You are currently viewing RO Full Form In Hindi – RO क्या होता है

RO Full Form In Hindi – RO क्या होता है

आज हम RO Full Form क्या होता है ये सीखेंगे. वैसे तो आपने RO का नाम तो बहुत बार सुना होगा लेकिन जीनोने नहीं सुना है. वो समज जायेंगे की RO क्या होता है. तो चलो देरी किस बात की है सुरु करते है.

RO Full Form Reverse Osmosis होती है. इसको हिंदी में विपरीत परासरण कहते है. RO साफ स्वच पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जल शोधक प्रणाली को एक अच्छा अविष्कार मन जाता है. लेकिन अब Scientist का कहना है की RO Technology का अनियंत्रित प्रयोग सार्वजनिक स्वास्त के लिए गंभीर खतरा बन सकता है.

भारत में सबसे लोकप्रिय जलशोध में से एक RO Water Purifier खासतोर से खराब पाणी के इलाको में Arsenic और Fluoride जैसे विषात्त पदार्थो का करने में कुशल है. इसके साथ ही घरेलु और औद्यागिक स्तर पर लगे RO System इन विशस्त पदार्थो को वापस Ground Water जलवाही स्तर पर पंहुचा देते है.

Scientist का कहना है की RO के Unprotected उपयोग को रोकने के लिए नियम बनाने की जरुरत है. मेरे खयाल से अभी तक आपको RO Ka Full Form पता चल गया होगा.

RO क्या होता है (What Is RO)

दोस्तों RO मे एक Carbon Filter रहता है. जोकि Charcoal से बना होता है. Charcoal का मतलब कोयला होता है. उसीके पीछे एक Sediment Filter लगा होता है. Sediment में उसका एक पेपर होल बनाया जाता है. जिसकी मदत से पाणी से कुछ खराब चिजोको निकाला जा सके.

इन सबको मिलाकर पूरा RO बनाता है. जैसे ही RO Filter से पाणी निकल ने के बाद TDS कम करता है. आज कल तो हर जगह आरो ही चल रहा है. RO आपके TDS को कम करता है. अभी शायद आपके घर का TDS 500 से लेकर 600 तक रहता है.

तो आप RO लगाने के बाद उस TDS को कम कर सकते हो. आप भूले नहीं इस लिए बात रहा हु की ये आर्टिकल RO Full Form है.

RO में कितने लीटर पाणी बनाता है

में आपको एक बताना चाहता हु की RO में सभी Model आते है. जैसे की Kent Ro और Aquaguard Ro. तो कुछ में 8 लीटर, 10 लीटर, 15 लीटर और १६ लीटर तक का पाणी उसमे बनाता है. वो आपके लेने पर है जितना बड़े Model लोगे उतना ज्यादा पाणी बनेगा.

आज आपको सस्ते कीमत में RO मिल जायेंगे लेकिन पहले इसकी कीमत बहुत थी. वैसे आज भी है लेकिन पहले के मुकाबले कम है. आपके दिमाग में ये सवाल गतो जरुर आता होगा की फ़िल्टर कब बदलने चाहिए.

तो दोस्तों कंपनी साफ साफ लिखाकर देती है की फ़िल्टर हर एक साल में बदल ने चाहिए. ताकि आपको अच्छा पाणी मिल सके. अगर आप RO Water filter के ऊपर द्यान से देखे तो उसीपर लिखा होता है की must be replace after 1 years.

ये सभी चीजे RO Full Form में ही आती है. दोस्तों और भी लोगों का कहना है की फ़िल्टर बदलने का पता कैसा चलता है. तो आप जब नया नया फ़िल्टर लेते हो तो आपके पाणी का टेस्ट कुछ अलग रहता है. जब भी लगे की पाणी का टेस्ट बदल रहा है तो समज जाना की आपका फ़िल्टर खराब हो गया है.

या इसका आसान तरीका ये है की आप Filter का पाणी और बिना Filter का पाणी लेकर उसको पी कर देखना. अगर आपको उसमे कोई अंतर नहीं दिखता है तो समज जाना की आपका आपको फ़िल्टर बदलने की जरुरत है.

RO की Price कितनी होती है

अगर देखा जाये तो अलग अलग Model का अलग अलग Price होता है. 9000 से लेकर 20 हजार तक RO का Price होता है. आप जिस तरह का मॉडल लेते है उसी तरह का उसका प्राइस होता है.

साथ ही साथ आपके दिमाग में ये सवाल भी आता होगा की फ़िल्टर चेंज करने में कितना खर्चा अत्ता है. फ़िल्टर बदलने में 2500 रुपये से लेकर 3000 तक एक साल में खर्चा आता है. तो बस आजके आर्टिकल में इतना ही था.

आज आपने क्या सिखा

आज का आर्टिकल RO Full Form In Hindi पर था. जिसमे हमने बहुत साडी बाते सीखी जैसे की RO Purifier क्या होता है. आरो में कितने लीटर पाणी बनता है और आखिर में आरो की प्राइस कितनी होती है.

अगर आपको RO Full Form पर लिखा हुवा आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply