You are currently viewing PDF Full Form In Hindi – PDF Kya Hai

PDF Full Form In Hindi – PDF Kya Hai

आपको पता है PDF Full Form क्या होता है. आपने ये PDF नाम बहुत बार सुना होगा या फिर इसको बनाया होगा. लेकिन क्या आपने कभी pdf ka full form kya hota hai ये जानने की कोशिस कीई है. शायद ही आप मेसे किसी की होगी. लेकिन आप ये आर्टिकल पड़ रहे है इसका मतलब आपको कुछ ही देर में पता चल जायेगा.

PDF Full Form Portable Document Format होता है. आपको तो पता ही होगा की पीडीऍफ़ का इस्तेमाल बहुत जगह पर किया जाता है. जैसे की हमारे स्कूल और कॉलेज में इसका इस्तेमाल Pregantation के लिए हर बार किया जाता है.

PDF एक प्रकार की फाइल होती है जहा पर हम Document जैसी चीजो को एक साथ किसी को भेज सकते है. आप गूगल पर जाकर Jpg to PDF Converter टाइप करके डाल सकते है और जो भी पेहली वेबसाइट आती है वहा से आप Jpg को PDF में Convert कर सकते है.

आप JPG जैसी बाकि टाइप की Images को भी PDF में Convert कर सकते है. इसी लिए लोग I love PDF कहते है.

PDF Kya Hai (What Is PDF)

PDF Kya Hai or PDF Full Form
PDF Kya Hai or PDF Full Form

आपने अभी अभी देखा होगा की PDF Full Form क्या होता है. लेकिन अब हम Pdf क्या होता है ये देखेंगे. आपने बहुत बार मोबाइल फ़ोन पर या कंप्यूटर स्क्रीन पर PDF File का इस्तेमाल किया होगा. या फिर आपने E Book देखे होंगे PDF Format में. लेकिन क्या आपको पता है PDF क्या होता है. जिसकी मदत से हम रोजाना जिंदगी के काम हम करते है.

PDF का इस्तेमाल किया जाता है किसी भी तरह के Document को Electronic Form में दिखाने के लिए. इस PDF को Adobe Systems के द्वारा Developed किया गया था सन 1993-94 में. तब से लेकर आज तक इसको विभिन्न प्रकार के काम में लिया जाता है. चाहे वो Business हो या Education हो ये एक Universal Document Format में है जिसको कही तरह से काम में लिया जाता है.

PDF की आवश्यकता क्यों पड़ी?

बहुत सारे फाइल फॉर्मेट है Word के रूप में हो, Text के रूप में हो, Excel Sit हो या फिर कोई अन्य तरह का फाइल फॉर्मेट. जो हमरा Document File होता है उसको एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में transfer करते ही उनका जो फॉर्मेट है वो कुछ बदत सा जाता है.

क्युकी कभी कभी हम Windows इस्तेमाल कर रहे होते है और जिसको हमने फाइल भेजी है वो ISO इस्तेमाल करता हो. तभ इस हालात में कभी कबार फाइल की Formatting चेंज हो जाती है. इसी प्रकार के प्रॉब्लम से बचने के लिए Adobe System ने 1993 में PDF File Format को Develop किया. भूले नहीं आप PDF Full Form ये आर्टिकल पड़ रहे है.

यानी एक ऐसा Format जो Universal हो, Portable हो और किसी प्रकार के device में उसको Read किया जाये. इसका मतलब आप PDF File Format को किसी भी device में ओपन कर सकते हो और उसको अच्छी तरह से पड़ सकते हो.

PDF File के फायदे (Benefit Of PDF File)

  1. PDF File को किसी भी Mobile Phone, किसी भी Computer में और किसी भी Operating System के अंदर रीड किया जा सकता है.
  2. File Transfer के समय इसके Content में कोई भी चेंज नहीं होता है साथ ही साथ इसके layout में भी किसी भी प्रकार का चेंज नहीं होता है.
  3. PDF में बहुत सारे Documents को और बहुत सारे Pregantation, text, graphic, images को जैसे का वैसा ही रखा जा सकता है. तो कैसे लगा आपको PDF Full Form In Hindi ये आर्टिकल.
  4. PDF File को Create करना बहुत ही आसान होता है और साथ ही साथ इसको इस्तेमाल करना उससे भी आसान होता है.
  5. PDF File Secure होती है. आप इसमे Password लगा कर आपने फाइल को प्रोटेक्ट कर सकते हो.
  6. इसमे आप Watermark और Digital Signature भी काम में ले सकते है.
  7. इसके अलावा PDF File Format को कम Size की Format में Compress किया जा सकता है. Compress करने के बाद भी जो पीडीऍफ़ में जो Images होती है उनकी Quality वैसे की वैसी ही रहती है. इसी लिए हमने ये PDF Full Form आर्टिकल लिखा है. ताकि आपको इसके बारे में सारी जानकारी मिल सके.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने PDF Full Form In Hindi इस आर्टिकल में पीडीऍफ़ के बारे बहुत सारी ऐसी जाकर जानी है जो आपको कही भी नहीं मिलेगी. साथ ही साथ हमने PDF Kya Hai ये भी देखा है. उसके बाद हमने PDF के फायदे क्या होते है ये भी देखे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply