जनता से जुड़े हुवे समस्या के लिए करोडो रुपये के Fund पुराए जाते है.

जिसका इस्तेमाल करके विधायक लोगों की समस्या हल कर सकता है. ऐसे ही बहुत साडी पॉवर होती है एक MLA के पास.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने MLA Ka Full Form क्या होता है ये देखा. साथ ही साथ उससे जुड़े हुवे कुछ सवालो का जवाब भी देखा ताकि आपको कही और ना जाना पड़े. अगर आपको हमारा लिखा हुवा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply