You are currently viewing Sensex Kya Hai – Sensex Full Form In Hindi

Sensex Kya Hai – Sensex Full Form In Hindi

आज हम Sensex Kya Hai और Sensex Full Form क्या होता है ये देखेंगे. वैसे तो जो लोग पहले से Trading करते है उनको तो पता ही हो की Sensex Kya Hota Hai. लेकिन जी लोगों ने अभी अभी सुरु ही किया है Trading करना तो उनके लिए ये आर्टिकल बहुत ही लाभदायक है.

अगर आपको Trading क्या है ये जानना चाहते है तो ऊपर दीये गए link पर क्लिक करके उस आर्टिकल को पड़िये. Sensex Full Form Stock Exchange Sensitive Index होता है. जिसक इस्तेमाल करके आप ट्रेडिंग कर सकते हो.

आपको तो पता ही होगा की आज Sensex 100 Point निचे तो कल 100 Point ऊपर वैसे ही आज Nifty 100 Point निचे तो कल 100 Point ऊपर. हर दिन Sensex और Nifty ऊपर निचे होते रहते है. तो कई बार आप लोगों के मन में सवाल आता होगा की आखिर Nifty और Sensex Kya Hai और ये दर्शाते क्या है.

साथ ही साथ ये कैसे बने है और ये ऊपर निचे क्यू होते है, इसका क्या कारन है यही हम आजके आर्टिकल में जानेंगे. वैसे तो आपको Sensex Full Form से ही थोडा बहुत पता चल गया होगा की इसका मतलब क्या होता है.

Sensex Full Form In Hindi

Sensex Full Form Stock Exchange Sensitive Index होता है. वैसे ही सेंसेक्स को हिंदी में स्टॉक एक्सचेंज सेंसिटिव इंडेक्स भी कहा जाता है. हम इस Sensex Today से समज सकते है की India की बड़ी बड़ी Company Profit में चल रही है या Loss में.

वैसे तो Sensex Price हर दिन बड़ती और घटती है और इसमे Risk भी बहुत ज्यादा होती है. इसके बावजूद भी हर कोई Sensex को समजना चाहता है और उसमे Invest भी करना चाहता है. भूले नहीं आप Sensex Kya hai ये आर्टिकल पड़ रहे है.

क्युकी देखा जाये तो इसमे जीतनी बड़ी रिस्क है उतना ही बड़ा प्रॉफिट है. आप ट्रेडिंग से एक दिन में करोड़ पति भी बन सकते है और करोड़ पति से रोडपति. तो ये आप पर है की आप किसमे ज्यादा Invest करते हो और किस समय.

Sensex Kya Hai (What Is Sensex)

जब भी कभी Share Bajer की बात होती है तो सबसे पहले वहा पर Sensex और Nifty की बात होती है. दोस्तों Sensex और Nifty दोनों Index है जो की शेयर मार्केट में होने वाले बड़े बदलाव को Indi get करते है. साथ ही साथ हम Sensex और Nifty को देखकर ही कह सकते है की अभी Market कितना चल रहा है.

Sensex Bombay Stock Exchange का एक बहुत ही बड़ा Index या Indicator है साथ ही साथ इसको S and P Bse Sensex भी कहा जाता है. ये सबसे बड़ी 30 Active Companies के शेयर से मिलकर बनाया गया है.

आपको बता दू की ये सभी 30 शेयर्स अलग अलग सेक्टर की Companies के शेयर्स होते है साथ ही साथ ये सारी 30 Companies BSE Stock Exchange में रजिस्टर्ड होती है. सिर्फ इन 30 Companies के शेयर्स पर ही Sensex की चाल ढाल depend रहती है. भूले नहीं ये आर्टिकल Sensex Kya hai इस पर है.

Sensex का आधार वर्ष 1978 – 1979 है और इसका आधार अंक 100 होता है. बताने का मतलब ये है की 1978 – 1979 में सेंसेक्स की कीमत 100 थी लेकिन आज उसकी कीमत कुछ 27000 के आस पास चल रही है. अगर आपको इसे लाइव देखना है तो आप www.bseindia.com पर जाकर चेक कर सकते है.

साथ ही साथ आप उस वेबसाइट में Markets नाम के Option पर क्लिक करके Equity पर क्लिक करेंगे तो आपको उस वेबसाइट Registers किसी हवी 30 कंपनी योका नाम मिल जायेगा. भूले नहीं आप Sensex Kya Hai ये पड़ रहे है.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने Sensex kya hai और Sensex Full Form क्या होता है ये जाना. साथ ही साथ हमने सेंसेक्स ऊपर निचे क्यू होता है इसके बारे में भी कुछ जानकारी जानी. ये आर्टिकल आपको पसंद आता है तो इसे शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply