You are currently viewing PM और AM Full Form क्या होता है

PM और AM Full Form क्या होता है

आज हम AM Full Form के साथ PM Full Form भी जानने वाले है. हर रोज आप टाइम देखते समय आपने घडी में एक बार तो 12 am और 12 pm देखते होंगे. लेकिन आपको पता है इनका फुल फॉर्म क्या होता है. अगर पता नहीं है तो अभी आपको पता चल जायेगा.

मैने देखा है की अक्शर लोग am or pm ka full form एक दूसरो से पुचते है. लेकिन शायद ही किसीको उसका जवाब मिलता होगा. इस लिए मैने सोचा की ईसा पर भी एक आर्टिकल लिख दिया जाये. तो चलो सुरु करते है.

AM Full Form In Hindi (Full Form of am)

AM ka full form Ante Meridiem होता है. जो की रात 12 noon बजे से सुरु होता है और सुभह के 12 बजे ख़तम. हमेशा याद रखन की AM का कोई अंग्रेजी मतलब नहीं होता है. ये एक लेटिन वर्ड है. जिसका हिंदी में फुल फॉर्म दोपहर से पहले होता है और इंग्लिश में Before noon.

इसका सीधा सीधा यही मतलब होता है की हमें रात के 12 बजे से सुभह के 12 बजे तक आपको घडी में AM ही दिखाई देगा. सुभह के 12 बजे के बाद से लेकर रात तक हमें घडी में PM दिखाई देने लगता है. कभी भी इस AM और PM में गडबड मत कर देना.

इस एम शब्द का उपयोग बहुत जगह पर होता है जैसे की who am i, where am i, who am i 2014, और why i am single. लेकिन इनका मतलब अलग है और इस आर्टिकल का मतलब अलग है.

PM Full Form In Hindi (Full Form of pm)

आपने ठीक से पड लिया AM full form. तो PM Full Form Post Meridiem होता है. ये भी एक लेटिन वर्ड होता है. अगर इसे इंग्लिश में कहे तो After Noon और हिंदी में दोपहर के बाद कहां जाता है.

इस टॉपिक में भी आप समज गए होंगे की दुपहर के 12 बजे से लेकर रात के 12 बजे तक आपको PM ही दिखाई देने वाला है.

AM And PM क्यू जरुरी है

ये तो बहुत आम सी बात है की हमें आपने दिन का रूटीन रखने के लिए Time Table की जरूरत पड़ती है. जो की सुबह से लेकर रह तक होता है. आम तोर पर हम AM (Ante Meridiem) में सोते है और PM (Post Meridiem) में बाकि का सारा काम करते है.

हमें लाइफ में आगे बड़ने के लिए कुछ Rules की जरुरत होती है. जैसे की 3 साल से लेकर 5 साल का बच्चा पहली बार School में कदम रखता है. वही बच्चा 18 साल का होने पर Voting कर सकता है. उसी तरह AM और PM के भी कुछ Rules होते है जिनपर पूरी धरती चलती है.

साथ ही साथ इसे चलाये रखने के लिए AM And PM जरुरी है. भूले ना ये आर्टिकल PM और AM Full Form पर है. एम में 12 घंटे होते है और पीएम में भी 12 घंटे होते है.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने PM और AM Full Form क्या होता है ये सिखा. साथ ही साथ AM And PM क्यू जरुरी है इसकी भी थोड़ी बहुत जानकारी सीखी. अगर आपको हमारी दिई हवी जानकारी पसंद आये तो इसे शेयर जरुर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply