You are currently viewing RIP Full Form In Hindi – RIP Kya Hai

RIP Full Form In Hindi – RIP Kya Hai

आप अक्शर RIP नाम का शब्द सुनते होंगे. लेकिन क्या आपको पता है RIP Full Form क्या होता है. शायद कुछ लोगों को पता होता है और कुछ लोगों को नहीं. अगर आपको पता नहीं है तो कोई बात नहीं आपको अभी पता चल जायेगा. तो चलो जानते है RIP Ka Full Form क्या होता है.

RIP Full Form Rest In Peace होता है जिसिको आप RIP कहते है. अगर किसी आदमी की Death हो जाती है तो हम उस समय RIP नाम के वर्ड का उच्चार कर सकते है. लेकिन ज्यादा तर इस RIP नाम के वर्ड का उच्चार सिर्फ और सिर्फ Status रखते समय किया जाता है.

इसके अलावा जब भी हमको किसी को बताना होता है तो उस समय हम RIP नाम का उच्चार नहीं करते है. अब हम जानेंगे RIP क्या है.

RIP Kya Hai (What Is RIP)

RIP का मतलब Rest In Peace होता है. RIP एक ऐसा नाम है जिसको लोग किसी के गुजर जाने के बाद इस्तेमाल करते है. ये RIP Rest In Peace का Short Form है. आपने देखा होगा की अभी Lockdown में बहुत बड़े बड़े Bollywood Actor गुजर गए.

जैसे की Rishi Kapoor, Irrfan Khan और बाकि सारे जिनके गुजर जाने पर आपने Social Media पर RIP नाम का वर्ड तो बहुत बार देखा होगा. तो असल में RIP एक बड़ा वर्ड है जिसको लोग गुजर जाने के बाद इस्तेमाल करते है. इसी लिए मैने RIP Full Form In Hindi ये आर्टिकल लिखा है.

RIP का इस्तेमाल क्यू किया जाता है?

अगर कोई इंसान या कोई पशु गुजर जाता है तो हम उसको Rest In Peace कहते है क्युकी वो इंसान हमारे लिए बहुत प्यारा होता है. इसी लिए अच्छे सब्धो में हम उसे RIP (Rest In Peace) कहते है.

Rest In Peace का सही मतल होता है की आप शांति से आराम करे इसी लिए हम इंसान गुजर जाने के बाद RIP कहते है.

RIP Full Form In Marathi

RIP Long Form मराठी में विश्रांति करे ऐसा होता है. वैसे तो मराठी स्वयंसकृति में अगर कोई इंसान गुजर जाता है तो उस समय पर भावपुर्ण श्रधांजलि कहां जाता है. जो लोग गाव में रहते है वो लोग इस शब्द का इस्तेमाल बहुत बार किया करते है.

क्युकी कही दफा RIP का मतलब उनको पता नहीं होता है या फिर RIP को इस्तेमाल करने से अच्छा वो भावपुर्ण श्रधांजलि का इस्तेमाल करना बेहतर समजते है. तो कैसा लगा आपको RIP Full Form मराठी में.

RIP Full Form In Punjab

अगर देखा जाये तो पंजाब में Rip (Rest In Peace) को ਸ਼ਾਂਤੀ कहा जाता है. क्युकी आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी की जैसा देश वैसा बेश. तो अलग अलग देशो और अलग अलग शहरों में RIP को अलग अलग नाम से जाना और बोला जाता है.

पंजाब एक बहुत बड़ा राज्य है जिसमे बहुत प्यारे प्यारे लोग रहते है वो भी आम तोर पर RIP इस वर्ड का इस्तेमाल किया करते है. लेकिन उनके भाषा में RIP को ਸ਼ਾਂਤੀ कहा जाता है.

RIP Full Form In Telugu

Rip Ka Full Form Telugu में రెస్ట్ ఇన్ పీస్ होता है. अगर आप महारास्ट्र से हो तो आपको ये वर्ड पडना भी नहीं आएगा. क्युकी ये एक अलग ही भाषा है जिसको पड़ने के लिए आपको Telugu सिखाना पड़ेगा.

इसी तरह अलग अलग भाषावो में RIP को अलग अलग तरीके से कहा जाता है. लेकिन RIP नाम का वर्ड World Famous है जिसको कोई भी इस्तेमाल कर सकता है.

RIP Full Form In Gujarati

जैसे वर्ल्ड में RIP को Rest In Pease कहा जाता है वैसे ही गुजराती में RIP को રેસ્ટ ઇન પીસ ही कहा जाता है लेकिन लिखने और देखने में ये अलग होता है. क्युकी गुजराती भी एक अलग भाषा है. इसी लिए इसको ऐसे लिखा जाता है.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने RIP Full Form जानी है साथ ही साथ उनको Gujarati, Telugu, Punjab, Marathi, और English में क्या कहते है ये जाना है. उसके बाद हमने RIP क्या होता है ये भी जाना है.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply