You are currently viewing TRP Full Form In Hindi – TRP Kya Hota Hai

TRP Full Form In Hindi – TRP Kya Hota Hai

आपने बहुत बार TRP नाम का शब्द तो सुना ही होगा. लेकिन क्या आपको TRP Full Form पता है. शायद ही 100 लोगों में से 10 लोगों को इसका फुल फॉर्म पता होगा. लेकिन जिनको पता नहीं है उनको आज इसी आर्टिकल में पता चल जायेगा. तो चलो दोस्तों इस आर्टिकल की सुरवात करते है.

TRP Full Form Television Rating Point होता है. जिसको आपने बहुत बार अवार्ड शो में कहते हुवे सुना होगा या फिर किसी Tv Channel के Program में. जिस की TRP Rating बहुत बढ़िया होती है. वो शो hit हो जाता है.

बहुत सारे लोग गूगल पर kapil sharma show trp कितनी होती है ऐसा सर्च करते है. ताकि उनको पता चले की उस शो की TRP Rating कितनी जा रही है. अभी अभी Big Boss Season 14 launch हुवा है उसकी TRP देखते देखते बहुत बड गई थी यानी 2.9 तक चली गई थी.

इसका मतलब वो शो उस Channel का no 1 Tranding Show बन जाता है. अब आपके दिमाग में ये सवाल जरुर आया होगा की आखिर TRP Kya Hota Hai. तो अभी हम उसी के बारे में जानने वाले है.

TRP Kya Hota Hai (What Is Trp)

आज कल चारो तरफ Trp के चर्चे हो रहे है और उसपर रोख भी लगाई गई है की आप 8 महीनो तक trp नहीं दिखा सकते हो. क्युकी कुछ बड़े बड़े चैनल पर ये आरोप भी लगे हुवे थे की आप trp को बनाकर बताते थे. ताकि लोगों को ऐसा लगे की वो Channel बहुत लोकप्रिय है.

साथ ही साथ उनकी Advertising की Fee भी बढकर मिल सके इस लिए कुछ Channel ऐसा किया करते थे. जो की अब नहीं हो रहा है. TRP Full Form Television Rating Point होता है. इससे ये पता चलता है की ये Program कितने दर्शक देख रहे है, कितने बार बार देख रहे है और कितनी देर तक देख रहे है.

Trp Rating के मदत से ही किसी भी Channel या Show की Popularity को समजने में मदत मिल जाती है. साथ ही साथ इसी के जरिये Show को ads मिलते है और उनके Rate भी फिक्स हो जाते है. इसीके साथ अभी आपको TRP Full Form तो p[आता चल गया होगा.

TRP को कैसे मापा जाता है (How To Calculate TRP)

अब हम जानते है की किसी भी Channel की trp ऊपर जा रही है या निचे ये पता कैसे चलता है. आपके भी दिमाग में ये सवाल आया होगा ना. TRP को मापने के लिए कुछ हजार घरो में Setup Box के साथ साथ Peoples Meter लगाये जाते है.

ये Meter के द्वारा कुछ हजार लोगों पर Survey किया जाता है उसके बाद Meter लगाया जाता है. यानी जीन जीन पर Survey करना होता है वो सभी Category के होते है. Category से मतलब है आमिर, गरीब, Middle Class, High Class इत्यादी. प्रकार के लोग इस Survey में शामिल होते है.

इनी दर्शाकोके आधार पर सारे दर्शाकोको मान लिया जाता है जो Tv देख रहे होते है. जब भी कोई Program Tv पर Broadcast होता है. तो उसमे एक Audio Watermarks होता है. जिसकी Specific Frequency होती है. जिसे हम नहीं सुन पते है लेकिन उसको Peoples Meter सुन पाता है.

साथ ही साथ वो उस Data को Record कर लेता है और उससे पता चलता है की कोनसा प्रोग्राम लोगोने कितनी देर तक देखा है. भूले नहीं ये आर्टिकल TRP Full Form In Hindi पर है. इस Meter के द्वारा एक एक मिनिट की सारी जनकारी Monitoring Team के पास पहुच जाती है.

बादमे उस मिली हवी जानकारी को ये लोग Analysis करते है और बाद में इसको Decide करते है की किसको कितनी Trp Rating दिई जाये. मेरे खयाल से अभी तक आपको समज आ गया होगा की TRP kya hai.

TRP Full Form In Hindi (Full Form Of TRP)

TRP Full Form
TRP Full Form

trp ka full form हिंदी में टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट होता है. मैने पहले की कहा है की Trp के हसाब से ही किसी Tv Channel को Ads मिलते है. साथ ही साथ Tv Channel की पूरी की पूरी कमाई लकभग Advertising से ही होती है.

अब जिस Channel की या Tv Program की Trp सबसे ज्यादा होती है यानी उसे ज्यादा लोग देखा रहे है. तो हर बड़ी कंपनी यही चाहेगी की आपने Product का Ads ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचे. तो बड़ी कंपनी trp के आधार पर ही चैनल को ads देती है.

भूले नहीं ये आर्टिकल TRP Full Form पर है.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने TRP Full Form In Hindi और TRP Kya Hota Hai ये सब इसी आर्टिकल में सिखा. साथ ही साथ हमने ये भी देखा की उसको मापते कैसे है. इसे के साथ उससे जुड़े हुवे कही सारे सवालो के जवाब भी देखे.

अगर आपको हमरी दिई गई जानकारी बहुत पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को आपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply