Sensex Aur Nifty Kya Hai

आज हम आपको Sensex Aur Nifty Kya Hai के बारे में बहुत सारी जानकारी बताने वाला हु. अगर आपको सिर्फ Sensex के बारे में जानना हो तो आप निचे दिये गए लिंक पर क्लिक कर सकते हो और इसे पड़ सकते हो.

India में Bombay Stock Exchange यानी BSE और National Stock Exchange यानी NSE ये दो मुक्य Stock Exchangers है. Stock Exchangers एक मार्केट होता है जहा पर शेयर्स खरीदने वाले और शेयर्स बेचने वाले की बिच में Shares का लेन देन होता है.

Sensex Aur Nifty दोनों ही Indieses है. Sensex Bombay Stock Exchange का मुख्य निर्देश अंक है तो वही Nifty National Stock Exchange मुख्य निर्देश अंक है. Bombay Stock पर 5000 से ज्यादा Companies लिस्टेड है. तो वही National Stock पर 1600 से भी ज्यादा Companies लिस्टेड है.

लेकिन मार्केट का हाल जानने के लिए इन सारी कंपनीज को Track करना बहुत ही मुश्किल है इसी लिए Index बनाये गए है. आपको India में Stock Market का Rate जानने के लिए आपको सारे Companies को Track करने की कोई जरुरत नहीं है.

बस Sensex Aur Nifty देखकर आप पता कर सकते हो की आज मार्केट Up है या Down. भूले नहीं आप Sensex Aur Nifty Kya hai ये आर्टिकल पड़ रहे हो.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply