MMS क्या है और MMS का full form होता है. जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

आपको पता है MMS क्या है. कुछ अजीब लगता है ना MMS नाम का word लेकिन हमने कही बार सुना है. ये शब्द और इस नाम से एक movie भी बनी हुवी है. आपको तो पता होगा. बहुत लोग ऐसे भी है जिनको पता ही नहीं की ये एक SMS का ही प्रकार होता है.

लेकिन उससे बहुत अलग होता है, ज्यादा तर लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते या फिर कुछ लोगो को पता ही नहीं आखिर ये है क्या. आपको जानने में खुसी होगी की MMS full form क्या होता है.

MMS Kya hai

What is MMS in hindi –

आपको पता है MMS क्या है. आपने बहुत बार दोस्त को massage भेजा होगा. तब आपके account से कुछ 1 रूपये कट गया होगा और उस massage में आप सिर्फ text ही भेज सकते है. लेकिन MMS से आप लोगोको photo या फिर video भी भेज सकते है.

और एक साथ आप कही लोगोको वही photo या video भेज सकते है, आपको इस service के लिए कुछ 3 रुपये देने पड़ते है. अभी भी कुछ लोगोको समज नहीं आया होगा की आखिर MMS होता क्या है. और हम इसका इस्तेमाल करे कैसे और करे तो करे किस लिए जब हमको पता ही नहीं.

आसान भाषा में इसमें कुछ advance option होते है जिसको इस्तेमाल करके हम किसी को important video या photo भेज सकते है बिना internet के बस आपको कुछ charge ज्यादा पड़ता है. चलो अब हम जानते है की MMS Full Form क्या होता है.

MMS full form क्या है –

अभ हम जानेंगे की MMS का full form क्या होता है. आपको एक बात बतादू की हर word का एक full form होता है और हर full form का एक short form होता है कभी आपको ऐसा लगे तो google पर एक word लिखना और उसके आगे फुल फॉर्म नाम का word टाइप कर देना आपके सामने हर एक word का result आयेगा.

उसी तरह आगे short form लिखा देना उसका भी आपको result मिल जायेगा. MMS full form होता है “Multimedia Messaging Serviceबहुत कम लोग इसका फुल फॉर्म जानते है. Multimedia यानी आप एक साथ बहुत सारे नेटवर्क पर एक साथ video, text जो भी हो आप शेयर या send कर सकते है.

साथ ही साथ आप sticker भी शेयर कर सकते हो.

·         MFSCMaster of Fisheries Science

·         BMM – Bachelor of Mass Media

·         BMS – Bachelor of Management Studies

·         MMM – Master of Medical Management

Mms Message Android में on कैसे करे –

अगर आपको कोई Multimedia Messaging Service भेजता है तो आपको वो Receive नहीं हो पाता, इसलिये आपको आपके mobile phone के setting में जाना होगा, उसमे जाने के बाद एक छोटी सी setting करनी पड़ेगी. आपको Sim Card and Mobile networks पर click करना पड़ेगा.

उसके बाद आपको एक टिक दीखेगा Always receive MMS उसको आपको ON कर देना है. अगर आप इसको on रखते है तो आपको Message आने में कोई भी problem नहीं आयेगी, आपको कोई  Message भेजता है तो आपको receive हो जायेगा.

अभी तक आप समज गए होंगे की Mms Message Android क्या होता है और इसको on कैसे करते है.

 ये भी पड़े – 

–  कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है 

–  Mbps क्या है और Mbps का full form क्या है

MMS Messages और MMS Android इनके बिच का अंतर –

आप सभी को तो पता लग गया होगा हेडिंग पड़कर की ये दोनों word एक ही है लेकिन एक में कुछ है और दुसरे में कुछ. MMS Messages में आप एक दुसरे को बिना इंटरनेट के photo, video, music और बहुत सारे चीजे आप send कर सकते है और दूसरो ने send किए हुवे photo, video, music को receive भी कर सकते है.

अगर आप चाहते हो तो आप setting में जाकर on/off कर सकते है. MMS Android ये word कुछ same ही है लेकिन इसका अर्थ अलग है, बहुत लोग google पर search करते है MMS Android क्या है आपको बहुत सारे Results मिलते है लेकिन उनमे कुछ अलग नहीं होता है.

अगर आपके पास Android ही नहीं होगा तो आप किसी को Massage नहीं कर पाओगे और ना किसीने send किया हुवा receive कर पाओगे.

MMS Video From iPhone To Android

बहुत लोगो को पता ही नहीं है की ऐसा भी कर सकते है इसलिये इंटरनेट पर इसकी जानकारी बहुत कम है और लोग काफी काम search करते है MMS Video From iPhone To Android ऐसा. आप जिस तरह किसी को Massage भेजते है उसी तरह आप एक दूसरेको video भी भेजते होंगे.

आपको भी उसी तरह iPhone के setting में जाना होगा और Always receive MMS को on करना होगा. उसके बाद आप send और receive कर पाएंगे.

MMS Apps Download कैसे करे –

आपको आपके mobile phone एक play store नाम का एक app दिखेगा उसको open करना होगा, उसके बाद आपको search for app and game पर click करके आपको वहाँ पर MMS Apps Download टाइप करना होगा और search पर click करना होगा.

उसके बाद आपको बहुत सारे app मिल जायेंगे, उसमें से आपको जो भी अच्छा लगे उसको download कर लेना और install भी.

MMS App Android पर कैसे चलाये –

अगर आपको पता है बाकी के app चलाना तो आप इसको भी सिख सकते है बहुत आसानिसे MMS App Android पर चलाना बहुत simpal है आपको app install करनेके बाद कुछ instruction दिये जाते है उसको फॉलो करना पड़ता है.

ताकि आपको पूरी app की जानकारी मिल सके बहुत असानिसे. MMS ka full form in hindi – एम. एम. एस. होता है.

आज हमने क्या सिखा

आज तो मानो हमने बहुत सारी जानकारी जान लिई. MMS क्या होता है और MMS full form क्या होता है. उसका उपयोग करके हम video, music, और photo को भेज सकते है इंटरनेट के बिना. और साथ ही साथ हमने mms का हिंदी में full form क्या होता है ये भी जाना.

Leave a Reply