You are currently viewing OTT Full Form In Hindi – Full Form OTT

OTT Full Form In Hindi – Full Form OTT

आज हम OTT Full Form In Hindi इस आर्टिकल में OTT Platform के बारे में बहुर सारी जानकारी जानेंगे. जो की आपको सिर्फ हमारे वेबसाइट पर ही मिलेगी. OTT एक प्रकार का बहुत बड़ा PlatForm है जहाँ पर web series and Movies Release होती है.

OTT Full Form Over The Top होता है. जिस पर आप एक बनाई हवी मूवी या शोर्ट फिल्म रिलीज़ कर सकते हो. जैसे की Amazon Prime, Disney Plus Hotstar, Mx Player जैसे Platform को हम OTT Platform कह सकते है.

अगर बात की जाये OTT Industry की तो पहले ये प्लेटफार्म बहुत ज्यादा लोकप्रिय नहीं थे. लेकिन आज ये OTT Industry बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो चुकी है. आपको तो पता होगा की अभी जो हालात है दुनिया के जहां पर Movies, theater में Release होने की बजाय इन OTT Companies के साथ काम करके उनके प्लेटफार्म पर अपनी फिल्म Release करना चाहते है.

आज 2020 और 2021 में जहा पर महामारी छाई हुवी है लोग घरसे बाहर भी नहीं निकल पा रहे है इसकी वजह से इन OTT Companies लोकप्रिय हो रही है. साथ ही साथ लोग अपने घरसे रिलीज़ हुवी फिल्म को देखना पसंद कर रहे है.

एक बात बात दू की OTT Online प्लेटफार्म है जहां पर आपको एक विडियो देखने के लिए इंटरनेट खर्च करना पड़ेगा. यानी आपको एक अच्छा खासा Monthly Plan को सेलेक्ट करके आपने मोबाइल फ़ोन को Recharge करना पड़ेगा. ऐसी ही बहुर साडी बाते जानने के लिए OTT Full Form In Hindi इस आर्टिकल को पूरा पड़िये.

OTT Platform Kya Hai In Hindi (What is OTT Platform)

OTT Platform Kya Hai In Hindi
OTT Platform Kya Hai In Hindi

अगर आपने इस आर्टिकल को सुरु से पड़ा है तो अभी तक आपको OTT का Meaning पता चल ही गया होगा. इसमे आप Internet या किसी भी Digital Platform पर कोई भी Audio, Video या कोई भी Media Related Content देख सकते हो या सुन सकते हो कही भी और अभी भी. बस इसके लिए आपके पास Internet Connect होना जरुरी है.

OTT एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर सारा Content एक ही जगह पर देखने को मिल जायेगा. OTT Content के बहुत Service Provider है. जिनमे से कुछ OTT App के नाम मैने ऊपर के मुद्दो में बताये है और आगे में आपको ऐसे ही Top 10 OTT Platforms In India बताऊंगा. इन में आपको बहुत सारा content देखने को मिल जायेगा.

जैसे की Movies, Tv Program, Songs, Web Series, Short films, Cartoon और ऐसे ही बहुत सारे. OTT Website और App इस्तेमाल करने के लिए बहुत ही आसान होते है. कम उम्र के बच्चे भी इसको चला सकते है और अपना मन पसंदीदार प्रोग्राम लगा सकते है. भूले नहीं ये आर्टिकल OTT Full Form In Hindi पर है.

TOP 10 OTT Platforms In India

अगर देखा जाये तो दुनिया में बहुत सारे OTT Platform मोजूद है लेकिन आज हम आपको ऐसे ही कुछ फेमस प्लेटफार्म के बारे में बताएँगे. जिनपर जाकर आप एक अकाउंट खोल सकते हो और आपने OTT Device में जाकर अपने पसंदीदार content को enjoy कर सकते हो.

  1. Disney Plus Hotstar
  2. Amazon Prime
  3. Netflix
  4. Sony LIV
  5. Zee5
  6. ALT Balaji
  7. Voot
  8. Eros Now
  9. MX Player
  10. TVF

अगर आप इतने सारे OTT Platform देखकर Confuse होगये होंगे तो में आपको एक राय देना चाहूँगा जिसकी मदत से आप एक Platform को चुन पाएंगे. में Personally Amazon OTT और OTT Netflix को Recommend करूँगा. वैसे आप Airtel OTT, Zee5 OTT और बाकि सब को भी देख सकते है.

लेकिन मुजे Amazon Prime और Netflix बहुत बढ़िया लगे. तो किस लगा OTT Full Form पर लिखा हुवा आर्टिकल.

OTT से फिल्मो की कमाई कैसे होती है

दोस्तों अब कही फाइल OTT Platform पर Releases हो रही है. जैसे की अभी कुछ दिन पहले Dil Bechara और Shakuntala Devi. ये फिल्म इन प्लेटफार्म पर रिलीज़ होने का एक कारन है जोकि बहुत बड़ी आई हुवी महामारी थी. इस समय सिर्फ Bollywood ही नहीं तो Hollywood भी आपने फिल्मो को OTT Platform पर Release कर रहा है.

जैसे की OTT Full Form ही Over The Top है. ये एक alternative Source है जहां पर फिल्मे रिलीज़ की जा सकती है. यहाँ पर कोई Box Office जैसा गणित नहीं है यानी आपको यहाँ पर box office जैसी चीजे नहीं सुनाई देंगी.

दोस्तों अगर एक Report की माने तो कोई फिल्म OTT Platform पर रिलीज़ होती है तो OTT Rights से ही उनको 80 % Revenue मिलता है. और Satellite से ही मुनाफेका 20 % हिस्सा निकलता है. जब Internet पर आप TV का Content देखने की सुविधा मिली यानी जब Box से छुटकारा मिला और आप आपने हट में फ़ोन पर प्रोग्राम देख पाए तब इस प्लेटफार्म को OTT Platform कहां गया.

इन OTT प्लेटफार्म पर फिल्मो के कमाई का गणित सीधा होता है. दोस्तों रिलीज़ या Streaming के लिए फिल्मो के Rights खरीदने होते है और इन राइट्स के लिए निर्माता को एक रक्कम मिलती है. ये रक्कम अलग अलग फिल्मो के भाषावो के लिए अलग अलग होती है. तो इस तरह OTT से फिल्मो की कमाई होती है.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने OTT Full Form In Hindi में बहुत सारी ऐसी बाते जानी जिनको जाकर आप इन प्लेटफार्म को इस्तेमाल कर सकते हो. उसके बात हमने OTT Platform kya hai इसके बारे में पूरी जानकारी जानी. फिर TOP 10 OTT Platforms In India ये भी देखे.

सबसे आखिर में OTT से फिल्मो की कमाई कैसे होती है इसको बहुत ही बरिकिसे समजा. अगर आपको हमारा OTT Full Form पर लिखा हुवा आर्टिकल पसंद आता है तो इसे शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

This Post Has 2 Comments

  1. Pravesh kumar

    Aapne bahut hi bdhiya likha hai OTT platform ke baare me.. aise hi acche post short me pdhne me acche lgte hai

    1. Omkar Pandit

      धन्यवाद कमेंट करने के लिए

Leave a Reply