You are currently viewing SDM Full Form In Hindi – Sdm कैसे बने

SDM Full Form In Hindi – Sdm कैसे बने

SDM Full Form Sub Divisional Magistrate होता है. दोस्तों नोकरी तो हर कोई करता है और पैसा भी हर कोई कमाना चाहता है. सरकारी नोकरी की बात करू तो उससे समाज में एक अलग तरह की Respect मिलती है. तो जीतनी पड़ी पोस्ट उतनी बड़ी Respect.

तो आज हम Sdm Ka Full Form इस आर्टिकल में एसडीएम कैसे बने ये विस्तार में जानने वाले है. उससे पहले आपको एक बात बतादू की एसडीएम दो तरह से बनते है. एक जो UPSC यानी IAS बनते है उनिको एसडीएम का पोस्ट मिलता है.

दूसरा PSC Officer बनते है उसमे में SDM का पोस्ट मिलता है. मेरे खयाल से अभी तक आपको समज आ गया होगा की SDM Full Form क्या होता है.

SDM कैसे बने (How to Become SDM)

Sdm का Meaning Sub Divisional Magistrate होता है. दोस्तों एक जिल्ले में एक ही एसडीएम होता है. इस पोस्ट को पाना Student का सपना होता है जिसके लिए वो बहुत मेहनत करते है. ये एक Repotative के साथ high Payment की Job भी है.

हर साल देश के कही सारे लोग इस जॉब की तय्यारी करते है लेकिन इनमेसे कुछ ही लोगों को ये जॉब मिलती है. अगर आपको Sdm Officer बनना है तो आपको इसकी पूरी जानकारी रखनी होगी. तभी जाकर आप इसकी तय्यारी अच्छे से कर पाएंगे.

SDM क्या है (What Is SDM)

SDM Full Form In hindi उप प्रभागीय न्यायाधीश होता है. जिस प्रकार लोग IAS, IPS बनते है ठिक उसी प्रकार लोग SDM बनते है. IAS और IPS का Exam UPSC Conduct करती है. उसी तरह SDM का Exam State Level PSC Conduct करती है.

1. BPSC – Bihar Public Service Commission

2. UPPSC – Uttar Pradesh Public Service Commission

3. JPSC – Jharkhand Public Service Commisiion

4. MPSC – Maharastra Public Service Commission

इसी प्रकार से देश भर के PSC Exam करवाती है. एक बात याद रखना PSC अलग है और PCS अलग है. बहुत लोग इसको समज ने में गलती कर देते है.

Sdm Qualification

दोस्तों sdm का Form भरने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त University से Graduation Complete होना चहिये. इसमे एक बात का ध्यान रखिये गा की यहाँ पर Diploma वाले फॉर्म नहीं भर सकते है. अगर आप Graduation पास है या last Semester के last Years के Student है तो आप Form भर सकते हो.

याद रखना की कम से कम Graduation में आपको Passing Mark तो होने चाहिए. आपने Graduation कीसी भी Category से कीई हो तभी आप फॉर्म भर सकते हो. जैसे की B. A., B. Com, B.SC, B.B.A., Engineering, Agriculture, Medical इत्यादी.

एक बात का ध्यान रखे की State PSC का Form भरने के लिए आपको वहां का निवासी होना जरुरी नहीं है. अगर आप महारास्ट्र से है और आप PSC का फॉर्म भरना चाहते है तो आप फॉर्म भर सकते है. भूले नहीं ये आर्टिकल Sdm Full Form पर है.

Age Limit

Sdm बनने के लिए आपकी उम्र Minimum 21 साल और Maximum 40 साल के बिच होना चाहिए. ये Age Limit सभी के लिए है. उम्र सेवा में जो छुट मिल रही है वो कुछ State के निवासी के लिए ही मिलेगी.

1. General Category के लिए 21 साल से लेकर 40 साल तक है.

2. OBC के लिए Minimum 21 साल से लेकर 45 साल तक छुट है.

3. SC/ST के लिए 21 साल से लेकर 45 साल तक है.

4. PWD के लिए 21 से लेकर 55 साल तक है.

यहाँ पर एक बात का ध्यान रखे की 21 साल से कम उम्र वाले फॉर्म नहीं भर सकते है.

Sdm Salary

Sdm की Salary हर स्टेट में अलग अलग मिलती है. अगर Average की बात करे तो Sdm की Salary 56,000 हजार से लेकर 100,000 तक प्रति महिना होती है.

आप आपने क्या सिखा

आज SDM Full Form In Hindi में हमने बहुत सारी जानकारी पाई. जैसे की एसडीएम कैसे बने, SDM क्या है (What Is SDM), Sdm Qualification, Age Limit, और Sdm Salary. अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो इसे शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

This Post Has One Comment

  1. Naresh Kumar

    Bahut acchi post hai Bhai

Leave a Reply