You are currently viewing VCR full form in Hindi – वि.सी.आर. का फुल फॉर्म क्या है

VCR full form in Hindi – वि.सी.आर. का फुल फॉर्म क्या है

VCR full form Video Cassette Recorder होता है. VCR का इस्तेमाल 1980 में बहुत ज्यादा किया जाता था. ये एक VCR Player ही नहीं बल्कि इसमें एक Video Cassette Record भी होती थी.

पहले किसी को Video बनाना होता था तो उस में Cassette का इस्तेमाल किया जाता था. जैसे की आज Memory या Storage Device का किया जता है. आज आपको VCR full form में बहुत कुछ पता चलेगा.

VCR full form क्या है (full form of vcr)

वि.सी.र. का फुल फॉर्म वीडियो कैसेट रिकॉर्डर होता है.

V – Video / वीडियो

C – Cassette / कैसेट

R – Recorder / रिकॉर्डर

VCR क्या है? (What is VCR)

VCR क्या है
VCR क्या है

वर्तमान में मनोरंजन करने के बहुत साधन है. लेकिन १९६० और १९८० के दशक में तकनीक इतनी विकशित नहीं हुवी थी. लेकिन उस समय VCR एक ऐसा साधन था जो की मनोरंजन के साधनोमे आता था.

VCR ने लोगों के बिच अपनी एक अलग पहचान बनाई थी. तो चलिए दोस्तों एक बार फिर जानते है की VCR क्या होता है. साथी ही साथ उसके इतिहास को भी जो अभी आपको पता नहीं है.

१९५६ में VCR की तकनीक खोजी गई थी. ये एक ऐसा मनोरंजन का साधन था. जिसकी मदत से लोग आसानी से फिल्में और Record करी हुवी Video देखा सकते थे.

जब वि.सी.आर.पहली बार बाजार में पहुचातो वो उस दशक में सबसे बढ़िया आविष्कार माना गया था. उनोने लोगों को एक ऐसा Device दिया जिसकी मदत से वो फिल्म और Show देखा सकते थे.

लेकिन बदलते वक्त के साथ VCR की प्रसिद्ध में बहुत कमी आई है. जिसका मुख्य कारण बाजार में आये हुवी DVD और CD Player को माना गया है. VCR मशिनोका उपयोग आप तोर पर व्यवसाय, Ari line और शिक्षा में किया जाता था.

साल १९६५ में Sony कंपनी ने अपनी Reel to Real की तकनीक को अपनाया और CV2000 बनाया. यहाँ Modal एक सस्ता Video Modal था. जीसे विशेस रूप से घरेलू उपाय के लिए ख़रीदा गया था.

इससे पहले आपने VCR full form देखा था. अब उसकी Price कितनी होती है वो देखेंगे.

ये भी पड़े

VCR की कीमत कितनी थी?

हाला की सुरुवाती के समय में VCR की कीमत 1000 डॉलर थी. जो की आम लोगों के लिए बहुत ज्यादा थी. ये बाद में देखने के लिए पारिवारिक Record करने में भी सफल था.

यह एक लोकप्रियता थी जिसके कारण कही लोग मुह मांगी कीमत देनेको भी राजी थे. बाद के कुछ सालो में Sony ने अपनी तकनीक पर काम जरी रखा और आखिर साल १९७० में Sony U-Matic का निर्माण किया गया.

यहाँ पहला व्यवसाहिक रूप से विपणन किया गया प्रारूप था जिसका उपयोग लोगों के लिए किया गया था. यह 90 मिनिट को Record करने में सफल था. इसके बाद धीरे धीरे बहुत सी कंपनीयोने VCR बनाया.

जिसमें Philips सबसे प्रमुख कंपनी बन गयी. Philips ने इसका Design बनाया और पहला घरेलु VCR बना दिया. जिनमें एक Cassette का इस्तेमाल किया जाता था. इनमें लगी रीलो में 60 मिनिट की footage रखने में सफल हो गया.

VCR का इतिहास (History Of VCR)

आपको में एक बार याद दिला देता हु की ये Article VCR full form पर है. साल १९७५ में VCR पर Digital Timer मानक बन गया. क्युकी ये टेप बहुत लम्बी हो रही थी.

इसका मतलब ये था की वि.सी.आर. की कीमत बहुत सस्ती हो रही थी. क्युकी जापानी और यूरोपियण कंपनिया बाजार में हिस्से दारी चाहती थी और उनको प्रति स्पर्धा करनी थी.

इसलिये वो सस्ती कीमतों में बेहतर सामान दे रहे थे. १९८० के दशक में वीसीआर में कुछ बदलाव करके इसे उपयोग करने के लिए आसान और सरल बनाया गया.

दोस्तों ७० और ८० के दशक में VCR आम लोगों के लिए सिनेमा घर में रखे किसी Projector से कम नहीं था. विषेश कर गाव में लोग मिलकर इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया करते थे. 

आज आपने VCR full form in Hindi में क्या सिखा

आज आपने VCR full form क्या होता है ये सिखा. उसके साथ VCR क्या है ये भी देखा. सबसे बढ़िया बज आज हमने जानी की VCR की कीमत 1000 डॉलर थी. और आखिर में VCR का इतिहास जाना जिसमें बहुत सारि जानकारी जानी.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

This Post Has 3 Comments

  1. Rishi Pratap Singh

    bhai good post but image not showing

  2. Rishi Pratap Singh

    Bhai link exchange Karna hai. kya aap kar sakte ho. mo no

Leave a Reply