You are currently viewing SDR Full Form In Hindi – SDR Kya Hai

SDR Full Form In Hindi – SDR Kya Hai

आज हम SDR Full Form क्या होता है ये जानेंगे. साथ ही साथ SDR Kya Hai ये भी जानेंगे. तो चलो सुरु करते है. SDR Full Form Special Drawing Rights होता है. मैने बहुत बार देखा है की Student के दिमाग में SDR को लेकर बहुत ज्यादा Confusion रहता है.

देखो ज्यादा Study नहीं करनी है और ज्यादा डीप में भी नहीं जाना है नाहीं हमें कोई PHD करनी है. What Is SDR नाम का सवाल सिर्फ 2 मार्क के लिए आता है. हमको सिर्फ दो मार्क की तरह ही इसको स्टडी करना है. आपको में एक बात बताना चाहता हु की कितना भी बड़ा Problem हो उसको छोटे छोटे पार्ट में डिवाइड करदो और उसको स्टडी करो प्रॉब्लम सोल्व हो जाएगी.

SDR Kya Hai (What Is SDR)

आपको पता है की SDR Kya Hota Hai. अगर नहीं पता है तो कोई बात नहीं आपको अभी पता चल जायेगा. IMF ने 1969 में SDR को बनाया है. अभी तक IMF के अंदर Gold होता था, Currency होती थी लेकिन कुछ टाइम पहले IMF ने अपना SDR Component इस्तेमाल किया.

देखो ये SDR जो भी चीज है उसपर Interest मिलता है. अगर आपको Exam में सवाल पूछा गया की SDR में Interest मिलता है. तो आपको मिलता है ये बताना है. IMF के जितने भी Business Operation है उसका Unit of Account जो है वो SDR केहलाता है. भूले नहीं ये आर्टिकल SDR Full Form पर है. SDR को Unit of Account in Term of IMF भी कहां जाता है.

SDR की Value क्या है?

SDR की Value रोज निकाली जाती है. आज निकाली, कल फिर निकाली और फिरसे परसों इसकी Value निकाली जायेगी. हर जो इसकी Value हमें IMF के द्वारा हमें पता चलती है. साथ ही साथ जो SDR पर Interest मिलता है वो daily मिलता है लेकिन वो Weekly निकाला जाता है.

याद रखना आपको ये सवाल भी पूछा जायेगा की की SDR की Value कब निकाली जाती है. तो आपको बता देना है की SDR की Value Weekly निकाली जाती है. अब आपके दिमाग में ये सवाल जरुर आया होगा की क्यू SDR की वैल्यू Weekly निकाली जाती है.

तो में बतादू की SDR Basket of Currencies, इसका मतलब ये 5 तरिकेकी Currencies है जैसे की U.S. Dollar, Euro, Chinese Yuan, Japanese Yen और Pound Sterling. इन सबका अपना एक Wight है. उन सबके Wight को सम करदे उसको Basket of Currencies कहां जाता है. भूले नहीं आप SDR Full Form In Banking ये आर्टिकल पड़ रहे है.

साथ ही साथ इन सबको Freely Usable Currencies भी कहां जाता है. IMF 5 साल में एक बार इन सबको Review करता है और कोई और Currencies की ग्रोत होती है दूसरी Currency भी Add कर ली जाती है. जैसे की 2016 में Chinese Yuan को Add किया गया था.

SDR Holding And Allocation क्या है?

अगर कोई देश IMF का Member है ये दिक्लेअर हो गया है तो IMF इसको सेम अमाउंट की 2 पोजीशन देंगी. पेहली होगी Holding और दूसरी होगी Allocation. लेकिन इनमे फरक यही है की Holding जिस भाग में है उसको मिलेगा Interest लेकिन Allocation जीस भाग में है उनको Interest देना पड़ेगा.

आप SDR Full Form In Hindi ये आर्टिकल पड़ रहे है. ये दोनों एक दुसरे को एक सामान रखते है जिसकी वजह से Net Interest 0 बनता है.

SDR Economical Crisis और BOP Crisis को कैसे Handle करता है

मानो दो देश है पहले देश के पास SDR Currencies है और कुछ Freely Usable Currencies है. इसी तरह दुसरे के पास कुछ SDR है तो बहुत ज्यादा Freely Usable Currencies है. लेकिन इसमे दुसरे देश के पास Freely Usable Currencies बहुत ज्यादा है पहले की मुकाबले.

अब इनमेसे किसी के पास BOP यानी Balance of Payment आता है. अगर पहले वाले को अपनी Freely Usable Currencies बडानी है तो पहले वाले का दुसरे वाले के साथ Tie Up हो गया. जैसे की आप मेरे SDR ले लीजियेगा और उसके बदले में मुजे Freely Usable Currencies दे दीजियेगा.

तो ऐसे SDR Economical Crisis और BOP Crisis को Handle करता है. एक बार फिर बताना चाहूँगा की SDR Full Form हिंदी में विशेष रेखा चित्र अधिकार होता है.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने SDR Full Form In Hindi और SDR Kya Hai इसके बारे में बहुत सारी बाते की है और दो सवाल जो exam में पूछे जाते है उनके जवाब भी देखे है.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply