NCVT Full Form Kya Hai (What is Full Form of NCVT)

आपको पता है NCVT Full Form क्या होता है. अगर नहीं पता है तो कोई बात नहीं आपको इस Article में पता चल जायेगा. NCVT Full Form National Council Of Vocational Training होता है.

हम अगर इससे जुड़े हुवे कुछ information की बात करे तो ये एक Government of India की adviser body है. जो की Artetion Training की जिम्मेदारी लेती है. इसके अलावा NCVT Tread test कराती है और उनको Certificate भी Provide करती है.

NCVT kya hai (What is Ncvt)

NCVT Full Form kya hai or NCVT Kya Hai
NCVT Full Form kya hai or NCVT Kya Hai

NCVT Full Form होता है National Council Of Vocational Training. इसकी सुरुवात 1956 में किया गया था.NCVT भारत सरकार द्वारा संचलित एडवाइजरी बोर्ड है. जोकी National Level पर काम करते है.

NCVT में जो सारे Trade होते है वो सारे Tread की मार्कशीट national level पर होगी. इससे Benifet ये होगा की आप national level पर नौकरी के लिए Apply कर सकते है. लेकिन SCVT वाले Student national level पर नौकरी के लिए apply नहीं कर सकते है.

इसका मतलब ये होता है की आप NCVT से national level पर नौकरी के लिए apply कर सकते है. SCVT में आप State level पर ही नौकरी के लिए apply कर सकते है. अब आपके दिमाग में एक सबल आया होगा की आखिर SCVT क्या होता है.

SCVT क्या है और SCVT full form क्या होता है (What is SCVT) –

SCVT full form State Council of Vocational Training होता है. जो राज्य स्तर पर काम करते है उनको Scvt कहते है. Scvt में कोण कोनसे Tread होते है. इसमें ज्यादातर 1 साल का Tread होता है.

अगर State पर कोई भारती होती है तो SCVT वाले apply कर सकते है. साथ ही साथ job भी हासिल कर सकते है.

ये भी पड़े

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है

MMS क्या है और MMS का फुल फॉर्म क्या होता है

NCVT और SCVT में क्या अंतर होता है

अभी तक आपने SCVT और NCVT Full Form क्या होता है ये जाना अब इनमे अंतर क्या होता है ये जानो. अक्सर कई Student होते है जिनको ITI Admission के टाइम confuse होते है. की NCVT Tread में Admission ले या SCVT Tread में Admission ले.

हमारे लिए कोनसा best होगा. इस लिए में आज इन दोनों में क्या अंतर है ये Detail में बताने वाला हु. तो चलो देरी किस बात की है सुरु करते है.

NCVT

इसका सत्र Aug. से सुरु होता है और July में जाकर खतम होता है. अगर आप ncvt से आईटीआई कर रहे है तो आईटीआई scvt के मुकाबले 2 से 3 महीने पहले हो जाएगी. जो student ncvt से ITI करते है वो CTI में प्रवेश के लिए apply कर सकते है.

ये सबसे बड़ा कारण है की जिससे करण NCVT और SCVT के comparison में ncvt बेहतर मानी जाती है. बहुत सारी कंपनी Apprenticeship Vacancy ncvt वालो को ही लेती है.

जैसे की कुछ टाइम पहले जो Railway Vacancy आई थी उसमें सर ncvt के student ही apply कर सकते थे.

SCVT

इनका सत्र Aug. से कुरु होता है और Sept. में जाकर खतम होता है. जो भी student scvt से आईटीआई करते है वो CIT में प्रवेश के लिए apply नहीं कर सकते. बहुत कम कंपनी अपनी Apprenticeship Vacancy scvt वालो को लेती है.

Ncvt वाले student हर कंपनी में apply कर सकते है. लेकिन scvt के student कुछ ही कंपनी में apply कर सकते है. इन दोनो का सिल्याबस सेम होता है. लेकिन अभी आप देखा चुके हो की इनमें कितना बड़ा अंतर होता है.

तो आप ITI में फॉर्म भरने से पहले एक बात जरुर जान लेना की आप जिस tread में admission ले रहे है. वो tread NCVT है या SCVT. नहीं तो आपको आगे बहुत परेशानी आ सकती है.

1. CCE – Continuous and Comprehensive Evaluation

2. NCVT – National Council of Vocational Training

3. SCVT – State Council of Vocational Training

4. IELTS – International English Language Testing System

5. CAG – Auditor General of India

NCVT का Certificate कैसे डाउनलोड करे

सबसे पहले आपको Browser में Vppup.in टाइप करना है. जैसे ही आप Enter प्रेस करते है वैसे ही आप उनके official वेबसाइट पर पहुच जायेंगे. उसके बाद आपको Side बार को नीचे ले आना है.

NCVT का Certificate कैसे डाउनलोड करे

वहाँ पर एक प्रशिक्षाथीं लॉगिन नाम का Option होगा उसपर Click कर देना. उसके बाद आपके सामने दो Orange कलर के Option आ जायेंगे. आपको उनको ध्यान से पड़कर सही Option चुनना होगा.

सीधा सीधा कहू तो आप पहले Option पर click कर दो. अब आपके सामने Login पेज खुल जायेगा. वहाँ पर आपको आपका Roll Number और Password डालना होगा.

इन दोनों के साथ वहाँ पर Enter Captcha नाम का option भी होगा. उसके हर टाइम अलग अलग प्रकार के गणित आते है. उन गणित के उत्तर देकर आप Login बटन पर click कर देना.

अब आपके सामने SCVT Dashboard नाम का पेज दिखने लगेगा. आपको फिरसे side बार को नीचे लेजाना है. वहाँ 5 नंबर पर View and Download e-Certificate option होगा. उसपर click करना है.

आखिर में आपके सामने View Certificate नाम का बटन show होगा. उसपर जैसे ही आप Click करते हो वैसे ही आपका Certificate Download हो जायेगा.

आपने आज क्या सिखा –

आपने आज NCVT Full Form Kya Hai और साथ ही साथ NCVT क्या होता है ये जाना. उसके बाद SCVT का full form जाना और SCVT क्या होता है इसकी पूरी जानकारी ली. फिर NCVT और SCVT में क्या अंतर होता है ये सिखा.

आखिर में NCVT Full Form के तरह 5 नए फुल फॉर्म जाने. इस तरह आज का Article खतम होता है.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

This Post Has One Comment

  1. Dhiraj Saroj

    बहुत ही अच्छा लेख है भाई

Leave a Reply