You are currently viewing PCM Full Form In Hindi – PCM Kya Hai

PCM Full Form In Hindi – PCM Kya Hai

PCM Full Form Pulse Code Modulation होता है. इस PCM को ब्रिटिश इंजिनीयर एलेक रिवेस ने 1937 में बनाया था. ये एक डिजिटल प्रोसेस होती है जिसका वास्तव में टेलीफोन सिस्टम में उपयोग किया जाता है.

21 वी सधी में इसका उपयोग डिजिटल एनालॉग डेता जैसे ऑडियो और विडियो के अंतर्गत किया जाता था. साथ ही साथ इसमे Pulse को लगातार भेजा जाता है और ये PCM बाइनरी कोड को ट्रांसमिट करता है. ऐसी ही बहुत सारी जानकारी हासिल करने के लिए PCM Ka Full Form ये आर्टिकल पूरा पढिये.

PCM (Pulse Code Modulation) क्या है What Is PCM

PCM एक ऐसी टेकनिक है जिसके मदत से आप Analog Signal को Digital Signal में Convert करते है. दूसरी बात ये है की जो Telephone 9 का Standard है यानी की आपकी Voice. वो उसको यहाँ से Digital Signal में convert करेगी वहा भेजेगी फिर वहा पर Analog Signal में convert करके दुसरे व्यक्ति को सुनाएगी.

ये सारी बाते आपको PCM Full Form में ही बताई जाएँगी. PCM के अंदर कम करने के 3 Step होते है. पेहला Sampling दूसरा Quantization और तीसरा Coding होता है.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने थोड़ी बहुत PCM Full Form के बारे में जानकारी जानी है. मुजे जितना इसके बारे में पता था मैने उतना आपको बता दिया है. जैसे ही मुजे इसके बारे में और जानकारी मिलेगी तो में इस आर्टिकल को update कर दूंगा.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply