Wifi Kya Hai in Hindi? और Wi-Fi Kaise Connect Kiya Jata Hai

आपको शायद पता होगा की Wifi Kya Hai. लेकिन जिनको पता नहीं है उनको अभी पता चल जायेगा. जिन लोगों के पास पहलेसे ही Wi Fi है उनके दिमाग में Wi Fi Kaise Connect Kiya Jata Hai ये सवाल जरूर आता होगा.

इसका भी जवाब आपको इसी Article में मिल जायेगा. अगर आपको WIFI Full Form जाना है तो आप उस Link पर Click करके पड़ सकते हो. आज इंटरनेट का उपयोग हर कोई करता है लेकिन एक Limited Plan के साथ.

अगर आपको Unlimited Internet चाहिए होगा तो आपको Wifi Connection लगवाना होगा. जो आपको Unlimited Internet Provide करेगा. लेकिन पहले हम Wifi Kya Hai ये जानेंगे.

Wifi Kya Hai in Hindi (What is Wifi in Hindi)

WiFi Kya Hai
WiFi Kya Hai

Wifi Kya Hai:जैसे की हम सब जानते है की Internet का आविष्कार बहुत साल पहले ही हो चूका था. लेकिन तब हम उसका इस्तेमाल नहीं कर पाते थे. क्युकी उस टाइम में Internet इस्तेमाल करने के लिए बहुत सारे केबल का इस्तेमाल करना पड़ता था.

उस वक्त Cable के जरिये ही इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता था. लेकिन जैसे जैसे Technology को बेहतर बनाने की Speed बढती गए. वैसे ही कटिन तरिको को आसन बनाने की स्पीड बढती गई.

Technology में प्रतिदिन बदलाव से Computer scientist ने Wire Cable के बदले एक ऐसा Wireless Network बनाया. जिसको Wi-Fi कहते है. इसका इस्तेमाल आज हम और आप सभी जगह करते है.

आज से कुछ 10 साल पहले Internet का इस्तेमाल करना सके लिए मुमकिन नहीं था. इसके लिए लोगों को Internet Cafe जाना पड़ता था. लेकिन एक इंटरनेट सबके हातोमें पहुच चूका है. और इसके लिए किसी Cable की जरूरत नहीं पड़ती.

आज वर्तमान में लोगों इंटरनेट का इस्तेमाल करने में सक्षम हो रहे है. इसका सबसे ज्यादा श्रय Wi-Fi Technology को जाता है. चाहे हम Wi-Fi का इस्तेमाल Mobile, Computer और Laptop करना चाहे तो कर सकते है.

इसके लिए हम अब Wifi का इस्तेमाल करते है और Wifi Kya Hai ये जानना चाहते है.

ये भी पड़े

Wi Fi Ka Pura Naam क्या है

Wi Fi Ka Pura Naam Wireless Fidelity होता है. Wi Fi एक लोकप्रिय Wireless Networking Technology का नाम है. जो high Speed Internet Connection देने किए लिए Radio Signal का इस्तेमाल करते है.

Wi Fi का आविष्कार John O’Sullivan और John Deane ने सन 1991 में किया था. असल में ये एक Wireless Networking सुविधा है. जिसे WLAN यानी Wireless Local Area Network के नाम से भी जानते है.

ये एक ऐसी Technology है जिसके मदत से हम आज Internet and Network Connection का इस्तेमाल कर रहे है. इसकी जरिये आप Mobile, Laptop, Computer, और Printer को बड़ी आसानिसे Internet से जोड सकते हो.

ये Technology Local Area Network के अंतर्गत आती है. इसका मतलब है कम Area तक ही होती है. इसके जरिये हम सीमित थान तक ही इंटरनेट से जुड़ सकते है.

यही सब जानने के लिए लोग Wifi Kya Hai ये गूगल पर Search किया करते है.

सिर्फ इंटरनेट ही नहीं आज कल के लोग Wireless से DATA Transfer भी करते है. जैसे की Share it और Xender. कहते है की Wireless Fidelity का असल में कोई मतलब नहीं है.

असल में WIFI Aliance कंपनी Wi Fi Device को बनाती है. इसका नाम Hi-Fi यानी High Fidelity से लिया गया है. Wi Fi एक Standard है जिसका पालन कर करके Computer Wireless Network से जोड़ा जाता है.

अभी के समय में जितने भी कंप्यूटर है उन में एक Wi Fi Chip रहती है. जिसके जरिये हम और आप Wireless Router को Connect करते है. साथ ही साथ इंटरनेट का इस्तेमाल करते है.

लेकिन Router को Internet से जुड़े रहने के लिए DASL और Cable Modan का इस्तेमाल करना पड़ता है. जो की ISP (Internet Service Provider) से जुड़ा होता है. वरना internet Access नहीं हो पता है.

आज कल कही तरह के Hotspot Devices भी आते है. जैसे की Jio 5 4G.

Wi Fi काम कैसे करता है? (How does Wi-Fi Work)

आप भूले ना इस लिए में बता रहा हु की ये Article Wifi Kya Hai in Hindi पर है. अभी तक आपने Wi Fi Ka Pura Naam जानकर उसके बारे में बहुत सारी जानकारी ले लिए. अब हम Wi Fi काम कैसे करता है ये देखेंगे.

Wi Fi Technology में एक ऐसे Device लगी होती है जो Wireless Signal को Transmit करती है. जो की आम तोर पर वाई फाई राऊटर या हॉटस्पॉट होता है.

इसमें Wireless Router किसी इंटरनेट से जुड़कर सुचनाको किसी Radio तरंगों में बदल देता है. और WIFI Device वातावरण में मोजूद संकेतोसे Connect होकर अपने आस पास एक सिगनल का Area बनता है.

जिसे Wi Fi Zone कहते है. ये छोटा सा येरीया Wireless Local Area Network यानी WLAN का रूप लेता है. इस छोटे से Area में जीतनी भी Network होती है.

WiFi Free Zone
WiFi Free Zone

जैसे की Smart Phone, Computer और Printer इनमें In-Built Wireless Adapter होते है. जिनकी मदत से आप बड़ी आसानी से ये Devices Wi Fi Signal को Connect कर सकते है.

लेकिन Desktop और Computer में In-Built Wireless Adapter नहीं होता है. इसी लिए हम उसमें USB Port से Adapter लगाकर Wi Fi का इस्तेमाल कर सकते है.

अगर आप कभी भी Railway Station गए हो या तो आप पक्का Wi Fi Zone में होते है. कही ऐसे शहर भी है जहाँ पर सरकार ने Wi Fi Zone बना रखा है. जहाँ लोग जाकर Free में Internet का इस्तेमाल कर सके.

जभी Wireless Communication होता है ये हमेशा 2 Way Radio Communication होता है. 2 Way Communication कैसे होता है? ये अब हम विस्तार में जानेंगे.

2 Way Communication कैसे होता है?

मान लिजीये गा की एक Laptop Wi Fi से Connect होकर Internet का उपयोग Data Transfer करने के लिए कर रहा है. तो आपके Laptop का जो Wireless Adapter जोता है.

वो data को Radio को Wiev में बदल देता है और इसके Antina के प्रयोग से Transmit करता है. अब Wireless Router इसको Recive करता है और इसको D Cote कर देता है.

Router Information को Physical Wired Ethernet Connection के माद्यम से इंटरनेट में भेजता है. इस तरह एक Device से दूसरे Device में Data भेजा जा सकता है.

Wi Fi Router से निकलने वाली तरंगे दीवार के आर पर भी चली जाती है. हाला की एक घर के लिए एक Wi Fi Router काफी होता है. ऐसे ही 2 Way Communication का इस्तेमाल होता है.

आपको अभी तक Wifi Kya Hai पता चल गया होगा.

Wi Fi Kaise Connect Kiya Jata Hai (How to Connect Wi Fi)

मेरे खयाल से आप सभी को पता होगा की Wi Fi Kaise Connect Kiya Jata Hai. लेकिन पता नहीं है की कैसे Connect किया जाता है. तो आपको पता लगने वाला है इसी Article में.

सबसे पहले आपको आपके Phone में से Wi-Fi का Option Open कर लेना है. उसके बाद उसको On करना है. जैसे ही On करते हो तो आपके सामने जो भी Network Available होगा उसका नाम आ जायेगा.

उस नाम पर Click कर देना है ताकि आपका उस Wi-Fi से आप Connect हो सको. कुछ Wi-Fi में Password भी होता है ताकि उसको Permission के बजाय उसको कोई इस्तेमाल ना कर पाये.

आज आपने Wifi Kya Hai in Hindi में क्या सिखा

आज हमने Wifi Kya Hai ये सिखा. उसके बाद Wi Fi Ka Pura Naam क्या है ये देखा. फिर Wi Fi काम कैसे करता है ये भी देखा. साथ ही साथ 2 Way Communication कैसे होता है ये जाना.

सबसे आखिर में Wi Fi Kaise Connect Kiya Jata Hai इसके बारे में पूरी जानकारी सीखी.

Omkar Pandit

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Omkar Pandit है और में इस वेबसाइट का Owner हु. अगर आपको मेरे लिखे हुवे Article पसंद आये हो तो इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Leave a Reply