You are currently viewing TT Full Form In Hindi – TT क्या होता है?

TT Full Form In Hindi – TT क्या होता है?

आज हम आपको TT Full Form In Hindi पर बहुत सारी जानकारी देने वाले है. तो इसके लिए आपको पूरा आर्टिकल को ध्यान से पड़ना होगा. तभी जाकर आप TT क्या होता है ये जान पाएंगे.

TT Full Form Travelling Ticket होता है. TT और TC दोनो एक ही Catogary में आते है.

TT (Travelling Ticket) क्या होता है

TT Full Form In Hindi और TT क्या है
TT Full Form In Hindi और TT क्या है

TT एक रेलवे की नोकरी होती है. जोसको आप Online Form भरकर उसका Exam दे सकते हो. साथ ही साथ आप आने वाली हर प्रकार की Update भी पा सकते है. अपने ईमेल अकाउंट पर.

Travelling Ticket का काम यही होता है की उनको चलती हवी ट्रेन में जाकर सबकी टिकट चेक करनी होती है. बहुत सारे लोग उनको TC भी कहते है. TT Full Form In Hindi में यात्रा टिकट भी कहां जाता है.

ये भी पड़े

TT ने बिना टिकीट के पकड़ा तो क्या करे?

आपने बहुत बार देखा होगा ट्रेन के सफर के द्वाराण कही बार आपको ऐसी थितियोका सामना करना पड़ता है. की ट्रेन छुटने वाली है और टिकट काउंटर पर लंबी लाइन लगी है.

तो आप उस वक्त टिकट नहीं ले पाते है और बिना टिकट के आपको जुरमाना भरना पड़ता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रलवे ने एक तरीका निकला है. रलवे सूत्रों के मुताबिक आप जल्दी में है और ट्रेन के सफर में भी आप TT से टिकट ले सकते है.

इससे यात्री योको बहुत राहत मिलेगी और बिना टिकट सफर करने वालो को टिकट निकालना ही पड़ेगा. अगर आपके साथ कोए ऐसी बात होती है तो आप TC से कह सकते हो की मेरा टिकट अभी बना लो. बस आपसे 10 रूपए ज्यादा लिए जायेंगे.

रलवे ने 2017 से ऐसे लोगों को टिकट देने की सुविधा कीई है जो की रलवे छुटने पर टिकट नहीं निकल पाते. आप भूले न इस लिए बता रहा हु की ये आर्टिकल TT Full Form In Hindi पर है.

TT की योग्यता

इसमे आपको high School या 12 तक पास होना चाहियेताभी आप इस परीक्षा को दे पाएंगे. लेकिन इसमे भी Candidate के 50 मार्क होने चाहिए.

TT के लिए Age कितनी होनी चाहिए

अब बात करते है की इसके लिए अप्लाई करने के लिए आपकी उम्र कितनी होनी चाहिए. तो Travelling Ticket के लिए अप्लाई करने के लिए आपकी उम्र 18 साल से लेकर 25 साल तक होनी चाहिए.

लेकिन अगर आपकी कास्ट OBC, SC/NT और दुसरे कास्ट में से हो तो आपको कुछ साल की छुट मिलती है. यानी OBC से हो तो आपको 18 साल से लेकर 28 साल तक अप्लाई कर सकते हो.

TT की भरती प्रक्रिया

TT यानी Travelling Ticket के पदों पर 19 बोर्ड इसमे भारतीय जारी करते है. जिसमे मुक्य RRB के तरफ से TT और TC की Notification जारी कीई जाएगी. अगर आपने फॉर्म भर दिया है.

तो आप उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है.

TT Syllabus क्या होता है?

इसमे सबसे मुक्य बात आती है इसके Internal में Maths, Science और General का बहुत Syllabus होता है. साथ ही साथ English से related 150 प्रश्न होते है. जिनसे आपको गुजरना पड़ता है.

TT की Salary कितनी होती है

हर किसी के दिमाग में ये सवाल आता होगा की TT की Salary कितनी होती है. अगर सिधी सीधी बात करे तो 30,000 से 80,000 तक TT की सैलरी होती है.

आज आपने क्या सिखा

आज क हमारा आर्टिकल TT Full Form In Hindi पर था. जिसमे हमने TT Ka Full Form क्या होता है ये देखा. साथ ही साथ टीटी क्या होता है ये भी देखा. उसके बाद सबसे बढ़िया प्रश्न TT ने बिना टिकीट के पकड़ा तो क्या करे इसका जवाब भी देखा.

वैसे तो हमने TT (Travelling Ticket) के बारे में पूरी जानकारी लिई है. अगर आपको हमारा TT Full Form In Hindi पर लिखा हुवा आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply