OTP (One Time Password) क्या है? और उसका उपयोग कैसे किया जाता है.

OTP यानी One Time Password. इसका इस्तेमाल आप एक ही बार कर सकते है. अगर आप दूसरी बार इसका इस्तेमाल करना चाहो तोभी नहीं कर सकते. Otp जबसे आया है तबसे security बड़ गई है, लोगोको फ़साना अब आसन नहीं है. और लोग भी बहुत शातिर हो गये है. ईश दुनियामे यानी आज आपको बहुत से काम online ही करने पड़ते है.

जैसे TV Recharge, mobile Recharge, online payment हो या फिर electricity bill सबके लिये आपको One time password की जरुरत तो पड़ती है.अगर आप किसी mobile दुकान पर जाते है और नया Sim Card लेते हो तो आपको mobile number resister करना होता है जब आप number resister कर रहे होते है तो एक PIN आपके mobile पर आता है.

जिसको हम OTP कहते है. जिसमे 6 number होते है. इसकी validity 24 घंटे की होते है. इसके बाद आप उसका उपयोग नहीं कर सकते. कुछ otp ऐसे भी होते है जो 1 मिनिट या कुछ मिनिट में expired हो जाते है तो आपको उसे expired होने से पहले इस्तेमाल करना होता है. ताकि कोई दूसरा आदमी आपके साथ कुछ गलत चीज ना करदे.


OTP किसी के साथ शेयर करने से क्या होता है –

OTP kya hai

कभी अपने देखा होगा की आपके mobile phone पर आपके bank का massage आता है की otp किसी के भी साथ शेयर ना करे नहीं तो आपके साथ कुछ गलत हो सकता है. One time password का normal मतलब होता है आपकी permission लेना. यानी आप otp किसीके साथ शेयर करना मतलब आप उसको permission देते हो, जोभी कुछ वो या फिर आप काम कर रहे हो उसे आगे बड़ाया जाये. देखिए जितने भी कंपनी है.

 

या कोई भी bank ले लीजिये गा, SBI bank इसमें एक otp का system रखा गया है ताकि आप bank से related जोभी काम कर रहे हो तो आपके mobile phone पर एक PIN आयेगा और उसे आपको submit करना होगा उसके बाद ही आपका आगेका काम हो पायेगा. फिरे आपके मनमे ये सवाल जरूर आया होगा की अगर किसीके साथ शेयर नहीं करना है तो bank का ऐसा massage क्यू आता है.

 

आप OTP को शेयर कर सकते है जिनपर आपका भरोसा हो उसके साथ यानी अगर आपको online form भरना होता है तो वहाँ भी आपको one time password शेयर करना होता है और आप कर भी देते हो. क्यू की आपको उनपर भरोसा होता है लेकिन आप राह चलते किसीसे भी शेयर नहीं कर सकते उसका वो गलत इस्तेमाल कर सकता है. इसलिये bank का massage आता है की otp किसीके साथ भी शेयर ना करे.

 

OTP के फायदे और नुकसान –

फायदे

OTP हमारे account को safe रखने के लिये इस्तेमाल किया जाता है जैसे हमारे पास google का account है वैसे ही हमारे पास bank account भी होता है तो उनसभी account को safe रखने के लिये किया जाता है. जैसे की पहले हमने देखा था की इसका उपयोग one time ही किया जाता है फिर इसका कोई इस्तेमाल नहीं है. आप जितने बार transaction करते है उतनी बार आपको हर बार अलग password दिया जाता है.

 

जिससे आपका account और ज्यादा secured रहे, किसी आदमी को आपकी bank account या user ID पता लग जाये तो वो तबतक इस्तेमाल नहीं कर सकता जबतक आपके mobile phone पर आया हुवा one time password ना हो.

 

नुकसान

Email OTP Verification दूसरे otp verification से कम secured होता है जो SMS करते समय भेजा जाता है वो third party massaging का यूज़ करके भेजा जाता है आप एक से ज्यादा बार इसको यूज़ नहीं कर सकते. मानो transaction करते time आपका transaction failed हो जाये तो आपको फिरसे otp की जरुरत पड़ती है. बहुत सारी bank के transaction पर सिर्फ otp का ही इस्तेमाल किया जाता है.

 जरुर पड़े – 

Domain Name Kya Hai in Hindi 

OTP का Meaning क्या है –

OTP meaning, mobile में massage के रूप में लिखकर आता है ये maximum 30 मिनिट तक रहता है उसके बाद expired हो जाता है. किसी service में इसकी validity कम भी होती है कुछ 5 मिनिट देते है तो कुछ 2 मिनिट देते है. OTP का यूज बहुत सारी कामोमे होता है आपको जब online आधार कार्ड निकालना हो तो आपको उसकी जरुरत पड़ती है हर किसी चीज की जानकारी बदलना हो या नई बनानी हो तो हमें otp की जरुरत होते है.

 

International shopping sites without OTP –

बहुत सारे लोगों को पता होगा की आपको International shopping sites पर कुछ ख़रीदना हो तो उनको एक third party app या website की जरुरत होती है जो आपको आपके लोकल account से transaction करनेमें help करती है और जिनको नहीं पता उनको पता चल जायेगा. आमतोर हम International shopping sites पर कुछ खरीदने के लिये हम PayPal का इस्तेमाल करते है ताकि हमें otp से छुटकारा मिल जाये.

 

आप आपके लोकल account से पैसे deposit कर सकते है या फिर account में transfer कर सकते है वैसे ही without OTP के हम transaction कर सकते है. कुछ commission होता है जो हमें उनको pay करना होता है.

 

OTP क्यु नहीं आ रहा है –

कुछ लोगोके SIM card बहुत पुराने होते है और ख़राब हो जाते है तो ईश वजह से आपके mobile पर massage नहीं आते और उनकी calling भी सही तरीकेसे काम नहीं करती. आज ज्यादा तर लोग Jio का ही यूज़ करते है और दुसरे SIM card को भूल जाते है उसको देखते भी नहीं चालू है या फिर बंद. आपको सबसे पहले check करना है की आपका sim card ख़राब तो नहीं ठिक तरहसे तो चल रहा है.

 

ख़राब होता है तो आपको store पर जाना है और उसे replace करना है वों sim card आपका 1 घंटे में चालू हो जायेगा फिर आप अपना काम कर सकते है और otp मंगा सकते है उस number पर ये तो होगया पहला कारण. कुछ लोग अपना online काम करते टाइम अपना mobile number गलत डाल देते है उनको अपना number भी याद नहीं रहता है तो उस वजह से आपके mobile phone में otp का massage नहीं आता है.

 

OTP किस में यूज़ किया जाता है – 
   
1) आपको WhatsApp पर account खोलना होगा तो आपको number रजिस्टर करना पड़ेगा. जब आप रजिस्टर कर रहे होते हो तब आपके phone पर massage आता है उसमे 6 digit का number होता है उसको वहाँ पर डालना पड़ता है तभी आपका account open होता है.

 

2) कंप्यूटर पर या फिर mobile पर Email ID बनाते समय आपको नया email बनाना पड़ता है और उसको verify करना पड़ता है उस टाइम पर भी आपको एक otp आता है और उसको submit करनेके बाद ही आपका account open हो जाता है.
3)  Online form भरते टाइम आपको आपके document verify करने होते है या फिर आपका काम बाकी होता है और आपको कुछ समय बाद उसको पूरा करना पड़ता है तब आप उस website से Sign out हो जाते हो और फिर बाद में login करते समय आपको एक otp भेजा जाता है ताकि आपके account के साथ कुछ गलत ना हो यानी आप real user ही हो इसलिए इसका काम होता है आपको verify करना.
4) अगर आपको किसीको पैसे भेजना हो तो आपको third party की जरुरत पड़ती है अगर आपका official bank app नहीं होतो. आप PhonePe या google pay से भी payment transfer कर सकते हो लेकिन ईन app में OTP का system नहीं होता लेकिन ये secured होता है. इसके अलावा आप अपने official bank app से payment करते हो तो आपको one time password की जरुरत पड़ती है.
5) मानो आपको online shopping करनी हो तो आप  Amazon या  Flipkart app से ही खरेदी करेंगे तब आपको Debit या Credit card को इस्तेमाल करना पड़ेगा जब आप आपकी पूरी information डालेंगे तब आपके phone पर massage आयेगा उसको shopping app पर डालना पड़ेगा.

 

आज अपने क्या सिखा – 

 OTP का full form क्या होता है उसका यूज़ किन कामों में किया जाता है उसके दुष्परिणाम क्या है उसके फ़ायदे क्या है और उसके नुकसान क्या है, one time password (OTP) किसी के साथ शेयर करना सही है या गलत और अगर शेयर करते हो तो उससे आपको कितना नुकसान हो सकता है. Otp शेयर जरुर करना चाहिए लेकिन आपको जिनपर भरोसा हो उनके साथ शेयर करे.

Leave a Reply