You are currently viewing POS Full Form In Hindi – POS Kya Hai

POS Full Form In Hindi – POS Kya Hai

आज हम POS Full Form In Hindi पर आर्टिकल लिखने जा रहे है. अगर आपको भरपूर जानकारी हासिल करनी हो तो इसे आखिर तक पड़े. आपने शायद ही कभी आम बात चित में Pos का नाम सुना होगा. लेकिन लेकिन कही ना कही Pos long Form तो सुना ही होगा. शायद तब आपको पता नहीं होगा की उसका शोर्ट फॉर्म pos होता है.

POS Full Form Point of Sale होता है. दोस्तों जब भी आप कही Mall में सामान खरेदी करने जाते हो तो सामान खरीदने के बाद आपको उनको Payment भी करनी होती है. तब आप उनको Payment करने जाते है तो वहा पर एक बंदा या बंदी खडी होती है. जिसका कुछ Payment Setup होता है.

वहां पर आप अपने Card से Payment कर सकते है. या फिर किसी Product पर कुछ Percent Discount होता है तो वहा पर काम करने वाले उसको उसके Barcode से Scan करते ही उसकी Price वहा पर आ जाती है. तो इन सभी Process को Point Of Sale या Point Of Purchase कहते है.

बहुत लोग गूगल पर Pos Machine Full Form या Pos Full Form In Banking ऐसा सर्च करते है. लेकिन उनको इसका सही जवाब नहीं मिल पता. इसी वजह से ये आर्टिकल लिखा जा रहा है.

POS Kya Hai (What Is POS)

POS Kya Hai or Pos Full Form In hindi
POS Kya Hai or Pos Full Form In hindi

आज हम pos क्या है के साथ साथ POS System क्या होता है ये भी देखेंगे. अगर हम POS System की बात करे तो इसमे Pos hardware और Pos Software का एक कॉम्बिनेशन होता है. ये दोनों मिलकर एक pos Machine बनाते है.

जिसको इस्तेमाल करके ये जो Transaction है इसको पूरा किया जाता है. आम तोर पर क्या होता है की किसी भी Store में जो POS System बनाया होता है. वो Particular Location के लिए बनाया जाता है. जहा पर जाकर आप Billing करा सकते है.

Store का System अलग होता है जैसे की हमने अभी Retailing की बात कीई. उसी तरह Restaurant POS System भी अलग होता है. ऐसे ही आप अगर किसी सलून में जायेंगे तो वहा का भी System अलग ही होगा. भूले नहीं आप POS Full Form In Hindi ये आर्टिकल पड़ रहे है. लेकिन जो उसके पीचे का basic Concept होता है वो सेम ही होता है.

POS System का इतिहास क्या है

अगर बात की जाये Pos System की तो सबसे पहला आया था वो Cash Resister था. वो इतना ज्यादा Smart नहीं था उसमे क्या होता था की जो भी Product की Prices होती थी वो उसमे Listed नहीं होती थी. वहा पर जो एक बंदा खड़ा होता था उसको Manually उसमे Price Enter करनी पड़ती थी.

उस Cash Resister पर बिल करने पर एक छोटी सी चिट निकलती थी वही आपका बिल माना जाता था. जब भी कोई उसको Payment करता था तो उसमे एक Drover था जिसको खोलकर उसमे पैसे रखने पड़ते थे.

लेकिन आज के जमाने के Pos System बहुत Advance हो चुके है हर जहग Touchbistro cloud System का इस्तेमाल किया जा रहा है. यानी आपके data से लेकर हर एक चीज आपकी Online Store होता है. उसको आप कहा से भी Control कर सकते है.

जिसकी मदत से हम आसानी से बिल निकाल सकते है और उसमे पैसे डाल भी सकते है. भूले नहीं ये आर्टिकल POS Full Form In Hindi पर है. अब हम POS hardware की बात करेंगे की उसमे क्या होता है.

POS Hardware में क्या होता है

Pos Ka Full Form हिंदी में बिक्री केन्द्र होता है. आम तोर पर क्या होता है की हम जब जाते है किसी मॉल में तो वहा पर देखते है की एक Touch Screen Display होता है. जिसपर Touch करकर वो लोग बिल Generation का काम करते है.

अगर कही जगह पर Touch Screen नहीं है तो वहा पर एक Monitor होता है और उसकी साथ Keyboard भी होता है. उसके अलावा बिल प्रिंट करने के लिए एक प्रिंटर भी होता है. साथ ही साथ एक Cash Drover, Barcode Redder, Card Swipe Machine, और UPI Payment ये सारी सुविधाये मोजूद होती है.

इसके अलावा जब आप कपडे लेने जाते हो तो उन कपड़ो पर Magnetic Stipe लगी होती है. अगर आप उसे निकाले बिना बाहर चले जाते है तो एक छोटा सा alarm बजता है. उसको निकालने के लिए भी वहा पर एक मशीन होती है. तो कैसे लगा आपको POS Full Form का ये आर्टिकल.

आज आपने क्या सिखा

आज का हमारा आर्टिकल POS Full Form In Hindi और POS Kya Hai इसपर था. तो हमने आज इस आर्टिकल में बहुत साडी नई चीजे सीखी है. जिसक इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से Pos Payment कर सकते है.

अगर आपको हमारा लिखा हुवा आर्टिकल पसंद आता है तो इसे शेयर जरुर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply