You are currently viewing Trading Kya Hai और ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए

Trading Kya Hai और ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए

आपने कभी जानने की कोशीस कीई है की Trading Kya Hai और ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए. हम अक्षर Stock Market में ट्रेडिंग के बारे में सुनते है. जैसे की कितने लोग Trading करके लाखों कमा कमाए. वही कतनोको हजरोका loss होता है.

ऐसी साडी चीजे आपने बहुत बार तो सुनी होगी. लेकिन आपके दिमाग में ए सवाल जरुर आया होगा की आखिर ट्रेडिंग क्या है. Trading और Investment में क्या फरक होता है. और क्या सच में ट्रेडिंग से पैसे कमाए जा सकते है.

आज हम इसी आर्टिकल में आपके सारे सवालोका जवाब दे देंगे. ताकि आप आगे बड सको. तो देरी किस बात की है जानते है Trading Kya Hai.

Trading Kya Hai (What Is Trading)

दोस्तों Trading को हिंदी में व्यापार कहते है. जिसका मतलब होता है किसी चीज को खरीदना और बड़े हुवे दाम पर बेचना. ताकि उन ख़रीदे हुवे चीजो से आपको मुनाफा हो सके.

ठिक इसी तरह Stock Market में Share को Buy करना और जैसे ही उस शेयर की Price बडजाये तो उसे बेच देना. इसी को ही हम Trading कहते है. अब आप सोच रहे होंगे की Investment में भी यही होता होगा.

तो दोस्तों इस मामलेमे आप सही भी हो और नहीं भी. मेरे खयाल से अभी तक आपको ट्रेडिंग क्या है ये समज आया होगा. इस लिए अब हम देखेंगे की Trading और Investment में क्या अंतर है.

ये भी पड़े

Trading और Investment में क्या अंतर है

Investment

1. Investment में हम शेयर को लंबे समय तक Hold करते है. जैसे की 1 साल, 5 साल 10 साल और कभी कभी उससे भी ज्यादा.

2. इसमे हम Stock को ध्यान से खरीदते है. क्युकी हम Investment में कंपनी के शेयर को लंबे समय तक Hold करते है.

3. यहाँ पर पैसे लंबे समय में बनते है. लेकिन बहुत ज्यादा Risk होता है. क्युकी हम अच्छे कंपनी योके शेयर को खरीदते है. लेकिन आपको Investment करने से पहले Fundamental Analysis जरुर करना चाहिए.

Trading

1. लेकिन हम Trading में शेयर को कम समय तक Hold करते है. जैसे की 1 मिनिट, 5 मिनिट, 1 घंटा और कुछ महीने तक आप शेयर को होल्ड करते है.

2. जब की हम Trading में बिना कंपनी के शेयर और Price जाने उसको खरीदते है. क्युकी इसमे Price के Movement से मतलब होता है. और जैसे ही Price बड़ती है तो हम शेयर को बेच कर Profit कमा लेते है.

3. वही ट्रेडिंग में पैसे बहुत जल्दी बन जाते है. लेकिन यहाँ पर Risk Investment से भी ज्यादा होता है. क्युकी Price की Movements एक टर्म में Random होती है.

दोस्तों Investment और Trading में सबसे बड़ा फरक नजरिये का होता है. आपको मार्किट में बहुत सारी Trading Company भी मिल जाएँगी. जिसके मदत से आप एक अच्छा खासा Income कमा सकते है.

Best Trading App India

आपने अभी तक Trading Kya hai ये तो जान लिया होगा लेकिन आपके दिमाग में ये सवाल आया होगा की Trading कहा करे. तो में अभी आपको कुछ ट्रेडिंग App और वेबसाइट बताने वाला हु. लेकिन याद रहे की ये आर्टिकल Trading Kya Hai पर है.

1. ZERODHA

2. HDFC Securities

3. Kotak Securities

4. ICIC Direct

5. Upstox

6. Sharekhan

7. Axis Direct

8. Angel Broking

9. Motilal Oswal

10. 5Paisa

मार्किट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली कंपनी का ये 10 नाम है. आप इनमेसे कोई भी एक कंपनी को Join कर सकते हो.

ट्रेडिंग के कितने प्रकार होते है

दोस्तों ट्रेडिंग के 4 प्रकार होते है.

1. Scalping Trading

इस तरह के ट्रेडिंग में हम शेयर को कुछ मिनिट केलिए खरीदते है और जैसे ही Price थोड़ी बड़ती है. तो हम उसको बेच कर Profit कमा लेते है. Example की तोर पर अगर हम किसी कंपनी की 10,000 हजार शेयर्स 100 रूपए की Price में Buy करे.

कुछ मिनिट बात शेयर्स की Price बढकर 100.50 रुपये हो जाये. तो उसे बेचकर 5000 हजार रुपये का Profit कमा ले, तो इसको हम Scalping कहेंगे. ये Trading Kya Hai का सबसे बड़ा भाग है.

2. Intraday Trading

Intraday Trading In Hindi इस तरह के ट्रेडिंग में हम शेयर को कुछ घटो तक रखते है. समे डे ख़तम होने तक हम उसको बेच कर प्रॉफिट कमा लेते है.

3. Swing Trading

इस तरह के ट्रेडिंग में हम शेयर को कुछ दिनों तक होल्ड करके रखते है. और एक या दो Week में उसको बेच के profit कमा लेते है.

4. Position Trading

इसमे हम Share को कुछ Week से लेकर कुछ महीनो तक होल्ड पर रखते है. और फिर उनको बेच कर profit कमा लेते है.

Trading Se Paise Kaise Kamaye (ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए)

Trading kya hai और Trading Se Paise Kaise Kamaye
Trading Se Paise Kaise Kamaye

अभी तक आपने Trading Kya Hai ये देखा. लेकिन अब आते है हम आपके पसंदीदार सवाल पर यानी Trading Se Paise Kaise Kamaye पर. दोस्तों ट्रेडिंग से पैसे कमाने पोसीबल है लेकिन आसान नहीं. इससे हमें Regular Income कमाने के लिए सबसे पहले पैसो की जरुरत होगी.

क्युकी ट्रेडिंग में अगर Price की छोटी Movement से पैसे कमाने चाहते है तो आपको ज्यादा शेयर लेने पड़ेंगे. जिसके लिए हमें ज्यादा पैसो की जरुरत पड़ेगी. पैसो के साथ साथ हमें Technical Analysis की ज्यादा Knowledge होनी चाहिए.

तभी हम Price के Pattern को समज सकेंगे और सही टाइम पर शेयर को Buy करके Sell कर पाएंगे. इसके साथ साथ loss को कम रखने के लिए STOPLOSS को अच्छे से समजना होगा.

ट्रेडिंग में सबसे बड़ी बात ये है की अपनी गलतियों से हर वक्त सिखाना. और कभी हर ना मानना. अगर आप ट्रेडिंग से पैसे कमाना चाहते है तो इन सभी पॉइंट को अच्छे से पड़े और इनपर कम करे.

ट्रेडिंग कैसे करे (How to Trade)

बहुत लोग जानना चाहते है की ट्रेडिंग कैसे करे. लेकिन उनको शायद पता ही नहीं होगा की आप 1000 रूपए से भी ट्रेडिंग कर सकते हो. आज के जमाने में आपको Youtube पर बहुत सारे लोग ट्रेडिंग सिखाने वाले मिल जायेंगे.

लेकिन अभी तो कुछ कंपनी योने ही ट्रेडिंग पर बहुत सारे विडियो बनाकर आपने वेबसाइट पर Upload कर दिये है. ताकि लोग उसके सिखाकर उसी नेटवर्क को Join करले. जैसे की Motilal Oswal और IQ Option.

Example के तोर पर आपको ट्रेडिंग करने के ये एक Demo Account Free में देते है. जिसकी मदत से आप अच्छी खासी ट्रेडिंग करना सिख सकते हो. इसमे आप शेयर को Buy और Sell भी कर पाते हो लेकिन छुट मूट का.

क्युकी आपको कुछ Demo Credit दिया जाता है जिसकी मदत से आप ट्रेडिंग कर सकते हो. बस आपको बताना होता है की अगले 30 सेकंड में मार्किट यहाँ से ऊपर या निचे जाने वाला है.

अगर आपका Decision सही होगा तो आप 80% से लेकर 100% के बिच में कमा लेती है. और Decision गलत हुवा तो आपके पैसे चले जायेंगे. तो इस प्रकार आप ट्रेडिंग कर सकते हो.

आज हमने क्या सिखा

आज हमने Trading Kya Hai (ट्रेडिंग क्या है) और ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए ये सिखा. इसमे हमने Trading और Investment में क्या अंतर है ये जाना. उसके बाद 10 Best Trading App India भी देखे.

फिर ट्रेडिंग के कितने प्रकार होते है ये भी जाना. उसके बाद Trading Se Paise Kaise Kamaye ये भी जाना. आखिर में सबसे बड़ा सवाल ट्रेडिंग कैसे करे (How to Trade) का जवाब भी जाना.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

This Post Has 6 Comments

  1. Lisa Bazar

    Ahaa, its nice conversation on the topic of this paragraph here at this
    webpage, I have read all that, so now me also commenting here.

  2. Nadine Smith

    Amazing! This blog looks exactly like my old one! It’s on a completely different topic but it has pretty much the same page layout and design. Wonderful choice of
    colors!

  3. Susan Hall

    I am sure this article has touched all the internet people, its really really nice post on building up new weblog.

  4. Josephine Cook

    Hi there! This blog post could not be written any better!

    Looking at this post reminds me of my previous roommate!
    He constantly kept talking about this. I’ll forward this post
    to him. Pretty sure he’s going to have a good read.
    I appreciate you for sharing!

  5. Lori Mullinax

    I love it when individuals come together and share thoughts.

    Great site, continue the good work!

Leave a Reply