You are currently viewing Wifi Full Form क्या होता है – Full Form of WiFi

Wifi Full Form क्या होता है – Full Form of WiFi

आज का Article Wifi Full Form क्या होता है इसपर है. आपको इस Article में लिखे हुवे हर लाइन को ध्यान से पड़ना है. ताकि आपको Wireless Wifi के बारे में पूरी जानकारी मिल सके तो चलो सुरु सकते.

पहले तो में आपको बताना चाहता हु की Wifi में बहुत प्रकार होते है. और उन मेसे एक को Wireless WiFi भी कहते है. अगर आप इस Blog पर आये हो तो आपके पास जरूर एक Wi Fi होगा.

या फिर आप उसको खरीदने के बारे में सोचा रहे होंगे. इस Article में आपको all wifi के बारे में जानकारी मिल जाएगी. मेरी हर बार कोशिस यही होती है की आपको कही और वेबसाइट पर जाना पड़े.

ये भी पड़े

Wifi Full Form क्या होता है (What is the Full Form of Wifi)

Wifi Full Form
Wifi Full Form

Wifi Full Form Wireless Fidelity होता है. दोस्तों पहले Internet लेना बहुत मुश्किल था. लेकिन आज Internet को लगवाना बहुत ही आसन हो गया है. वैसे तो Internet का जन्म Network से हुवा था.

WI – Wireless

FI – Fidelity

WIFI से पहले कोई भी Digital Information भेजने के लिए केबल का ही एक मात्र इस्तेमाल किया जाता था. आज हम Internet Wifi से लेते है. लेकिन पहले हमको इंटरनेट केबल से ही लेना पड़ता.

इसकी वजह से लोग बहुत परेशान हो जाते थे की Wifi ले या नहीं. आज का समय पहले से अलग है. हर रोज दुनिया Technology के तरफ बड रही है. साथ ही साथ हर काम में इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है.

इसी लिए हर कोई आज Wifi Full Form और Wifi क्या होता है ये जानना चाहता है.

Wifi Full Form in Hindi

अभी तक अपने जाना की Wifi का Full Form इंग्लिश में क्या होता है. लेकिन अब हम जानेंगे की वाई-फाई का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है. शायद ही किसीको पता होगा इसका फुल फॉर्म.

वाई – वायरलेस

फाई – निष्ठा

वाई-फाई का फुल फॉर्म वायरलेस निष्ठा होता है. Wifi एक Redio Wireless Technology है. जो लोकल Networking के लिए इस्तेमाल किया जता है. इसकी खास बात ये है.

की एक टाइम में इससे बहुत सारे Devices Connect हो सकते है. जैसे की Mobile, Laptop, Computer और Tablet.

WIFI का इतिहास (History of WIFI)

साल 1971 में पहली बार ALOHANET HAWAII ने पहली बार HAWAII एक नेटवर्क connect किया था. WiFI का सबसे पहला Version 1997 को lunch किया गया. जिसका Speed 2 MBPS जितना था.

आगे चल कर इसको Update करके 11 MBPS किया गया. अब आखिर में 1993 में FIALLIANCE WIFI का Trademark बन चूका था. धिरे धीरे WI FI हर देश में लोकप्रिय होने लगा.

आपको तो पता होगा की Online काम करना होता है तो हमें Internet की जरूरत पड़ती है. Internet यानी WI FI लगवाना.

वाई-फाई क्यू ख़रीदना चाहिए

आज की दुनिया Technology पर चलती है और Technology की तरफ बड़ रही है. साथ ही साथ आपको Internet की भी बहुत जरूरत पड़ने वाली है. आपको इसके लिए पहले से ही तयारी करके रखनी पड़ेगी.

मानों आपको अगर LED TV लेना है तो आपको उसमे Internet Connection लगवाना पड़ेगा. लेकिन आप जाके दुकान से Recharge करते हो तो आपको limited Plan ही मिलेगा. और वो कुछ समय में खतम हो जायेगा.

लेकिन उसकी जगह आप एक WiFi Connection लगवाते है. तो वो आपको Unlimited Plan में मिल जायेगा. कभी खतम ही नहीं होगा. आप जैसे चाहो वैसे उसका इस्तेमाल कर सकते है.

इसी लिए आपको वाई-फाई ख़रीदना चाहिए.

आज आपने Wifi Full Form में क्या सिखा

आज हमने Wifi Full Form क्या होता है ये सिखा है. Wi Fi के अंदर क्या क्या होता है जिसकी वजह से आप उसको इस्तेमाल करना चाहते है. साथ ही साथ हमने Wifi Full Form in Hindi भी जाना.

उसके बाद सबसे आखिर में WIFI का इतिहास जाना जिसमें हमने वाई-फाई कब lunch हुवा ये देखा.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

This Post Has One Comment

  1. RudraTips

    The Information Given By You Is Very Good And Informative And The Way You Write Is Also Good. Thank You For The Information.

Leave a Reply