You are currently viewing Paytm kya hai – Paytm पर अकाउंट कैसे बनाये

Paytm kya hai – Paytm पर अकाउंट कैसे बनाये

नमस्कार दोस्तों, आज हम Paytm kya hai ये जानेंगे. साथ ही साथ Paytm से जुडी हुवी हर एक चीज को जानेंगे. अगर आपको Paytm से पैसे कैसे कमाए ये जानना हो. तो आप ऊपर दिये गए link पर click कर सकते हो.

Paytm kya hota hai ये जानने से पहले में आपको कुछ बाते बताना चाहता हु. जिसकी मदत से आपको सीखने में आसानी होगी. जैसे की पेटीएम बनाने के पीछे का मक्शत बहुत सीधा था.

लोगों को हर टाइम पैसे डालने या निकालने के लिए बैंक में जाना पड़ता था. इस परेशानी के वजह से बहुत सारे लोग अपने पैसे को बैंक अकाउंट में नहीं रख पाते. इसलिये एक App बनाया गया. जिसका नाम Paytm रखा गया.

इस app के मदत से आप घर से पैसे भेज सकते हो और Online कुछ खरीद भी सकते हो. आप तोर पर लोगों की परेशानी दूर करने के लिए Paytm का आविष्कार किया गया है. तो चलो जानते है की आखिर Paytm kya hai.

Paytm Kya Hai (What is Paytm)

अभी तक आपको पता चल गया होगा की Paytm एक App है. जिसकी मदत से हम Online Transaction कर सकते है. लेकिन अभी तक आपको पेटीएम के बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं है.

आप पेटीएम का उपयोग बहुत अलग अलग चीजों में भी कर सकते है. इस Article में हम Paytm Kya Hai इसपर खोज करेंगे. ताकि आपको पेटीएम के बारे में पूरी जानकारी मिल सके.

पेटीएम एक Digital Payment Platform है. जिससे आप Online mobile Recharge, DTH Recharge, Bill Payments, Movies Ticket और बहुत सारे काम कर सकते है. बाद में हम हर Option को Detail में जानेंगे. 

इसका इस्तेमाल आप पैसे भेजने के लिए और पैसे को मंगाने के लिए भी कर सकते हो. साथ ही साथ दुकानों और शोरूम में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आपको कोई दुकान होगा तो आप Paytm का QR Code Print करके लगा दुकान के बहार लगा सकते हो.

ताकि दुसरे लोग उस QR Code को scan करके आपको आपका पैसे दे सके. अगर आपको समज नहीं आ रहा है तो कोई बात नहीं, में इसको Detail में बताने वाला हु. तो चलो हर एक चीज को पूरी तरह से जानते है.

ये भी पड़े

1. Recharge and Pay Bills

Paytm Kya Hai
Paytm Kya Hai

आपको इस Option में बहुत सारे अलग अलग प्रकार की सुविधा ये मिल जायेंगे. Recharge and Pay Bills में कुल 25 सुविधा ये है जिनको हम Step by Step जानेंगे.

Prepaid/Postpaid

मानो अगर आपके Mobile Phone का Recharge खतम हो गया है. तो आप इस पर जाकर अपने phone के लिए Recharge कर सकते है. साथ ही साथ आपको Promo Code इस्तेमाल करने की सुविधा होती है.

जिसके कारण एक Cashback मिल जाता है.

DTH (Direct to Home)

DTH से आप TV का recharge कर सकते हो. अगर आपको सही में Recharge करना है तो आपको Register Mobile number की जरूरत पड़ेगी. या फिर आप Card Number का इस्तेमाल करके भी रिचार्ज कर सकते हो.

DTH में भी आपको Promo Code इस्तेमाल करने की सुविधा होती है.

Metro

इस Option का इस्तेमाल हर कोई नहीं कर पता है. क्युकी Metro Train हर जगह मोजुद नहीं होती है. अगर आपको Metro Train की Ticket निकालना हो तो Delhi, Hyderabad, और Mumbai इन 3 जगह से ही निकाल सकते हो.

मानो आपको पूना से जाना हो तो तो आप इस सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर सकते हो.

Electricity

आपको Online Electricity Bill भरना हो तो आप इसका इस्तेमाल करके bill भर सकते हो. ज्यादा कुछ करना नहीं होता बस आपको State select करके Board Select करना होता है.

उसके बाद Customer Account Number डालना होता है. बाकी Process button पर click दो Payment Paid हो जायेगा.

Book a Cylinder

आप घर से Gas book कर सकते हो. लेकिन यहाँ पर दो Option होते है. पहला Pay Gas bill और दूसरा Book a Cylinder इसमें कभी गलती मत कर देना. पहले आपको Book a Cylinder पर जाना है उसके बाद Pay Gas bill जाना है.

Broadband / Landline

अगर आपको पास Broadband / Landline है तो आप इसका भी Recharge घरसे कर सकते हो. बस आपको Operator select करके Account Number डाल देना है. उसके बाद Get bill बटन पर click कर देना है. आपका Payment हो जायेगा.

Credit Card Payment

इस में कुछ खास बात नहीं है. आपको तो इसके नाम से ही पता चल गया होगा की इसका उपयोग किसके लिए किया जाता है. इसका उपयोग Credit Card का Payments करने के लिए किया जाता है.

Insurance / LIC 

आपके लिए ये सबसे बढ़िया Option हो सकता है. इसके मदत से आप आपकी Insurance के पैसे भर सकते हो. लेकिन ये Process पूरा होने में 2 दिन का समय लग सकता है.

Pay Lone

इस के मदत से आपने जो lone लिया है उसका Rent भर सकते हो. इसके Process बहुत लम्बी है. लेकिन आसन है आप बहुत जल्धी सिखा जावोगे. हर एक Colum में आपको बताया जायेगा की वहाँ पर क्या डालना है.

बस आपको पड़ना है और सही detail भर देनी है.

Pip Gas

यहाँ पर आपको Pip Gas का bill pay करना है. इसकी भी Process सेम Book a Cylinderजैसे ही है. पहले आपको बुक करना है और बाद में bill pay करना है.

Apartment

जो भी लोग Apartment रहते है वो सीधा Paytm से payment कर सकते है. लेकिन यहाँ पर भी दो तरह के Option होते है. जैसे की Electricity Board और Apartment.

आप इन दो Option में से जहाँ भी रहते हो उसको select करके detail भर देना है.

FASTag Recharge

जैसे की आपके पास Credit card होता है और उसमे पैसे होते है. जिनका इस्तेमाल आप मुसीबत के वक्ता करते हो. वैसे ही अगर आपके पास रोड पर चलनेका पास होता है.

उसको हम चलाना कहते है. लेकिन हम FASTag Card को निकल कर उसमें recharge करदे तो हम उसको इस्तेमाल कर सकते है.

आज आपने क्या सिखा

आज आपने Paytm kya hai ये सिखा साथ ही साथ paytm में कितने प्रकार के Option होते है ये भी जाना.अगर आपको हमारा Paytm kya hai पर लिखा हुवा article पसंद आया हो. तो इसे शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply