You are currently viewing Sim Full Form In Hindi – SIM क्या है

Sim Full Form In Hindi – SIM क्या है

Sim Full Form Subscriber Identity Module होता है. इससे से पहले क्या आपको पता था की सीम का फुल फॉर्म क्या होता था. शायद ही किसी को पता होगा. लेकिन SIM Card का नाम हर किसी ने सुना होगा और उसको इस्तेमाल भी किया होगा.

आज कल तो 10 साल के बच्चे के पास भी एक Sim Card होता है हालाकि वो उसके पापा या मम्मी के नाम होता है. लेकिन होता तो जरुर है. लेकिन क्या आपको पता है की Sim क्या होता है और वो काम किस तरह करता है. तो आज हम Sim Full Form In Hindi में यही सारी बाते करेंगे.

तो चलो देरी किस बात की है सुरु करते है.

सिम कार्ड क्या होता है? (What Is Sim Card)

अभी अभी आपने sim ka full form तो देखा ही होगा. लेकिन अब Sim Card क्या होता है ये देखेंगे. दोस्तों आज हर किसी के पास आपको मोबाइल मिल जायेगा और उसके साथ एक Sim भी मिल जायेगा. साथ ही साथ उसका इस्तेमाल करना भी हर किसी को आता है.

Mobile Phone का इस्तेमाल करना अब आदत सी हो गई है और दूनिया में 80 % लोगों के पास Smartphone है. अगर आपके फ़ोन में Sim Card नहीं है तो उस फ़ोन का इस्तेमाल नहीं होता है. क्युकी आज कल हर चीज के लिए नंबर चाहिए होता है.

Sim Card एक छोट Electronic Chip होती है जिसको मोबाइल फ़ोन में डालने से उसके सिस्टम से कनेक्ट हो जाती है. उसके बाद ये नजदीक के JSM Network को खोजता है और उससे Connect होकर Activate हो जाता है.

जब भी आप किसी को फ़ोन लगते है तो ये आपने नजदीकी JSM टावर से उस मोबाइल की पहचान करके आपका Call Connect कर देता है. तो इस तरह से आप किसी को कॉल कर पते है और उसका कॉल ले पाते हो. आप भूले न ये आर्टिकल Sim Full Form पर है.

पहले तो बड़े बड़े सिम कार्ड हुवा करते थे लेकिन आज कल Nano Sim Card का ज्यादा इस्तेमाल होता है. उसको कट करने के लिए दुकानों में कटर भी मोजूद होता है. आजका का जमाना Nano Sim Card का है.

Sim Full Form In Hindi

Sim Ki Full Form हिंदी में ग्राहक पहचान मॉड्यूल होता है. हम सभी रोजाना कॉल करने के लिए Sim Card का इस्तेमाल किया करते है. लेकिन बहुत कम लोगों को सिम कार्ड की फुल फॉर्म पता होगी. सिम एक छोटा सा Integrated Circuit होता है.

जिसके अंदर बहुत सारी जानकारी सेव होती है. जो की आप एक सिम लेते वक्त Dealer को आपने सारी जानकारी देते हो. उसीके मदत से आप किसी को कॉल कर सकते हो और आया हुवा कॉल उठा सकते हो.

Sim Card एक Electric Circuit है जिसमे नेटवर्क की जानकारी, Number, Massage, और जरुरी Security Data होते है. इसके अलावा कही और भी अंदरूनी जानकारी होती है. उसकी जानकारी सिर्फ सिम कोड करने वालो को ही होती है.

हर सिम का अपना एक Unique Serial नंबर ICCID होता है.

Sim Card कितने प्रकार के होते है (Types of Sim Card)

Types of Sim Card
Types of Sim Card

दोस्तों Sim Card 5 प्रकार के होते है. CDMA, GSM, H+, Bolty और Alty ये 5 प्रकार के सिम होते है. अगर उसके Size की बात कीई जाये तो उसमे Standard, Micro और Nano साइज़ के Sim मोजूद होते है. क्या आपको मजा आया Sim Full Form In Hindi इस आर्टिकल को पड़कर.

Sim Card की कंपनी कितने प्रकार की होती है

  1. Airtel
  2. Vodafone
  3. Reliance
  4. Idea Cellular
  5. Jio
  6. BSNL
  7. Aircel
  8. MTNL
  9. Spice
  10. Tata Indicom
  11. BPL Mobile
  12. Ping Mobile
  13. Hello Rainbow

आज आपने क्या सिखा

आज आपने Sim Full Form In Hindi और सिम क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी सीखी है. अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो इस आपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply