You are currently viewing POA Full Form In Hindi – Poa क्या होता है?

POA Full Form In Hindi – Poa क्या होता है?

देखा जाये तो पीओए के बहुत सारे फुल फॉर्म होते है. लेकिन में आपको इस आर्टिकल में शेयर मार्केट में वाले Poa का फुल फॉर्म बताऊंगा. POA Full Form Power of Attorney होता है. जिसका इस्तेमाल शेयर्स बेचने के लिए किया जाता है.

वैसे तो पॉवर ऑफ़ अटॉर्नी बहुत प्रकार की होती है. जैसे की Healthcare power of attorney, Springing power of attorney, Medical power of attorney, general power of attorney, Financial power of attorney और Special Power of attorney.

POA क्या होता है (What is POA)

POA एक फॉर्म होता है जिसको भरकर Submit करने पर आपको Attorney मिलती है शेयर्स को बेचने की. POA Full Form में ही आपको पता चल जायेगा की पीओए क्या होता है. जब भी आप किसी Trading Website पर Demat account बनवायेंगे तब आपको POA Form भरकर सबमिट करना होगा.

POA Form भरते समय आपको आपके फॅमिली में से किसी को नोमिनिज करना होता है. जिसकी वजह से आगे चलकर आपको कुछ होजाता है तो वो शेयर्स उस नोमिनिज को मिल सके. इस लिए आपसे POA Form भरवाया जाता है.

POA Full Form In Hindi

Poa Full Form हिंदी में वकालतनामा होता है और पीओए के 4 प्रकार होते है जिनकी लिस्ट मैने निचे दिई हुवी है.

  1. general power of attorney
  2. Limited power of attorney
  3. Durable Power of attorney
  4. Medical or Healthcare power of attorney

POA का इस्तेमाल क्यों किया जाता है

पीओए का इस्तेमाल शेयर्स को बेचने के लिए और नोमिनिज लगवाने के लिए किया जाता है. अगर देखा जाये तो पीओए होना बहुत जरुरी है. जिसकी वजह से हम शेयर्स को बेच सकते है और खरीद भी. पीओए को सबमिट करने के बाद हमारे पास एक पॉवर आ जाती है. जिसका इस्तेमाल हम शेयर मार्केट में कर सकते है.

POA के बिना हम शेयर्स बेच सकते है?

आप बिना POA सबमिट किये भी शेयर्स को बेच सकते हो. जिसके लिए आपको TPIN की जरुरत पड़ेगी. आपको TPIN चाहिए तो आप कंपनी से contact कर सकते हो और अपना TPIN ले सकते हो. देखा जाये तो आज कल बिना Contact कर ही कंपनी आपको TPIN Email पर भेज देती है. अगर आपने अभी किसी ट्रेडिंग Platform पर Demat Account खुलवाया होगा तो आपको भी TPIN ईमेल पर आ गया होगा.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply