You are currently viewing UPI Full Form In Hindi – UPI ID Kya Hai

UPI Full Form In Hindi – UPI ID Kya Hai

आज में आपको UPI Full Form In Hindi इस आर्टिकल में UPI के बारे में सारी जानकारी बताने वाला हु. तो आप इस आर्टिकल को सुरु से लेकर अंत तक पढिये. तो चलो देरी किस बात की है सुरु करते है आजका टॉपिक.

UPI Ka Full Form Unified Payment Interface होता है. जिसका इस्तेमाल आप एक दुसरे को Payment Transfer करते समय किया करते है. UPI भी Bank से Related एक वर्ड है. जिसके उपयोग आप कही तरीकेसे कर सकते हो. दोस्तों जो UPI है उसको National Payment Corporation of India द्वारा बनाया गया है.

जो Unified Payment Interface है वो IMPS के ऊपर का Level है. इसमे आप किसी भी बैंक की डिटेल दिए बिना ही किसी को पैसे ट्रान्सफर कर सकते हो. बस इसमें आपको आपका मोबाइल नंबर देना होता है जो की बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए.

इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की, आप एक ही UPI Address से बहुत सारे अकाउंट को लिंक कर सकते हो. आप भारत सरकार के द्वारा निर्माण किया गया Bhim App का लाभ उठा सकते हो और अपना एक UPI ID बनाकर पैसे ट्रान्सफर कर सकते हो. ऐसी ही जानकारी जानने के लिए UPI Full Form In Banking ये आर्टिकल पूरा पढिये.

UPI ID Kya Hota Hai (What is UPI ID)

आपको पता है UPI ID Kya Hoti Hai अगर पता नहीं है तो कोई बात नहीं आपको अभी इसी आर्टिकल में पता चल जायेगा. UPI एक प्रकार का Payment Getway होता है जिसकी मदत से आपको एक दुसरे को पैसे भेज सकते है और उनसे पैसे ले भी सकते है.

अगर बात करे UPI Money Transfer की इसका इस्तेमाल आप Online Payment करने में कर सकते है जैसे की Flipkart और Amazon. आज 2021 में हर किसी के पास मोबाइल फ़ोन है और वो इंसान आपने फ़ोन से ऑनलाइन UPI पेमेंट करना चाहता है.

UPI एक Unified Payment Interface है जो की कही बैंक अकाउंट के मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये अपने पैसे को ट्रान्सफर करने की अनुमती देता है. भूले नहीं ये आर्टिकल UPI Full Form In Hindi पर है. इसको नेशनल पेमेंट कॉपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने विकशित किया है.

साथ ही साथ इसका नियंत्रण इंडियन बैंक और रिजर्व बैंक एसोसियेशन के हाथ में है. तो चलो आप हम जानते है की UPI Payment करने के लिए UPI ID को कैसे बनाते है.

UPI Account कैसे बनाते है?

अभी तक आपको UPI Full Form तो पता चल ही गया होगा. अब हम जानेंगे की UPI अकाउंट कैसे बनाते है. सबसे पहले आपको Play store से Paytm, Bhim, Bharat Pay, Google Pay या PhonePe इनमेसे कोई भी एक एप्लीकेशन आपको Install कर लेना है.

सभी में शायद ये प्रोसेस सेम ही होती है बस आपको अपना फ़ोन नंबर डालना है जो की बैंक अकाउंट से लिक हो. उसपर एक OTP Code आयेगा जो की 6 या 4 digit का होगा उसको डालकर आपको Verify कर लेना है.

उसके बाद आपको एक UPI Pin सेट करना होता है जैसे की हम ATM में सेट करते है. उसके बाद आपको बैंक अकाउंट add करना पड़ता है जैसे ही आप बैंक अकाउंट add करते है वैसे ही आपका UPI ID Create हो जाता है. भूले नहीं ये आर्टिकल UPI Full Form In Hindi पर है.

UPI Payment के लिए Best Bank कोनसी है

अक्शर लोग मुज़से पूछा करते है की UPI Payment के लिए अच्छी बैंक कोनसी है तो मैने सोचा की इसपर एक टॉपिक ही लिक लिया जाये. यदि हम बात करे की कोनसे बैंक से ज्यादा UPI Transaction होते है तो वो है Yes Bank. इसका मतलब फ़ोन पे से सबसे ज्यादा transaction yes bank के होते है.

  1. Yes Bank = 18.93 % Transaction होते है.
  2. ICICI Bank = 12 %
  3. Axis Bank = 5.6 %
  4. SBI Bank = 3.94 %
  5. Kotak = 1.86 %
  6. HDFC = 1.32 %

ये 6 बैंक से आप UPI Payment कर सकते हो इसके अलावा भी बाकि के बैंक से आप पेमेंट कर सकते हो लेकिन ये 6 बैंक से आपको ज्यादा आसानी होगी.

आज आपने क्या सिखा

आज हमने UPI Full Form In Hindi और UPI ID Kya Hai इसके बारे में बहुत सारी जानकारी जानी है. ऐसी ही मजेदार जानकारी जानने के लिए हमारे वेबसाइट में से दुसरे आर्टिकल भी पढिये ताकि आपको और भी Information मिल सके.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

This Post Has One Comment

  1. pillola viagra foto

    Having read this I thought it was rather informative. I appreciate you spending some time and effort to put this information together. I once again find myself spending way too much time both reading and leaving comments. But so what, it was still worth it.

Leave a Reply