NEFT Full Form In Hindi – Full Form of NEFT

NEFT Full Form National Electronic Funds Transfer होता है. दोस्तों जभी आप बैंक में आपने अकाउंट से पैसे दुसरे अकाउंट में Transfer करने जाते हो. या कही पर ये सुनते है की Neft के द्वारा Money Transfer किया जा सकता है.

तब आपके दिमाग में ये सवाल जरुर आता होगा की NEFT क्या होता है और NEFT Full Form क्या होता है. साथ ही साथ इसके बारे में Complete Detail जानने का मन तो जरुर करता होगा. तो ये आर्टिकल आपके सारे सवालों का जवाब आपको दे देगा.

NEFT क्या होता है (What Is NEFT)

अभी अभी आपने Neft का Meaning देखा है. neft ka full form से ही समज आ रहा है की ये एक पुरे देश में पैसे भेजने का तरीका है. Neft से पहले क्या होता था की जो लोग Business करते थे. वो लोग Bank में line में नहीं लगना चाहते थे.

क्युकी उनको तुरत ही किसी को पैसे भेजने होते थे तो उस समय उस business man को बहुत तकलीफ होती थी. लेकिन NEFT के आने के बाद आप आप एक Form भरकर दे सकते हो और बाकि का काम बैंक कर लेती है.

ये सब Neft के द्वारा किया जा सकता है. बस आपको Form भरकर बैंक के कर्मचारी को देना पड़ेगा. उसके कुछ देर बाद वो पैसे NEFT के द्वारा आपको Transfer किये जायेंगे. एक बात हमेशा याद रखना जो बैंक Neft को Support करता होगा.

उससे आप पुरे देश में कही भी पैसे भेज सकते हो.

NEFT का Process कैसे होता है

इसके अंदर पैसे Beaches की तरह से Transfer किया जाता है. मतलब जैसे की हमारे आपके जैसे 10 लोग आये उनोने Form भरके दिई. तो उन 10 लोगों का पैसा एक साथ ही Transfer किया जायेगा. यानी आपका काम फटा फट से हो जायेगा.

भूले न ये आर्टिकल Neft Full Form पर है. तो इसका Process इतना ही होता है की आपको किसी Line में लगने की जरुरत नहीं है. बस Form भरना है ओर आपको कम पूरा हो जायेगा. आज तो चलो आप Mobile से Payment करते है.

लेकिन आज से 10/15 साल पहले ऐसा नहीं था. मेरे खयाल से अभी तक आपको समज आ गया होगा.

NEFT Full Form In Hindi

NEFT Full Form In Hindi
NEFT Full Form In Hindi

Neft Ka Full Form हिंदी में राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर होता है. जिसका इंग्लिश में क्या कहते है ये तो आपने ऊपर देखा ही होगा. Neft करने के 2 तरीके होते है. एक तो आप अभी Online पैसे Transfer कर सकते हो.

या फिर बैंक में जाकर आप Form भरकर पैसे Transfer कर सकते है. लेकिन में आपको Phone से ही पैसे Transfer करने की सलाह दूंगा. क्युकी आपका टाइम बच सके. तो बस इतना ही था इसा आर्टिकल में.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने NEFT Full Form क्या होता है ये जाना. साथ ही साथ NEFT क्या होती है ये भी देखा. तो आज हमने इसके बारे में बहुत सारी जानकारी लिई. अगर अपो हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो इसे शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply